होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 मई, 2017 07:16 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

हर जगह सीबीएसई टॉपर रक्षा गोपाल छाई हुई हैं. सोशल मीडिया से लेकर मीडिया तक उनकी सक्सेस स्टोरी की बात चल रही है. ऐसा होना भी स्वभाविक है. वो 99.6% जो लेकर आई हैं. लेकिन एक स्टूडेंट ऐसा भी है जिसकी कहानी काफी इंस्पिरेश्नल है और वो अपने आप में एक हीरो है. इस स्टूडेंट का नाम है तुषार ऋषि. तुषार बोन कैंसर से जूझ रहे हैं लेकिन अपनी बीमारी का असर उन्होंने कभी अपनी पढ़ाई पर पड़ने नहीं दिया. 12वीं क्लास के नतीजों में तुषार ने 95% अंक हासिल कर एक मिसाल कायम की है.

2 साल पहले चला था पता

19 वर्षीय तुषार को क्लास 10 के मॉक एग्जाम के तुरंत बाद अपने घुटने में कैंसर का पता चला था जिसके बाद उन्हें कीमोथेरपी से गुजरना पड़ा. साल 2015 में कीमोथेरपी खत्म होने के बाद उन्होंने 10वीं बोर्ड की परीक्षा दी और 10 सीजीपीए के साथ शानदार रिजल्ट हासिल किया.

cbse_053017034804.jpg

लिख चुके हैं किताब

क्लास 12 के रिजल्ट में तुषार ने अंग्रेजी में 95, भौतिकी में 95, मैथ्स में 93, कंप्यूटर में 89 और फाइन आर्ट्स में 100 अंक हासिल किए हैं. साइंस स्टूडेंट्स सोचते हैं कि वो भारत के बड़े कॉलेज में एडमिशन लें. लेकिन, तुषार अपनी ग्रैजुएशन दिल्ली यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी साहित्य या अर्थशास्त्र में करना चाहते हैं.

तुषार अपनी कैंसर से लड़ाई पर एक किताब भी लिख चुके हैं जिसका नाम है 'पेशंट पेशंट'.

cbse1_053017034836.jpg

हर 3-4 महीने में होता है चेकअप

अपना सक्सेस फंडा बताते हुए तुषार ने कहा- 'इलाज के कारण अब मैं काफी बेहतर स्थिति में हूं लेकिन मुझे हर 3-4 महीने में चेकअप के लिए एम्स जाना पड़ता है.' ऋषि का कहना है कि सफलता पाने के लिए लगातार रोजाना पढ़ाई करनी बहुत जरूरी है. कैंसर की लड़ाई लड़ते हुए ऋषि ने जो कमाल किया वो काफी इंस्पिरेश्नल है. सोशल मीडिया पर भले ही सीबीएसई टॉपर रक्षा गोपाल ट्रेंड कर रही हों. लेकिन तुषार खुद अपने आप में एक हीरो है. जो कैंसर से घबराया नहीं, बल्कि उससे लड़ते हुए 12वीं में 95% भी लाया. आशा करते हैं कि वो आगे भी ऐसे मुकाम हासिल करें और नई ऊंचाइयों तक पहुंचे.

ये भी पढ़ें-

कटऑफ, ग्रेड्स के आगे जहां और भी है

फेल होने वालों की भी रक्षा करना गोपाल, सोशल मीडिया पर छाई टॉपर

रिजल्ट खराब आया तो बच्चे का ऐसे रखें ख्याल

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय