New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 दिसम्बर, 2019 02:37 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) धीरे-धीरे इंडस्ट्री में जम रहे हैं उनकी हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'पति पत्नी और वो' हिट हो गई है. फिल्म को लेकर तो कार्तिक आर्यन के चर्चे हो ही रहे हैं लेकिन साथ ही उनका मजाक भी उड़ाया जा रहा है.

असल में पिछले महीने ही Kartik Aaryan ने एक hair removal cream का विज्ञापन किया था. जिसमें वो shirtless थे और उनकी एब्स दिखाई दे रही थीं. लेकिन इंस्टाग्राम पर dietsabya नाम के अकाउंट ने कार्तिक आर्यन की एब्स को फेक बता दिया है. इनका कहना है कि ये photoshopped और fake हैं. और इसके बाद तो कार्तिक के लिए ऐसे ऐसे कमेंट्स आए कि पूछो मत.

kartik aryan trolled for fake absकार्तिक आर्यन अपने फेक एब्स को लेकर ट्रोल हो रहे हैं

इस विज्ञान में कुछ वैसा ही दिखाया गया है कि शरीर पर बाल होने की वजह से कोई कार्तिक आर्यन को पसंद नहीं करता. लड़कियां तक पास नहीं आतीं लेकिन जब कार्तिक आर्यन क्रीम लगाकर छाती के बाल साफ कर लेते हैं तो सेक्सी लगते हैं और लड़की भी चिपककर खड़ी हो जाती है. कितना अजीब है न...लेकिन उससे भी अजीब ये है कि शरीर पर बाल दिखाने के लिए कार्तिक आर्यन ने काले रंग के कपड़े से बॉडी को कवर किया है, यानी बाल होते तब दिखाते न.

लेकिन यहां सवाल बालों पर नहीं एब्स पर खड़ा हो रहा है. जिसका लॉजिक भी समझ नहीं आता. पहली बात तो ये कि एक पुरुष की masculinity यानी पुरुषत्व जो उसके शरीर के बालों से हुआ करता था, वो अब नहीं रहा. अब पुरुषत्व पुरुषों के शरीर के बालों से नहीं बल्कि उसके एब्स में देखा जाता है. ध्यान दें कि डोले-शोले पुरानी बात हो चुकी है, पुरुषों की सेक्स अपील अब उनके शरीर के इसी हिस्से में बसी मानी जाती है. जितने एब्स उतनी ही हॉटनेस. और इस हॉटनेस के लिए शर्त ये है कि शरीर और छाती पर बाल भी नहीं होने चाहिए. ये वीडियो सब कुछ साफ कह रहा है.

पिछले कुछ सालों की फिल्में देख लीजिए हमारे हीरो सिर्फ और सिर्फ एक ही चीज पर फोकस्ड दिखाई दिए और वो हैं उनके एब्स, शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान से लेकर अजय देवगन, अक्षय कुमार, ऋतिक रौशन, टाइगर श्रॉफ सभी अपनी फिटनेस में एब्स का बड़ा ख्याल रखते हैं. और समय समय पर Dhvs 6 abs, 8 abs दिखाते रहे हैं. इनकी शर्टलेस तस्वीरों में आपको इनके डोले नहीं बल्कि एब्स दिखते हैं.

bollywood actors absबॉलीवुड से ही प्रेरित हो रहे हैं युवा

और अपने चहेते सितारों की बॉडी से इन्सपायर होकर आजकल लड़के जिम में पसीना बहाते हैं. ट्रेनर से ribbed body की मांग करते हैं, biceps हो न हो, chest हो न हो, कोई फर्क नहीं पड़ता. दिल्ली के जाने माने gym instructor और एक्सपर्ट मनीष कश्यप बताते हैं कि जिम में आने वाले करीब 60 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो सिर्फ एब्स को ध्यान में रखकर जिम आते हैं. उनका मकसद सिर्फ कट्स और एब्स ही होता है. 20 प्रतिशत सिर्फ फिटनेस के लिए आते हैं और बाकी 20 प्रतिशत का मकसद weight loss होता है. 

लेकिन समझने वाली बात ये है कि एब्स और बॉडी के कट्स तभी साफ नजर आते हैं जब शर्ट न पहनी जाए. और शर्टलेस होने की जगह सीमित है. फिर क्या करते हैं लड़के. तो पता चला कि एब्स वर्कआउट करने वाले लड़के skinny clothes पहनते हैं, Shirt और T-Shirt एक साइज छोटी पहनते हैं जिससे वो शरीर से फिट रहे और उनकी बॉडी अंदर से झांकती रहे. उफ्फ...लड़कियों को तो पता ही नहीं था कि लड़के भी अपनी फिगर को लेकर इतने पागल रहते हैं.

वैसे एक्सपर्ट से जब हमने पूछा कि विज्ञापन में कार्तिक आर्यन के एब्स असली हैं या नकली तो जानकार आश्चर्य हुआ कि वो भी वही कह रहे थे जो dietsabya ने कहा- fake abs. हालांकि कार्तिक आर्यन के बॉडी एब्स के हिसाब से फ्रेम्ड जरूर दिखाई देती है, इसका मतलब ये है कि उन्होंने पहले एब्स पर काम जरूर किया है लेकिन फिलहाल ये असली नहीं हैं. तो कार्तिक आर्यन के साथ जो कुछ हो रहा है उसके लिए वो खुद जिम्मेदार हैं. अगर एब्स नहीं थे तो न सही, लेकिन कलाकारी करके उन्हें दिखाया जाना तो गलत ही हुआ न. गलती कार्तिक की भी नहीं है abs को लेकर obsession होना स्वाभाविक है. बॉलीवुड में प्रतिस्पर्धा कम तो नहीं है.

ये भी पढ़ें-

वजन घटाने के मामले में सानिया मिर्जा ने एक लेवल तय कर दिया

Salman Khan की फिटनेस उनके लिए जरूरी भी, मजबूरी भी

 

 

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय