New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 अक्टूबर, 2018 04:11 PM
देवेन्द्रराज सुथार
देवेन्द्रराज सुथार
  @devendraraj.suthar
  • Total Shares

टीवी के लोकप्रिय धारावाहिक 'कौन बनेगा करोड़पति' के दसवें संस्करण में असम के गुवाहाटी की रहने वाली विनीता जैन ने 1 करोड़ रुपए जीतकर महिलाओं के लिए नई मिसाल कायम की है. इसके साथ ही विनीता जैन इस संस्करण की पहली करोड़पति बन गईं, और साथ ही में सात करोड़ रुपए यानी 'कोटी की चोटी' का प्रश्न खेलने वाली पहली प्रतिभागी भी बन गईं. हालांकि वे सात करोड़ रुपए के प्रश्न का उत्तर नहीं दे पायीं और उन्होंने गेम को बीच में ही छोड़ने का निर्णय लिया. लेकिन यदि वे सात करोड़ रुपए के प्रश्न का उत्तर देने में रिस्क लेतीं तो सात करोड़ जीत जातीं. क्योंकि गेम क्विट करने के बाद उनके द्वारा बताया गया उत्तर बिल्कुल सही था. खैर, लालच बुरी बला है और उत्तर की पूर्ण पुष्टि न होने के कारण विनीता जैन के द्वारा लिया गया यह निर्णय एक सूझबूझ वाले प्रतिभागी की निशानी को साबित करता है.

binita jainविनीता जैन केबीसी के इस संस्करण की पहली करोड़पति बन गईं

जिस तरह से विनीता जैन ने अपने ज्ञान के बलबूते पर एक के बाद एक आने वाले प्रश्नों का उत्तर दिया वह वाकई में काबिलेतारीफ है. खासकर उन तमाम महिलाओं के लिए सबक है, जो खुद को एक महिला होने के नाते कमजोर समझती हैं और साथ में उन समस्त लोगों की दकियानूसी सोच पर कड़ा प्रहार है, जो बालिकाओं को पराया धन समझकर उनकी शिक्षा पर ग्रहण लगाते हैं.

आसान नहीं था विनीता का जीवन

विनीता जैन ने शो के दौरान बताया कि उनकी शादी वर्ष 1991 में हुई थी और 6-7 साल के अंदर वह बेटे रोहित और बेटी काव्या की मां बन गयीं. इसके बाद 2003 में पति बिजनेस के सिलसिले में बाहर गये, तभी आतंकवादियों ने उनका अपहरण कर लिया था. तब से अब तक उनके पति का कोई अता-पता नहीं है. अकेलेपन से जूझने और डिप्रेशन से बचने के लिए वह ट्यूशन पढ़ाने लगीं. उनकी मानें तो वे पढ़ा भी रही हैं और पढ़ भी रही हैं. उन्होंने बताया कि जल्दी शादी होने की वजह से वह अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पायी थीं, इसलिए उन्होंने आगे पढ़ने का फैसला लिया. निःसंदेह, विनीता जैन ने ऐसा करके साबित कर दिया कि पढ़ने और सीखने की कोई उम्र नहीं होती है और धैर्य, लगन व कठिन परिश्रम के साथ किसी भी परिस्थिति में अपने हुनर को सिद्ध किया जा सकता है. पति के अपहरण के बाद उनके अभाव में घर, परिवार और बच्चों की जिम्मेदारी को निभाते हुए जिस तरह से उन्होंने स्वयं को शिक्षित करने का निर्णय लिया वह उनकी जीवटता और जिजीविषा का प्रमाण है.

binita jainवो पल जब विनीता बनी करोड़पति

शो के दौरान गेम के होस्ट महानायक अमिताभ बच्चन भी विनीता जैन के जीवन संघर्ष और उनके प्रश्नों के उत्तर देने के तरीके से प्रभावित होकर उनकी तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाए. इस तरह 'कौन बनेगा करोड़पति' के इतिहास में विनीता जैन ने एक करोड़ रुपए जीतने वाली पांचवीं महिला बनने का खिताब अपने नाम कर लिया.

इन सब के साथ ही 'कब तक रोकेंगे' थीम पर आधारित केबीसी के इस दसवें संस्करण में शुरू किया नया सेगमेंट 'कर्मवीर' समाज के रियल हीरोज की प्रेरक कहानी देश और दुनिया के समक्ष लाने का एक बेहतर माध्यम बन चुका है. यह अच्छा है कि आज की टेलीविजन दुनिया में तरह-तरह के असांस्कृतिक व फूहड़ धारावाहिक व फिल्मों की बाढ़ आई हुई है, ऐसे में 'कौन बनेगा करोड़पति' जैसा शो ज्ञान के गुर सिखाने के साथ ही लोगों का शुद्ध मनोरंजन भी कर रहा है. इस शो को लंबे समय से होस्ट कर रहे 'बीग बी' यानी सदी के महानायक अमिताभ बच्चन अपने प्रस्तुतिकरण से हर किसी को प्रभावित तो कर ही रहे हैं, साथ में हिन्दी का बेहतर प्रयोग करके उसे वैश्विक भी बना रहे हैं.

amitabh bachchanअमिताभ बच्चन बेहद प्रभावशाली होस्ट हैं

अत: यह कहना गलत नहीं होगा कि केबीसी ने लोगों को एक ऐसा मंच उपलब्ध कराया है, जहां वे अपने ज्ञान का लोहा मनवाकर दुनिया को अपना हुनर दिखाकर कह रहे हैं- तुम हालातों की भट्टी में…जब-जब भी मुझको झोंकोगे…तब तपकर सोना बनूंगा मैं… तुम मुझको कब तक रोकोगे…! इस शो में आने और धन जीतने के बाद बहुत से लोगों की जिंदगी बदल गई है.

ये भी पढ़ें-

तनुश्री का सच तो पच रहा है लेकिन उनका एटिट्यूड नहीं..

'बधाई हो'... लेकिन जवान लड़के की मम्मी के प्रेग्नेंट होने पर सब खुश नहीं होते

क्यों बॉलीवुड को नहीं पता कि 40 के बाद की महिलाओं के साथ क्या करना है..

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय