New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 सितम्बर, 2016 04:15 PM
विवेक शुक्ला
विवेक शुक्ला
  @vivek.shukla.1610
  • Total Shares

ईश्वर प्रकाश गुप्ता ने 1966 में दिल्ली में हुए गोरक्षा आंदोलन में भाग लिया था. वे जीवनभर गोरक्षा आंदोलन से जुड़े रहे. वे पिछले 50 से भी ज्यादा बरसों से गोरक्षा अभियान से जुड़े हुए थे. ईश्वर प्रकाश गुप्ता, 84, के निधन से देश में गोरक्षा आंदोलन को अपूर्णीय क्षति हुई है. उनका बीते दिनों राजधानी में निधन हो गया.

ip650_091916111325.jpg
 

गोरक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध गुप्ता अपने जीवन के अंतिम दिनों तक अपने ध्येय के प्रति समर्पित रहे. मगर इस बात पर भी जोर देते रहे कि गोरक्षा की आड़ में असामाजिक तत्वों को अराजकता फैलाने की अनुमति नहीं देनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- गाय की ऐसी चोरी और सवाल गोरक्षकों पर?

गुप्ता का मानना था कि गोरक्षा के विषय पर एक राष्ट्रीय सहमति बननी चाहिए. वे नेपथ्य में रहकर काम करना पसंद करते थे. अटल बिहारी वाजपेयी से लेकर अशोक सिंघल जैसे दिग्गज नेताओं के साथ दशकों गुजारने पर भी उन्होंने कभी कोई पद की इच्छा नहीं जताई.

हरियाणा के शहर नरवाना में जन्मे श्री ईश्वर प्रकाश गुप्ता, 1966 के गोरक्षा अभियान के अग्रिम पंक्ति के नेता थे, जिन्होंने देश भर में गोहत्या पर प्रतिबंध लगाने की मांग की. शंकराचार्य, अन्य संतों एवं हजारों गोरक्षकों के साथ मिलकर गोरक्षा के लिए अनशन किया और अपनी बात को सरकार तक पहुंचाने के लिए 7 नवम्बर 1966 को दिल्ली में संसद भवन पर एक विशाल धरना-प्रदर्शन का भी आयोजन किया.

गोरक्षा और गायों के प्रति उनके समर्पण का प्रत्यक्ष उदाहरण है दिल्ली में बवाना स्थित ‘गोपाल गोसदन’ जहां 4500 से भी ज्यादा गायों का हर प्रकार से ख्याल रखा जाता है. प्रारंभ से ही गोपाल गोसदन से जुड़े श्री गुप्ता, गायों की देख-रेख के हर पहलू पर पूरा ध्यान देते थे जैसे, पौष्टिक भोजन, स्वास्थ्य, उपचार आदि.

वीएचपी के अशोक सिंघल के साथ वे नियमित रूप से गोसदन जाते थे और गायों की सेवा में अपना समय बिताते थे. यह स्थान उनके लिए दूसरे घर के समान था. शुरू के दिनों में इसे चलाने के लिए मित्रों एवं सगे-संबंधियों से पैसे भी इकट्ठा किया करते थे.

ये भी पढ़ें- गौरक्षा के नाम पर सरकार को बदनाम करने की साजिश तो नहीं?

गोरक्षा के साथ-साथ राष्ट्रीयता के भी पुरजोर समर्थक थे श्री गुप्ता. युवावस्था से ही वे आरएसएस से जुड़ गए थे और आखिरी दिनों तक उसकी विचारधारा के प्रति समर्पित रहे. इस विचारधारा के प्रचार-प्रसार के लिए वे देश के हर कोने तक गए और आरएसएस के मुखपत्र पान्चजन्य एवं ऑर्गनाइजर के पूर्णकालिक सदस्यों के रूप में बड़ी संख्या में लोगों को जोड़ा. इसी दौरान वे आरएसएस के वरिष्ठ नेताओं जैसे दत्तोपंत ठेंगड़ी, गुरू गोलवलकर जी, एवं रज्जू भैया के सम्पर्क में आए.1975 के आपातकाल के दौरान बतौर आरएसएस प्रचारक, उन्हें पुलिस की ज्यादतियों को भी सहना पड़ा.

गुप्त 1985 के दौरान सेवा भारती नामक संस्था से जुड़े. उन्होंने दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में समाज के वंचित वर्ग के लिए डिस्पेंसरी और कम्पयूटर सेंटर भी खोले. इसी कड़ी में उन्होंने 1990 में केशव धर्मार्थ हॉस्पिटल की भी स्थापना की जिसका उद्घाटन आरएसएस के दिनों से उनके मित्र पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किया.

श्री गुप्ता सामाजिक बुराइयों जैसे खर्चीली शादियां एवं जातिवाद के मुखर विरोधी भी थे और मानते थे कि जातिवाद ने हिन्दू धर्म को बहुत नुक्सान पहुंचाया है. इससे अपने जीवन से निकाल फेंकना ही हमारे लिए उचित होगा.

सामाजिक चेतना और जागरुकता के लिए उन्होंने 1992 में राजधानी के पीतमपुरा टीवी टावर के निकट एक अनोखी रामलीला की शुरुआत की जिसका नाम राम-लखन रामलीला रखा. श्री गुप्ता ने यह सुनिश्चित किया कि उनकी रामलीला हमेशा कुछ अलग पेश करे. कलाकारों के डायलॉग पर भी वे कड़ी नजर रखते थे. एक सामान्य ज्ञान परीक्षा का भी रामलीला के दौरान आयोजन होने लगा जिससे राम-लखन रामलीला लोगों में बहुत चर्चित हो गई.

कहा जाता है कि किसी के बगैर कोई काम नहीं रुकता है मगर श्री गुप्ता की कमी आरएसएस और गौरक्षा अभियान को हमेशा महसूस होगी.

लेखक

विवेक शुक्ला विवेक शुक्ला @vivek.shukla.1610

लेखक एक पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय