होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 अगस्त, 2018 06:28 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश कहर बरपा रही है. केरल जहां बाढ़ और भारी बारिश से जूझ रहा है वहीं, तमिलनाडु, कर्नाटक में आज मौसम विभाग ने बेहद भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. केरल में अब तक 73 लोगों की मौत बाढ़ के कारण हो चुकी हैं. हालत इतनी खराब है कि केरल में कोच्ची एयरपोर्ट भी तालाब में तब्दील हो गया है. सेना लगातार मदद कर रही है. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 100 करोड़ की राहत राशी भी जारी कर दी है. केरल में निचले इलाकों में सड़कें तक बह गई हैं और कई मकान गिर गए हैं. केरल में लगभग सभी बांध में पानी खतरे के निशान के ऊपर बह रहा है. मुलापेरियार बांध में तो जलस्तर 142 फीट तक पहुंच चुका है. अधिकारियों ने बताया कि राज्य में बाढ़ का खतरा बना हुआ है. इस वजह से सभी 14 जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

केरल में जो जलप्रलय चल रहा है उसे देखकर पूरे देश में हाहाकार मच गया है. भारतीय नेवी के ऑपरेशन मदद के सातवें दिन नेवी ने 21 अन्य रेस्क्यू और डाइविंग टीम लोगों की मदद के लिए तैनात कर मदद का काम और तेज़ कर दिया है. लगभग दो लाख लोग राहत कैंप में रह रहे हैं और नैशनल डिसासटर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) की 14 टीमें लगी हुई हैं. इसमें 399 रेस्क्यू करने वाले लोग और 34 नावें शामिल हैं. 

केरल के हालात ऐसे हैं कि वहां रहने वालों की हालत बिगड़ रही है. केरल से ऐसे वीडियो सामने आ रहे हैं जिन्हें देखकर रूह कांप उठेगी. ऐसे ही पांच वीडियो यहां दिए हुए हैं.

ये भी पढ़ें-

मानसून का स्‍वागत करने वाला केरल डूब क्‍यों गया?

केरल बाढ़: मदद के लिए चल पड़ा ऐसा चैलेंज, जिसे सलाम किए बिना नहीं रह सकेंगे

Kerala, Flood, Monsoon

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय