होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जनवरी, 2023 07:55 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

ये वक्त का पहिया है जनाब. जब घूमता है तो अच्छे-अच्छों की अक्ल ठिकाने आ जाती है. फिलहाल हम करीना कपूर खान की बात कर रहे हैं. जिनका लहजा पहले के मुकाबले नर्म पड़ गया है. असल में वे करीना कपूऱ ही थीं, जिन्होंने लाल सिंह चड्ढा के बायकॉट पर कहा था कि "मैंने देखा है कि कुछ लोग हमारी फिल्म को बॉयकॉट के लिए हैशटैग चला रहे हैं. इसमें कोई बड़ी बात नहीं है.

आज के जमाने में अलग-अलग प्लेटफॉर्म हैं. हर किसी की अपनी राय है. तो अगर लोग लाल सिंह चड्ढा को बायकॉट कर रहे हैं तो हमें इसे नजरअंदाज करने की जरूरत है. मान लीजिए अगर हमारी फिल्म अच्छी निकली तो फिर ये लोग क्या कर सकते हैं? इसलिए मैं इन बातों को सीरियस नहीं लेती हूं. मुझे विश्सास है कि अगर फिल्म अच्छी है तो लोगों की प्रतिक्रिया अच्छी ही मिलेगी और वह इस तरह की सभी बातों से आगे निकल जाएगी. इसलिए हमें इस तरह की चीजों को इग्नोर करना सीखना चाहिए, वरना जिंदगी जीना मुश्किल हो जाएगा."

 Kareena kapoor,  Kareena kapoor Khan, Pathan, Pathaan movie, Pathaan, Laal singh chaddha, Kareena kapoor khan on boycott bollywood, Kareena Kapoor Khan news, Boycott bollywood trend, Boycott bollywood, करीना कपूर खान, करीना कपूरबायकॉट बॉलीवुड पर करीना कपूर ने चिंता जाहिर की है

लाल सिंह चड्ढा को लेकर आमिर खान जितना डरे हुए थे, वे लोगों से कह रहे थे कि मैं अपने देश से प्रेम करता हं, आप फिल्म देखने जरूर जाएं. मगर उस वक्त करीना कपूर उतना ही एटिट्यूड दिखा रही थीं. फिल्म का सिनमाघरों में बुरा हाल हुआ, नतीजन फिल्म फ्लॉप हो गई. इतना ही नहीं इसके पहले भी पहले नेपोटिज्म से जुड़े सवाल पर करीना ने बड़े ही तेवर में कहा था कि, "अगर आपको हमारी फिल्म पसंद नहीं है तो मत देखो ना. कोई जबरदस्ती नहीं है. कोई आपसे पूछने नहीं जाएगा. आपने ही हमें स्टार बनाया है. तो आप जा रहे हो ना फिल्म देखने तो मत जाओ. सच बताऊं तो मुझे ये नेपोटिज्म से जुड़ी चर्चा काफी अजीब लगती है." इन बयानों के बाद से लोगों ने करीना कपूर को खूब ट्रोल किया था. उनका कहना था कि हमने की स्टार बनाया बनाकर आसमान में चढ़ाया था तो अब हम ही जमीन पर उतारेंगे.

अब लगता है कि करीना कपूर की अक्ल ठिकाने आ गई है. तभी तो कोलकाता के एक इवेंट में बॉलीवुड बायकॉट पर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि "मैं इससे बिल्कुल भी सहमत नहीं हूं. बॉयकॉट होगा तो हम मनोरंजन कैसे करेंगे. जिंदगी में आनंद और खुशी कैसे होगी. अगर फिल्में नहीं होंगी तो मनोरंजन कैसे होगा?" लगता है कि करीना कपूर ने पहले बॉयकॉट को बहुत हल्के में लिया था मगर अब उन्हें इसकी ताकत का एहसास हो गया है. हो सकता है कि पहले करीना को लगा होगा कि कुछ ट्रोल करने वाले लोग हैं जो शांत हो जाएंगे मगर अब उन्हें इसकी असलियत का एहसास हो गया है.

करीना कपूर का बयान उस वक्त आया है जब पठान रिलीज होने वाली हैं और लोग फिल्म का भरपूर बहिष्कार कर रहे हैं. अब देखना है कि करीना कपूर के इस बयान का बॉलीवुड बायकॉट करने वाले लोगों पर पॉजिटिव असर पड़ता है या निगेटिव.

लोग पहले से ही बेशरम रंग गाने से चिढ़े हुए हैं. उनका कहना है कि दीपिका ने भगवा रंग की बिकनी में अश्लील डांस कर हमारी भावनाओं को ठेस पहुंचाया है. कुछ लोग दीपिका से तब से खफा हैं जब वे जेएनयू गईं थीं. लोगों का कहना है कि दीपिका टुकड़े गैंग की सदस्य हैं.

कुछ लोगों का कहना है कि शाहरुख खान सनातन विरोधी हैं. ऊपर से फिल्म के टीजर में उनका ये कहना है कि भारत में असहिष्णुता फैल रही है. ऐसे में देखना है कि बायकॉट बालीवुड का पठान फिल्म पर क्या असर पड़ने वाला है? देखते हैं कि फिल्म हिट होती या फ्लॉप? जो भी हो इतना तो साफ है कि करीना कपूर अब बॉलीवुड बायकॉट को सीरियस लेने लगी हैं.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय