New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अक्टूबर, 2022 02:52 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

करवाचौथ व्रत (Karwa chauth vrat 2022) की तैयारी आप अकेले कर रही हैं या पति महोदय साथ में शॉपिंग पर जा रहे हैं? कहीं ऐसा तो नहीं है कि यूपीआई से सिर्फ पैसे ट्रांसफर कर दिए और ऑफिस निकल गए? खैर, जो भी हो, करवाचौथ व्रत करने वाली हर महिला के पास अपने पति को लेकर अपनी-अपनी कहानी है. वैसे तो पुरुष बदनाम हैं कि पूजा-पाठ में कोई खास दिलचस्पी नहीं रखते हैं. लेकिन, कई पति इसके विपरीत एक सुखद अपवाद भी हैं. अब जब करवाचौथ को लेकर पतियों की बात हो रही है तो आइये जानें कि इस व्रत को लेकर पतियों में कितने तरह का रवैया पाया जाता है. या यूं कहें कि करवा चौथ के मामले में कितनी 'वेरायटी' के पति पाए जाते हैं.

1. 'तुम्हारी खुशी में मेरी खुशी' वाले पति

जो तुमको है पसंद वही बात करेंगे...ऐसे पति जिनके लिए पत्नी की खुशी सबसे अधिक मायने रखती है. वे पत्नी की घर-गृहस्थी में ज्यादा टांग नहीं अड़ाते हैं. पत्नी करवाचौथ का व्रत करे तो ठीक, ना करे तो भी ठीक. ये बात-बात में कह भी देते हैं, देख लो तुमको जो ठीक लगे.

2. करवाचौथ लिस्ट को चेक करके पूरा करने वाले पति

एक पति वो होते हैं जो बाहर भले ही जो कुछ भी हों, मगर घर में एकदम घरेलू होते हैं. वे पत्नी की हर छोटी से छोटी बात का ख्याल रखते हैं. वे करवाचौथ व्रत पर पत्नी की बनाई शॉपिंग लिस्ट का एक एक सामान बड़े ख्याल से खरीद कर लाते हैं. पूजा में कोई कमी रह गई हो, तो उसे पूरा करने के लिए तुरंत बाजार दौड़ जाते हैं.

Karwa chauth vrat 2022, Karwa chauth sargi, Karwa chauth sargi muhurt, Karwa chauth sargi timing, Karwa chauth significance, Karwa chauth 2022 date, Karwa chauth shubh muhurt, Karwa chauth, Karwa chauth 2022 importance, Karwa chauth 2022 shubh yog, Husband, Wife, पति, पत्नी, करवाचौथ, करवाचौथ 2022, करवाचौथ व्रत 2022, करवाचौथ व्रत  पतियों के कई रूप होते हैं जो समय के साथ बदलते रहते हैं...

3. करवाचौथ को फिजूलखर्ची बताने वाले पति

कुछ पति ऐसे होते हैं जिन्हें करवाचौथ फिजूलखर्ची लगती है. वे कहते हैं कि ये सब बकवास है, बाजार का उगाया पैसों का खेल है. पत्नी अगर पैसे की मांगे तो गुस्सा करते हैं. कहते हैं व्रत करना है तो करो या मत करो. थोड़ा पैसा देते भी हैं तो अहसान करके.

4. करवाचौथ व्रत करने वाले पति

कुछ पति एक सुखद अपवाद होते हैं, जो अपनी पत्नी के लिए करवाचौथ का व्रत रखते हैं. वे पत्नी की साड़ी के रंग से मैच करके कुर्ता मैच पहनते हैं. वे अपनी हथेली पर मेहंदी से अपनी पत्नी का नाम लिखवाते हैं. वे चांद देखकर पत्नी का चेहरा देखते हैं फिर अपना व्रत खोलते हैं. ऐसे पति को देखकर दूसरी महिलाएं अपने पतियों को कोसती हैं.

5. करवाचौथ व्रत विरोधी पति

ये पति व्रत रखना तो दूर, अपनी पत्नी को दिखा-दिखाकर खाना खाते हैं और पत्नी को चिढ़ाते हैं कि ज्यादा भूख लगी है तो खा लो. करवाचौथ के दिन ही स्वादिष्ट भोजन करने को आतुर रहते हैं. पत्नी को इमोशनली ब्लैकमेल कर देते हैं कि तुम तो जानती हो मैं बिना खाए नहीं रह सकता. क्या तुम चाहती हो मैं भूखा रहूं?

6. व्रत में आस्था नहीं, मगर पत्नी के प्रति आस्थावान पति

कई पति ऐसे भी होते हैं जो भले व्रत ना करें मगर इस दिन पत्नी की हर जरूरत का ध्यान रखते हैं. पत्नी को साथ लेकर मार्केट जाते हैं. अपनी पसंद की साड़ी खरीदते हैं. पत्नी के लिए गजरा खरीदते हैं. वे पत्नी के साथ पूजा करते हैं, पत्नी के साथ मंदिर जाते हैं और कई तो उस दिन ऑफिस से छुट्टी भी ले लेते हैं.

7. व्रत के बाद बाहर घूमाने वाला पति

कुछ पति ऐसे होते हैं दो भले ही करवा चौथ के व्रत में कुछ करें या ना करें मगर चांद देखने के बाद पत्नी को अपने हाथों से पानी पिलाते हैं. और फिर कहते हैं चलो तुम्हें बाहर से घुमा लाता हूं. वे बाइक पर पत्नी को बिठाकर मार्केट का एक चक्कर लगा आते हैं. सजीधजी पत्नी के लिए इससे अच्छी रोमांटिक राइड और क्या हो सकती है?

8. व्रत पर सरप्राइज गिफ्ट देने वाले पति

कुछ पति अपनी पत्नी को गिफ्ट देने के लिए आइडिया सोचते रहते हैं. ये पति अपनी पत्नी को सरप्राइज देना चाहते हैं, और यही इनके प्यार जाहिर करने का तरीका होता है. अब सरप्राइज गिफ्ट के लिए भला करवाचौथ से बेहतर और कौन सा दिन होगा?

 

9. पत्नी को इंतजार कराने वाले पति

कुछ पति ऐसे होते हैं जो करवा चौथ के दिन पत्नी को इंतजार ही कराते हैं. पत्नी सज धज कर तैयार रहती है. चांद भी दिख जाता है मगर इस किस्म के पति का दर्शन नहीं होता है. पत्नियां उनके पास फोन करती रहती हैं औऱ पति बहुत बिजी हूं वाली रट लगाए रहते हैं. और आखिर वो अपने टाइम से ही घर आते हैं. 

तो फिर आपके पति किस टाइप के हैं. यह भी हो सकता है कि वे इन पतियों से अलग हों मगर कुछ ना कुछ आदतें तो मिलती ही होंगी. हम तो यही कहेंगे कि पति चाहें जैसे भी हो मगर हमें करवाचौथ का व्रत मिलकर खुशी-खुशी मनाना चाहिए.

#करवाचौथ, #करवाचौथ व्रत, #करवाचौथ व्रत 2022, Karwa Chauth Vrat 2022, Karwa Chauth Sargi, Karwa Chauth Sargi Muhurt

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय