New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 मई, 2021 08:09 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

इम्यूनिटी मजबूत (increase immunity) करने के चक्कर में हम कुछ ऐसे काम करते हैं, जिससे हमारी इम्यूनिटी स्ट्रांग होने की बयाज और कमजोर हो जाती है. कोरोना वायरस (coronavirus) ऐसे लोगों पर ज्यादा तेजी से अटैक करता है जिसकी इम्यूनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) कमजोर होती है. इम्यूनिटी कमजोर होने से सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि और भी कई तरह के वायरल इंफेक्शन का खतरा रहता है.

कई लोगों में इम्यूनिटी को लेकर जानकारी का अभाव होता है. इसकी वजह से वे दिनभर में कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो इम्यूनिटी को कमजोर करती हैं. इस आर्टिकल में आप जानेंगे इम्यूनिटी को कमजोर करने वाली कुछ गलतियों के बारे में, ताकि इन्हें सुधारकर आप अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकें.

Immunity, Due to decreasing immunity, habits to reduce immunityआखिर क्या है इम्यूनिटी घटने की वजह

डाइट में प्रोटीन शामिल न करना

प्रोटीन हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी बड़ा योगदान देता है, लेकिन कई लोग रेगुलर डाइट में प्रोटीन की भरपूर मात्र नहीं लेते हैं. ऐसे में मसल्स तो कमजोर होती ही हैं साथ में इम्यूनिटी भी कमजोर होती है.

ज्यादा जंक फूड खाना

जंक फूड में विटामिन और मिनरल्स की कमी होती है. जो लोग रेगुलर अपनी डाइट में जंक फूड या फास्ट फूड शामिल करते हैं उनकी बॉडी को पर्याप्त न्यूट्रिशन्स नहीं मिल पाते है. साथ ही ओबेसिटी (मोटापा) की प्रॉब्लम पैदा होती है. ऐसे में इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है.

पर्याप्त पानी न पीना

हर व्यक्ति को उम्र के हिसाब से दिनभर में पर्याप्त पानी पीना होता है. अगर कोई व्यक्ति पानी की सही मात्रा नहीं लेता है तो इससे डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो होती ही है साथ ही इम्यूनिटी पर भारी पड़ सकता है.

सही समय पर खाना न खाना

जो लोग सही समय पर ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर नहीं करते हैं उनकी बॉडी पर इसका नेगेटिव इफेक्ट देखने को मिलता है. जो लोग ये गलती करते हैं उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है.

खाने में नमक का ज्यादा यूज

दिनभर की डाइट में अगर नमक की ज्यादा मात्रा हो तो यह बॉडी पर बुरा असर डालती है. इससे ब्लड प्रेशर और वॉटर रिटेंशन की प्रॉब्लम तो होती ही है साथ ही यह हमारे इम्यून सिस्टम को खराब कर सकता है, जिससे इम्यूनिटी घटने लगती है.

तंबाकू का रेगुलर यूज

ज्यादातर लोगों को पता है कि तंबाकू खाने या स्मोकिंग करने से कैंसर और लंग्स से रिलेटेड बीमारियां होती है. इसका हमारे इम्यून सिस्टम पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसे लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है.

बार-बार डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट हमें सही लाइफ स्टाइल अपनाने की सलाह देते हैं. हमें पता भी होता है कि यह चीज हमारे लिए सही नहीं है. इस आदत से हमें नुकसान पहुंचता है. सुबह योग करना चाहिए, पूरी नींद लेनी चाहिए लेकिन हम सब जानते हुए भी इग्नोर करते हैं.

अगर इस कोरोनाकाल में भी हमनें अपनी आदतें नहीं सुधारी तो फिर भगवान ही मालिक हैं, क्योंकि सिर्फ दवाइयों के सेवन से एक हेल्दी लाइफ नहीं जी सकते.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय