New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जनवरी, 2021 01:15 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एक बरसों पुरानी कहावत है कि इश्क़ और मुश्क छिपाए नहीं छिपते. बाकी मजा तो तब है जब जगजाहिर हो चुकी मुहब्बत अंजाम तक पहुंचे. होने को तो ये कम ही होता है मगर जिसके साथ होता है उसकी ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीं होता. कुछ ऐसा ही हाल आगरा की एक 50 साल की महिला का है. उसने न केवल 50 साल की उम्र में मुहब्बत की बल्कि अपनी मुहब्बत को अंजाम पर पहुंचाया और उस इंसान से शादी की जिससे उसने दिल लगाया था. मामला हैरत में तो डालता ही है मगर इसे देखकर सुकून भी मिलता है और महसूस होता है कि एक ऐसे समय में जब इंसान को जीवन साथी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है, उम्र के उस पड़ाव में उसको अपना हमसफ़र मिला.

बरसों पहले हुई अपने पति की मौत के बाद महिला ने तमाम जटिलताओं का सामना करते हुए अपने बच्चों को पाला और उनकी शादी कर उनकी गृहस्थी बसा दी. अब तो उसके बच्चों के भी बच्चे हो गए. पांच महीने पहले यह महिला गृहस्थ जीवन से संन्यास लेकर बटेश्वर में आकर रहने लगीं जहां उसकी मुलाकात अपने से दस साल छोटे एक शख्स से हुई. पहले ही नजर में महिला को बाबा का स्वभाव बहुत पसंद आया और उनमें आत्मीयता नजर आई और वो उनसे दिल लगा बैठीं.

Marriage, Agra, Baba, Widow, Woman, Love, Relationship, Love Storyआगरा की बुजुर्ग महिला की कहानी हर प्यार करने वाले को एक बड़ा संदेश देती है

इसी दौरान महिला ने सन्यासी जीवन त्याग कर दोबारा घर परिवार के सपने देखने शुरू कर दिए और आखिरकार अपने से 10 साल छोटे प्रेमी के गले में वरमाला डाल वो कर दिखाया जिसे सोचने या कर दिखाने की हिम्मत हम और आप कभी कर पाएं.

क्यों किया बुजुर्ग महिला ने ऐसा 

बुजुर्ग महिला ने ये सब क्यों किया उसके पीछे की कहानी भी अपने आप में दिलचस्प है. पति की मौत के बाद महिला ने बच्चों के लालन पालन की जिम्मेदारी को बखूबी निभाया. बच्चों को कोई कष्ट न हो साथ ही वो पिता को मिस न करें इसके लिए भी महिला ने खूब मेहमत की. बाद में जब बच्चे बड़े हुए तो महिला ने उनकी शादी कर दी. यही वो टर्निंग पॉइंट था जिसने बुजुर्ग महिला का जीवन बदल कर रख दिया. शादी के बाद बच्चे अपनी जिम्मेदारियों पर लग गए और उन्होंने अपनी मां पर ध्यान देना लगभग बन्द कर दिया. यहीं से महिला के जीवन में एकाकीपन की शुरुआत हुई और फिर जब वो संन्यास लेकर बटेश्वर आ गई. उसने वहां पर बाबा को देखा तो उसे एहसास हुआ कि ज़िन्दगी में सिर्फ अंधेरा ही नहीं बल्कि उजाला भी है.

बताया जा रहा है कि बटेश्वर में बाबा और महिला एक साथ एक ही टिन शेड के नीचे रहते थे. इस दौरान बुजुर्ग महिला को बाबा का आचरण और उनके विचारों ने बहुत प्रभावित किया और उन्होंने उनके गले में वरमाला डालने का फैसला किया. मामले के मद्देनजर जक जानकारी बाबा के बारे में मिली है वो भी खासी दिलचस्प या ये कहें कि किसी फिल्म की तरह है.

बाबा इटावा का बताया जा रहा है जो अविवाहित था और जिसने अपना घर त्याग दिया था. वह महिला की हर छोटी बड़ी जरूरत का ध्यान रखता. महिला के खाने से लेकर बीमार होने पर देखभाल तक हर चीज बाबा करता और एक समय ऐसा आया जब बाबा को भी महिला से प्रेम हो गया और बाबा ने ही बुजुर्ग महिला को प्रपोज किया. बाबा ने ही महिला से शादी करके नई जिंदगी की शुरूआत करने का प्रस्ताव रखा जिसे बुजुर्ग महिला ने सहर्ष स्वीकार किया और एक नई जिंदगी की शुरुआत की.

शादी के बाद शुरू हुआ चर्चाओं का दौर 

दोनों संन्यासियों ने बटेश्वर में शादी करके अपना संन्यास त्यागा. जब से ये शादी हुई है लोगों के बीच चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है. ध्यान रहे कि एक ऐसे समय में जब ज्यादातर युवाओं द्वारा ही लव मैरेज के मामले सामने आते हों, ऐसे में एक 50 वर्षीय महिला और बाबा ने जो किया है उसपर तरह तरह की प्रतिक्रियाओं का आना स्वाभाविक है. 

अब जबकि पहले प्यार, फिर शादी करने वाले ये दोनों ही लोग सुखमय जीवन जी रहे हैं. इस मामले के चलते तमाम लोगों को प्रेरणा मिली है. महिला और बाबा की जो कहानी है यदि उसका गहनता से अवलोकन किया जाए तो जो एक चीज हमारे सामने आती है वो ये कि निष्काम भावना और प्रेम से यदि कोई भी काम किया जाए तो वो सफल होता है. बाकी हम भी बस यही दुआ करेंगे कि दोनों का जीवन सुखमय बीते. 

ये भी पढ़ें -

गाज़ियाबाद के श्मशान घाट की छत लोकार्पण से पहले ही टूट गई, यानी भ्रष्टाचार अमर है

ब्रिगेडियर उस्मान को याद रखिए, या कश्मीर और जय हिंद पर इतराना भूल जाइये

बस इतनी है दुआ, साल 2021 नयी उम्मीदें और उजाला लेकर आये...

#शादी, #आगरा, #बाबा, Marriage, Agra, Baba

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय