होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 अगस्त, 2018 07:03 PM
बिजय कुमार
बिजय कुमार
  @bijaykumar80
  • Total Shares

बाढ़ से जूझ रहे केरल में हालात धीरे-धीरे सुधरने के संकेत मिल रहे हैं. बता दें कि पिछले दो दिनों से यहां बारिश में कमी दर्ज की गई है और अब सरकार ने प्रदेश के सभी 14 जिलों से रेड अलर्ट हटा लिया है. राज्य में करीब 10 दिनों के बाद रेड अलर्ट हटाया गया है. बारिश की कमी और राहत कार्यों में आयी तेजी से स्थिति में सुधार हो रहा है, लेकिन अब भी बहुत कुछ करना शेष है. फ़िलहाल मौसम विभाग ने राज्य के कुछ इलाकों में भारी बारिश की सम्भावना व्यक्त की है. बारिश से आयी बाढ़ के कारण मई महीने से अब तक मरने वालों की संख्या 350 के पार हो गई है और लाखों लोग फिलहाल राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं जिनको वापस उनके घरों तक पहुंचाना और उनके लिए पहले जैसी व्यवस्था करना सरकार के लिए बड़ी चुनौती है.

केरल बाढ़, महंगाई, मोदी सरकार, बारिशसरकार ने प्रदेश के सभी 14 जिलों से रेड अलर्ट हटा लिया है.

अब बात करें बाढ़ की वजह से हुए आर्थिक रूप से नुकसान की तो केरल सरकार ने 19 हजार 5 सौ करोड़ से ज्यादा के नुकसान का अनुमान लगाया है. तो वहीं एसोचैम ने बाढ़ से आई तबाही की वजह से 15 से 20 हजार करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान लगाया है. रिपोर्ट के अनुसार केरल में तबाही से सबसे ज्यादा नुकसान कैश क्रॉप्स यानि कि रबर, चाय, नारियल और मसालों की फसलों को हुआ है. इसके बाद एयरपोर्ट पर आवागमन की परेशानी से एक्सपोर्ट और टूरिज्म उद्योग भी बुरी तरह प्रभावित हो रहा है.

जैसा कि हम जानते हैं कि केरल में नारियल, चाय, मसालों और रबर का उत्पादन बहुत होता है और यह दक्षिणी राज्य इन सब चीजों को बड़े पैमाने पर राज्य से बाहर भेजता है, लेकिन बारिश और फिर उसकी वजह से आयी बाढ़ की तबाही से इस पर बुरा असर पड़ेगा और आने वाले दिनों में इन तमाम चीजों के दामों पर इसका असर देखने को मिल सकता है. अभी कुछ दिन पहले ऐसी ख़बरें थीं कि केरल में आयी बाढ़ का असर दलाल स्ट्रीट स्थित स्टॉक मार्केट पर पड़ रहा है. ऐसे में कह सकते हैं कि ये तबाही केरल तक ही सीमित नहीं रहेगी, बल्कि इससे पनपी महंगाई की मार सभी की जेबों पर पड़ेगी.

ये भी पढ़ें-

केरल में तबाही के पीछे कारण क्या हैं?

केरल की बाढ़ के पांच भयानक वीडियो जिन्हें देखकर आपको यकीन नहीं होगा!

फ्लाईओवर के साथ तीन-माह में दूसरी बार सरकार की साख भी ढही

Kerala Flood, Inflation Because Of Kerala Flood, Modi Govt On Kerala Flood

लेखक

बिजय कुमार बिजय कुमार @bijaykumar80

लेखक आजतक में एसोसिएट प्रोड्यूसर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय