New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जुलाई, 2018 07:40 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

किस की बात करते हैं तो रोमांस और प्यार ध्यान में आता है लेकिन जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते हैं वैसे ही किस के भी दो पहलू हैं. एक प्यार और प्रेमियों को दर्शाता है और प्यार से घिरा रहता है और दूसरा वो किस जो विवादों से घिरा रहता है. दूसरे वाले के कारण कई हो सकते हैं जैसे जबरदस्ती किया गया हो, गलत इंसान को किया गया हो, सार्वजनिक तौर पर किया गया हो. जैसे किस के दो प्रकार हो सकते हैं वैसे ही किस डे के भी दो प्रकार हैं.

एक होता है वैलेंटाइन वीक वाला किस डे और दूसरा इंटरनेशनल किस डे. आज यानी 6 जुलाई को दूसरे प्रकार का किस डे है. चलिए इस दिन याद करते हैं उन किस को जिन्होंने भारत में विवाद पैदा कर दिए और अपने आप में ऐतिहासिक बन गए.

1.  राम जेठमलानी और लीना चंदावरकर..

2015 में एक इवेंट में सुप्रीम कोर्ट के वकील राम जेठमलानी ने किरोश कुमार की पत्नी लीना चंदावरकर को किस कर लिया. ये सरे आम किया गया था और इसपर बहुत विवाद भी हुअा. बाद में लीना ने एक स्टेटमेंट में कहा कि राम ने उनकी इजाजत के साथ ऐसा किया था.

किस डे, इंटरनेशनल किसिंग डे, सोशल मीडिया, विवाद

2. शिल्पा शेट्टी और रिचर्ड गेर..

एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी को हॉलीवुड एक्टर रिचर्ड गेर ने AIDS के लिए जागरुकता पैदा करने के लिए किए गए एक इवेंट में सरेआम किस कर लिया था. रिचर्ड ने पहले उन्हें गले लगाया और फिर बिना इजाजत के किस कर लिया. इस इवेंट के बाद रिचर्ड के पोस्टर भी जलाए गए थे.

किस डे, इंटरनेशनल किसिंग डे, सोशल मीडिया, विवाद

3. राम जेठमलानी और धर्मेंद्र..

राम जेठमलानी और लीला चंदावरकर के विवाद से पहले भी जेठमलानी की किसिंग फेमस हुई थी. ये किस राम जेठमलानी के जन्मदिन पर किया गया था. सोशल मीडिया पर उस दौर में इस किस ने हड़कंप मचा दिया था. ये किस 2014 में किया गया था.

किस डे, इंटरनेशनल किसिंग डे, सोशल मीडिया, विवाद

4. शबाना आज़मी और नेल्सन मंडेला..

1993 में जब नेल्सन मंडेला भारत आए थे तब उन्होंने शबाना आज़मी के गाल पर किस कर लिया था. ये इतहास के सबसे विवादित किस में से एक कहा जा सकता है क्योंकि ऐसा करने से मुस्लिम समुदाय के लोग आहत महसूस कर रहे थे. बिना सोशल मीडिया के भी इस किस ने उस दौर में हड़कंप मचा दिया था.

किस डे, इंटरनेशनल किसिंग डे, सोशल मीडिया, विवाद

5. महेश भट्ट और पूजा भट्ट..

बॉलीवुड के इतिहास का सबसे विवादित किस और किस्‍सा दोनों है. पिता और बेटी की जोड़ी का ये किस एक मैग्जीन के कवर पर छपा था. महेश भट्ट हमेशा से अपने बोल्ड अंदाज़ के लिए फेमस थे, लेकिन बेटी को किए गए इस किस के बाद फैन्स उन्हें स्वीकार नहीं कर पाए थे.

किस डे, इंटरनेशनल किसिंग डे, सोशल मीडिया, विवाद

6. शाहिद और करीना..

शाहिद और करीना कपूर का एमएमएस जब लीक हुआ था तब ये सुर्खियों का हिस्सा बना था. ये एमएमएस दोनों के ब्रेकअप के समय लीक हुआ था और इसने कई विवादों को जन्म दिया था. टीवी पर कई डिबेट किए गए थे इसके बारे में.

किस डे, इंटरनेशनल किसिंग डे, सोशल मीडिया, विवाद

7. राखी सावंत और मीका सिंह...

2006 में किया गया ये किस राखी सावंत के कारण सुर्खियों का हिस्सा बन गया था. राखी ने मीका पर जबरदस्ती किस करने का आरोप लगाया था और उसके बाद हर टीवी चैनल पर राखी अपने साथ हुए शोषण की दास्तान सुना रही थीं.

किस डे, इंटरनेशनल किसिंग डे, सोशल मीडिया, विवाद

8. रोनाल्डो और बिपाशा..

2007 में क्रिस्टिआनो रोनाल्डो और बिपाशा बासु का किस फेमस हो गया था. उस समय दोनों की बीच की नजदीकियों की बात बहुत ज्यादा उड़ी थी, लेकिन दोनों में से किसी ने भी कभी इसपर कोई बात नहीं की. और दोबारा इनको कभी साथ देखा भी नहीं गया.

किस डे, इंटरनेशनल किसिंग डे, सोशल मीडिया, विवाद

ये भी पढ़ें-

किस करने पर आपके साथ हो सकती हैं ये 7 खतरनाक बातें

खुले में KISS लेने से कतराती है आधी दुनिया!

#किस डे, #Kiss, #विवाद, Kiss Day, International Kiss Day, Controversial Kisses

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय