New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 मार्च, 2018 05:27 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

महिलाओं के लेकर कुछ पुरुषों की सोच अभी भी कितनी छोटी है, इसका अंदाजा आप एक रिपोर्टर के सवाल से लगा सकते हैं. रिपोर्टर भी कोई नौसिखिया नहीं, बल्कि एक दिग्गज पत्रकार. और जिससे सवाल किया, वह भी कोई ऐरा-गैरा नहीं, बल्कि न्यूजीलैंड की महिला प्रधानमंत्री Jacinda Ardern. इस पत्रकार ने प्रधानमंत्री का इंटरव्यू लेते हुए एक ऐसा सवाल किया, जिस पर उन्हें तो कोई दिक्कत नहीं हुई, लेकिन उनके चाहने वालों ने रिपोर्टर को सोशल मीडिया पर खूब खरी-खोटी सुनाई. इस इंटरव्यू को लेकर इस समय सोशल मीडिया पर बवाल मचा हुआ है.

न्यूजीलैंड, इंटरव्यू, महिला, प्रधानमंत्री

क्या पूछा सवाल?

रविवार रात को CBS चैनल आने वाले कार्यक्रम '60 Minutes' के रिपोर्टर Charles Wooley ने 37 साल की महिला प्रधानमंत्री से उनके गर्भवती होने पर सवाल किया. चार्ल्स ने इंटरव्यू के दौरान उनसे पूछा कि उनका बच्चा कब होने वाला है? तो उन्होंने जवाब दिया कि उनका बच्चा 17 जून तक हो सकता है. यहां तक तो सब कुछ ठीक रहा, लेकिन इसके बाद जो चार्ल्स ने पूछा, उसने Jacinda Ardern के चाहने वालों को नाराज कर दिया. उन्होंने कहा कि बहुत से लोग यह जानने की कोशिश कर रहे होंगे कि आप गर्भवती कब हुईं. इस सवाल से उनके साथ बैठे उनके पति Clarke Gayford थोड़ा असहज हुए, लेकिन मुस्कराते रहे. चार्ल्स ने फिर सवाल दाग दिया- कोई महिला चुनावी कैंपेन के दौरान गर्भवती क्यों नहीं हो सकती है? इस पर Jacinda Ardern से जवाब दिया कि चुनाव हो चुके हैं और अब वह इन सबके बारे में अधिक बात नहीं करना चाहती हैं.

इसे छोटी सोच क्यों नहीं कहें?

अब सवाल ये उठता है कि आखिर इस पत्रकार के सवाल को एक छोटी सोच क्यों नहीं कहें? क्या किसी देश की महिला प्रधानमंत्री से ऐसा सवाल करना सही है? आखिर इस सवाल का क्या फायदा? इंटरव्यू के दौरान शायद वह पत्रकार यह भूल गया कि वह सिर्फ एक महिला का नहीं, बल्कि एक देश की प्रधानमंत्री का इंटरव्यू ले रहा है. किसी प्रधानमंत्री के इंटरव्यू में अगर राजनीति, विकास, रोजगार, महंगाई जैसे मुद्दों पर सवाल किए जाएं तब तो उस इंटरव्यू का मकसद समझा जा सकता है, लेकिन किसी की निजी जिंदगी का ऐसा सवाल वो भी किसी महिला से, ये कुछ पुरुषों की छोटी सोच को ही दिखाता है.

ये सब बातें लगीं बुरी

यूं तो Jacinda Ardern ने यह साफ कर दिया है कि उन्हें रिपोर्टर के सवाल का कुछ बुरा नहीं लगा, लेकिन इंटरव्यू के दौरान उनके साथ बैठे उनके पति और इंटरव्यू देख रहे उनके चाहने वालों को बहुत बुरा लगा. जिस अंदाज में चार्ल्स ने अपने शो की शुरुआत की, उस पर भी लोग अपनी नाराजगी दिखा रहे हैं. चार्ल्स ने कहा- मैं अभी तक बहुत से प्रधानमंत्रियों से मिला हूं, लेकिन इतनी यंग, स्मार्ट और इतनी आकर्षक कोई नहीं थी. Jacinda Ardern के चाहने वालों को चार्ल्स का ये तरीका भी बहुत खराब लगा और उन्होंने इस इंटरव्यू को 'creepy' और 'sexist' कह दिया है. लोगों की नाराजगी आप उनके ट्वीट से ही समझ सकते हैं. उनके पति को भी बुरा लगा, जिसके चलते उन्होंने Mokohinau Islands की कुछ तस्वीरें डालते हुए एक ट्वीट किया और लिखा कि ये एक परफेक्ट जगह है जहां आप 60 मिनट (60 Minutes) या उससे अधिक के लिए जा सकते हैं.

लोग इस बात से भी नाराज हैं कि उनकी प्रधानमंत्री इस तरह के सवाल क्यों किए गए. वहीं दूसरी ओर चार्ल्स ने कहा है कि उन्हें अपने सवालों में कुछ भी गल नहीं लगा. वह बोले कि उन्होंने हाउसिंग और शिक्षा जैसे मुद्दों पर इसलिए कोई सवाल नहीं किया क्योंकि ऐसे सवाल उनके ऑस्ट्रेलियन ऑडिएंस को पसंद नहीं आते हैं. Jacinda Ardern को आकर्षक कहने पर उन्होंने कहा कि इसके आप कई मतलब हो सकते हैं. भले ही चार्ल्स अपनी सफाई में कुछ भी कहें, लेकिन उनका सवाल उनकी छोटी सोच को दिखाने वाला है.

ये भी पढ़ें-

तो क्या सोशल मीडिया पर हर मृत्यु एक तमाशा भर है?

परदे पर ही नहीं, श्रीदेवी का जलवा परदे के पीछे भी था

श्रीदेवी की मौत स्वाभाविक नहीं है, वक्‍त है जिम्‍मेदारी लेने का

#न्यूजीलैंड, #इंटरव्यू, #महिला, New Zealand, Prime Minister, Jacinda Ardern

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय