New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 मार्च, 2021 07:18 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

सरकारी गर्ल्स हॉस्टल (Jalgaon hostel) जिसमें लड़कियां यह सोचकर रहती हैं कि वे वहां महफूज रहेंगी. जब एक लड़की अपने घर से दूर बाहर पढ़ने या जॉब करने जाती है तो घरवाले उसे अकेले रहने की इजाजत नहीं देते. उन्हें लगता है कि उनकी बेटी का अकेले रहना उसकी सुरक्षा (Women Safety) के लिए ठीक नहीं है. इसलिए ज्यादातर मां-बाप गर्ल्स हॉस्टल या गर्ल्स पीजी को तवज्जो देते हैं. उन्हें यह भी लगता है कि गर्ल्स हॉस्टल में उनकी बेटी रहेगी तो लोकल गार्डियन का सपोर्ट भी रहेगा. अब जिसके पास पैसे हैं वो तो प्राइवेट हॉस्टल (Girls Hostel) का खर्च उठा सकते हैं लेकिन जिन लड़कियों के पास पैसे की कमी होती है वे तो सरकारी हॉस्टल पाकर भी खुश हो जाती हैं. शायद आपको पता नहीं लेकिन आज भी घर से दूर पढ़ाई के लिए लड़कियों को बाहर जाने का मौका भी कम ही मिलता है.

अब सोचिए जिस गर्ल्स हॉस्टल को महिलाओं के लिए सुरक्षित माना जाता हो वहीं उनका शोषण होने लगे तो? क्या इस दिन की कल्पना कोई कर सकता था? यह शर्मनाक मामला महाराष्ट्र के जलगांव जिले का है. जहां छात्रावास में लड़कियों को इस हद तक टॉर्चर कर मजबूर किया गया कि वे अपने कपड़े उतारें. सिर्फ इतना ही नहीं कपड़े उतरवाकर उनको न्यूड डांस (Jalgaon hostel nude dance) करने के लिए भी बोला गया. यह घटना जलगांव जिले की महिलाओं से जुड़ा हुआ है. अपराधियों के हौसले इसलिए इतने बुलंद थे क्योंकि इस घटना को अंजाम देने में पुलिस के शामिल होने की बात भी सामने आई है.

Jalgaon hostel, Jalgaon hostel nude dance, Jalgaon hostel Women nude dance, Jalgaon hostel horror, Jalgaon hostel nude dance video गर्ल्स हॉस्टल में लड़कियों का शोषण

जलगांव में स्थित आशादीप महिला छात्रावास में पहले भी शिकायतें आती रही हैं. यहां रहने वाली लड़कियों के अनुसार 1 मार्च को कुछ पुलिस वाले और बाहरी लोगों ने उनसे जबरन कपड़े उतरवाए और डांस करने के लिए मजबूर किया.

इस घटना से संबंधित एक वीडियो कलेक्टर अभिजीत राउत को भी भेजा गया है. जिसके बाद अभिजीत राउत ने जांच के आदेश दिए हैं. इस वीडियो को सामाजिक कार्यकर्ताओं ने बनाया है उन्हें हॉस्टल के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी गई. लड़कियों का कहना था कि ये लोग सरकार से अनाज तो लेते हैं लेकिन हमें अच्छा खाना नहीं देते हैं. वहीं वायरल वीडियो में आरोप लगाने वाली लड़की के बारे में हॉस्टल संचालक का कहना है कि उसकी मानसिक हालत ठीक नहीं है.

इस मुद्दे को विधानसभा में भी उठाया गया, जिसके बाद महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने कठोर और निष्पक्ष कार्रवाई की बात की है. वहीं इस मामले में राज ठाकरे की एमएनएस रूपाली गांगुली ने सोशल मीडिया पर गुस्सा जाहिर किया है. मनसे नेता रूपाली का कहना है कि इस मामले में दोषी पुलिस वालों और अधिकारियों पर तत्काल कार्रवाई की जाए नहीं तो उन्हें मनसे स्टाइल में निर्वस्त्र कर सबक सिखाया जाएगा.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय