New

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 नवम्बर, 2022 09:24 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

पिछले 51 दिनों से सिर्फ एमपी ही नहीं, सम्पूर्ण भारत के आकर्षण का केंद्र बने, कूनो नेशनल पार्क में वास कर रहे अफ़्रीकी चीते सुर्ख़ियों में हैं. चीतों ने इतिहास रचा है. कारण बना है शिकार. बताया जा रहा है कि अभी बीते दिन ही अफ़्रीकी चीतों ने चीतल हिरन का शिकार किया है जिससे पूरे नेशनल पार्क में ख़ुशी की लहर है. ध्यान रहे चीते अब तक दो ऐसे एनक्लोजर में थे जहां उन्हें खाना मुहैया कराया जा रहा था. क्योंकि अब चीतों को एक ऐसे स्थान पर रखा गया है, जहां सब कुछ उनके प्राकृतिक वास जैसा है. इसलिए चीतों द्वारा किया गया ये शिकार एक अहम और बड़ी घटना के रूप में देखा जा रहा है. यूं तो अफ़्रीकी चीतों को इस तरह शिकार करते देखकर कहने सुनने के लिए तमाम बातें हो सकती हैं. मगर इन 'विदेशी' चीतों का 'स्वदेशी' शिकार करना ठीक वैसा ही है. जैसे कोई लड़का या लड़की कॉलेज से पास आउट होकर निकले. उसकी जॉब लगे और महीने भर बाद उसके अकाउंट में पहली सैलरी क्रेडिट हो और उसके साथ साथ उसके दोस्त यार, रिश्तेदार और घरवाले जश्न मनाएं.

Cheetah, Kuno National Park, Madhya Pradesh, Hunt, Hunting, Deer, Officer, Narendra Modiनामीबिया की भूमि से कूनो नेशनल पार्क पहुंचे चीतों ने आखिकार वो कर दिया जिसकी उम्मीद उनसे की जा रही थी

कूनो में रह रहे इन चीतों के विषय में जो जानकारी आई है यदि उसपर भरोसा करें तो दो नर चीते, 'फ्रेडी' और 'एल्टन' को 5 नवंबर की शाम को क्वारंटाइन से बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया था, जो उनके प्राकृतिक वास जैसा तो है साथ ही यहां प्रचुर मात्रा में शिकार भी उपलब्ध है. बताया जा रहा है चीतों ने एक चीतल हिरन को ढेर किया है. कूनो और चीतों के लिहाज से ये शिकार क्यों एक बड़ी घटना के रूप में देखा जा रहा है? इसकी वजह बस इतनी है कि ये शिकार ये साबित करता नजर आ रहा है कि अफ्रीका से आई ये बिल्लियां अपने नए घर के लिए अनुकूल होने के लिए तैयार हैं.

यह घटना इसलिए भी दिलचस्प है क्योंकि भारत लाए गए अफ्रीकी चीतों ने अब तक कभी चीतल नहीं देखा था - हिरण न तो नामीबिया में पाया जाता है, न ही पूरे अफ्रीकी महाद्वीप में. बताते चलें कि जिस बाड़े में चीतों को छोड़ा गया है, उसमें चीतल, नीला गाय, चार सींगों वाला हिरन, जंगली सूअर और भारतीय चिंकारा शामिल हैं. कूनो नेशनल पार्क के अधिकारियों ने इन चीतों के लिए ये भी कहा है कि यदि जरूरत महसूस हुई तो शिकार के लिहाज से इन बाड़ों को और चौड़ा किया जाएगा.

जिक्र चीतों के पहले शिकार का हुआ है तो ये बताना भी बहुत जरूरी है कि हिरन को मार गिराना इन चीतों के लिए भी आसान नहीं था. अधिकारियों की मानें तो जैसे ही चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ा गया उन्होंने शिकार की कोशिश लेकिन वो कोशिश नाकाम रही. चीतों ने मौका देखकर दोबारा शिकार किया और न केवल कामयाब होकर लौटे बल्कि उन्होंने इतिहास भी रचा. अधिकारियों ने ये भी कहा कि चीतों द्वारा चीतल के इस शिकार के बाद कहा यही जाएगा कि इससे भारत में चीतों के पुनरुत्पादन की प्रक्रिया में मदद मिलेगी.

गौरतलब है कि इसी साल 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर देश को चीतों की सौगात मिली थी. नामीबिया से 8 चीते जिसमें 5 मादाएं और 3 नर शामिल थे उन्हें नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क लगा गया था. शुरुआत में चीतों को एक महीने के लिए क्वारेंटाइन किया गया था और कूनो प्रशासन द्वारा उन्हें खाने के लिए भैंस का ताजा मीट दिया जा रहा था.

क्योंकि चीतों को हिंदुस्तान की आबो हवा अभी रास नहीं आई है कुछ मुद्दों के कारण, विशेषज्ञों ने एक महीने के बाद चीतों को क्वारेंटाइन से प्राकृतिक वास् वाले बाड़े में छोड़ने की अनुमति नहीं दी थी. आखिरकार, मंजूरी मिली, जिसकी शुरुआत 5 नवंबर को फ्रेडी और एल्टन से हुई. माना ये भी जा रहा है कि ग्रुप का जो तीसरा नर चीता है, उसे भी जल्द ही उसके नेचुरल हैबिटेट में छोड़ दिया जाएगा. ये चीता अब तक क्यों नहीं छोड़ा गया इसकी वजह इसके कैप्चर उपकरण हैं जिनमें कुछ खराबी आ गयी थी.

वहीं बात अगर मादा चीतों को उनके प्राकृतिक वास में छोड़ने की हो तो उन्हें अभी तक सिर्फ इसलिए नहीं छोड़ा गया है क्योंकि जिस बाड़े में उन्हें छोड़े जाने की योजना हैवहां अभी एक लेपर्ड है. अधिकारियों के मुताबिक पहले उसे वहां से हटाया जाएगा फिर तभी इन मैदा चीतों को वहां डाला जाएगा. ध्यान रहे कि चीते और लेपोर्ड की आपस में कम बनती है और कूनो के अधिकारी इन चीतों को लेकर किसी भी प्रकार का कोई रिष नहीं लेना चाहते.

भारत में अफ़्रीकी शीटों के रिहैब में शामिल विशेषज्ञों ने कहा है कि चीतों के लिए अपना पहला शिकार करना एक महत्वपूर्ण कदम होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि पहले तो अफ़्रीकी चीते शिकार करते दौरान उन जानवरों को देख रहे होंगे जिन्हें उन्होंने अफ्रीका में कभी नहीं देखा है. दूसरे ये कि भारत आए कुछ चीते पूर्व रूप से जंगल की पृष्ठभूमि से नहीं हैं.

हो सकता है कि पहली बार में किसी जानवर का शिकार करने में उन्हें अलग अलग चुनौतियों का सामना करना पड़े. इन तमाम बातों के बावजूद वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अफ़्रीकी चीते अंततः सफलतापूर्वक शिकार करेंगे और ऐसा सिर्फ इसलिए होगा क्योंकि उनपर उनकी प्राकृतिक प्रवृत्ति हावी हो जाएगी.

बहरहाल विषय चीतों द्वारा किया गया पहला शिकार है. अफ़्रीकी चीते ने कूनो में एक ऐसे जानवर को ढेर किया है जिससे उसका पहले कभी सामना नहीं हुआ. जिसकी प्रवृति से चीते वाकिफ नहीं है. कुल मिलाकर कहा यही जाएगा कि 51 दिनों के बाद चीतों ने अपनी पहली कमाई की है और भारत में की है जो उन्हें और उनके पुनरुत्थान के लिए मुबारक हो.

ये भी पढ़ें -

चीतों से लंपी वायरस आया, वे नामीबिया की जगह नाइजीरिया से आए, कांग्रेसियों के 'ज्ञान' को क्या कहें?

चीतों की सिक्योरिटी के लिए कुत्ते! इस व्यवस्था में चीतों की शान बढ़ी या बेइज्जती हुई?

नामीबिया में बैठे 'ब्रो चीते' को भेजे पत्र में भारत आए चीते ने अपना कलेजा निकाल कर रख दिया

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय