New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जनवरी, 2022 02:49 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

तारक मेहता का उल्टा चश्मा (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) में जेठालाल (jethalal) का किरदार निभाने वाले दिलीप जोशी (dilip joshi) ने अपनी बेटी के सफेद बालों (white hair) को लेकर बड़ी बात कही है. बेटी की शादी किसी भी पिता के लिए बहुत भावुक क्षण होता है.

हर पिता की तरह दिलीप जोशी भी अपनी बेटी नियति (dilip joshi daughter niyati joshi) की शादी में ढोल-नगाड़े पर नाचे और मुस्कुराते चेहरे के पीछे आंसुओं को छिपाने की कोशिश भी की. अपनी बेटी को दुल्हन के रूप में देखकर दुनिया के हर पिता बेहद खुश नजर आते हैं लेकिन जेठालाल की बेटी को उनके सफेद बालों की वजह से लोगों ने काफी ट्रोल किया. यह बात किसी पिता को परेशान भी कर सकती है लेकिन देश को हंसाने वाले जेठालाल ने जिस तरह अपनी बात रखी है वह लोगों को मुंहतोड़ जवाब है.

jethalal dilip joshi, jethalal dilip joshi daughter niyati joshiखूबसूरती का सबका अपना पैमाना होता है

वैसे भी दुल्हन बनी नियति शादी के जोड़े में अपने सफेद बालों के साथ काफी खिल रही थीं. शायद वे बालों को डाई कर काला कर लेतीं तो उनकी खूबसूरती और अधिक बढ़ जाती लेकिन शादी उनकी तो मर्जी भी. हो सकता है कि नियति ने कभी अपने बालों को रंगा ही ना हो तो उन्हें यह अजीब लगा ही ना हो.

कई लोगों ने नियति के ब्राइडल लुक की काफी सराहना की. कई लोग इस बात को लेकर असमंजस में थे कि नियति के बाल नेचुरली सफेद हो गए हैं या फिर जानबूझकर ग्रे रंग करवाया है. कई लोगों ने यह भी कहा कि नियति ने जानबूझकर अपने बाल काले नहीं किए. असल में जो हमें दिखता है हम वही मान लेते हैं, लेकिन लाइमलाइट से दूर रहने वाली नियति तो इस बात से अनजान ही थीं. नियति भले ही ग्लैमर की दुनिया से दूर रहकर सिंपल रहना चाहती हैं लेकिन इस सोशल मीडिया के जमाने में लोगों को तिल का ताड़ बनाने में जरा भी देर नहीं लगती.

नियति तो इस बात पर भरोसा करती हैं कि आप जैसे हो वैसे ही रहो, जो आपको प्यार करता है उससे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ेगा, शायद यही सोचकर उन्‍होंने बालों को सफेद ही रहने दिया, लेकिन शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर आते ही लोगों की नजरें उनके सफेद बालों पर चली ही गईं. इसके बाद नियति के लुक को लोगों ने जज करना शुरु कर दिया. किसी ने इसे उनकी हिम्मत से जोड़ दिया तो किसी ने इसे उनके शो ऑफ से लेकिन अब जेठालाल ने इस पर पहली बार चुप्पी तोड़ी है.

सोचिए उस पिता के दिल को कितनी चोट पहुंची होगी जिसकी बेटी को उसके दुल्हन लुक के लिए ही ट्रोल होना पड़ा हो. जिस वक्त नियति के परिवार के लोग शादी की खुशियां मना रहे थे उस वक्त सोशल मीडिया पर उनके सफेद बालों की चर्चा जोरों पर हो रही थी. नियति को देखने पर कुछ लोगों ने कहा कि सफेद बालों की नुमाइश की है.

तो कुछ ने नियति के दुल्हन रूप में सफेद बालों को काफी कूल बताया है वहीं कुछ ने इसे जबरन का शो ऑफ करार दिया है. इन तस्वीरों को देखने के बाद कई लोगों ने नवदंपत्ति को शुभकामनाएं और बधाई दी हैं तो कई ने दुल्हन नियति के सफेद बालों पर सवाल उठाए हैं. हमेशा अपने परिवार को लाइम लाइट से दूर रखने वाले दिलीप जोशी ने आखिरकार दुनिया को बता ही दिया कि उनकी बेटी ने अपने सफेद बालों को काला क्यों नहीं किया.

दिलीप जोशी का कहना है कि 'उसका अपने सफेद बालों को जस का जस रखने वाली बात हमारे लिए कभी शादी से संबंधित मुद्दा नहीं था. हमने तो कभी सोचा भी नहीं था कि सफेद बालों की वजह से कुछ लोग इस तरह से रिएक्‍ट करेंगे. हमारे घर में तो कभी इस विषय पर बात भी नहीं हुई. मुझे लगता है कि जो जैसा है वो वैसा ही ठीक है और उसे वैसे ही रहना चाहिए. हम जैसे हैं, वैसे ही हमें दुनिया के सामने आना चाहिए, ना कि कोई मास्‍क या नकाब लगाकर. मेरी बेटी नियति हमेशा लाइमलाइट से दूर रही हैं और वह लो प्रोफाइल ही रहती है.

बेटी की बातों की इतनी चर्चा हो गई कि दिलीप जोशी को सामने आना पड़ा. इनकी जगह पर कोई भी पिता होता तो यही करता. लोगों की सफेद बालों पर नजर गई ठीक है वो तो जानी ही थी. कम से कम किसी की बेटी पर कॉमेंट करने से पहले यह सोचना चाहिए था कि आप किस भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं. कहीं आपकी बातें किसी के पिता का दिल तो नहीं दुखा रहीं. वैसे भी किसी का काला, गोरा, मोटा, पतला होना हमारे बस में नहीं है. इंसान वैसे भी आजकल दिखावे की दुनिया में ही जी रहा है...उसे कहीं असलियत दिख जाती है तो उस पर यकीन करना उसके लिए आसान नहीं होता है. ऐसे लोगों को जेठालाल ने सबक तो सिखा ही दिया है.

वैसे लड़कियां जब दुल्हन बनती हैं तो वे सबसे अधिक सुंदर लगती हैं. नियति भी अपनी शादी में काफी चमक रही थीं. असल में खूबसूरती का सबका अपना पैमाना होता है लेकिन यह बात भी सच है कि हर इंसान अपने आप में महत्वपूर्ण है. कोई किसी से कम नहीं है, ना ही बाहरी सुंदरता सबकुछ है. हालांकि कुछ लोग सोशल होने के नाम पर उन बातों को भी बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने की कोशिश करते हैं जो असल में सामान्य हैं.

लोगों ने नियति के दुल्हन रूप को सोशल मीडिया पर बहस का मुद्दा बना दिया, किसी ने तारीफ की तो किसी ने बुराई लेकिन बात सफेद बालों को लेकर ही हुई....केंद्र में नियति और उनके सफेद बाल ही रहे. 'नियति के पिता दिलीप जोशी ने आखिर में जो कहा कि जो भी हो अच्‍छी बात यह रही कि उसके इस कदम ने कुछ लोगों को प्रेरणा दी है और यह अच्‍छी बात है'...

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dilip Joshi (@maakasamdilipjoshi)

#दिलीप जोशी, #नियति जोशी, #तारक मेहता का उलटा चश्मा, Jethalal Dilip Joshi, Jethalal Dilip Joshi Daughter Niyati Joshi, White Hair

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय