New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 मार्च, 2022 02:01 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

टीना डाबी शादी (Tina Dabi marriage) कर रही हैं. वे दूसरी बार प्रदीप गवांडे (Pradeep Gawande) से प्रेम विवाह कर रही हैं...तो क्या किसी महिला को दूसरी बार प्यार करने और शादी करने का अधिकार नहीं है. या हम यह चाहते हैं कि उन्होंने हमसे पूछे बिना यह फैसला कैसे ले लिया? वैसे जब जिंदगी उनकी है, शादी उनकी है तो फिर उन्हें समाज के पूछने की क्या जरूरत है? हम क्यों किसी महिला के आगे बढ़ने के बर्दाश्त नहीं कर पाते.

बात 2016 की है, जब यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन में टॉप करने वाली टीना डाबी स्टार बन गईं. लोगों ने उनके नाम के साथ खूबसूरत शब्द अपने आप जोड़ दिया. जिस तरह हर टॉपर के बारे में लोग जानना चाहते हैं वैसे ही लोगों ने टीना के बारे में इंटरनेट पर खूब खोजा.

हालांकि, उस वक्त टीना डाबी यह कहकर कम आका गया कि ये ओबीसी हैं, इसलिए आसानी से टॉप कर गईं. तभी से टीना डाबी ने इस बात को अपना लिया कि सफलता के साथ विवाद का रिश्ता भी बन जाता है. इसके बाद टीना डाबी को अतहर आमिर से प्यार हो गया. अब प्यार हर जाति, धर्म हर मजहब से परे होता है और शायद थोड़ा बेवकूफ भी. जब अतहर से शादी की बात सामने आई तो लोगों ने टीना को खूब खरी-खरी सुनाई. इसके बावजूद भी उन्होंने अपने प्यार को चुना, हालांकि रिश्ते की मिठास बहुत जल्द कड़वाहट के रूप में बदल गई. 

tina dabi, IAS tina dabi, IAS Pradeep Gawande, tina dabi marriage, tina dabi Pradeep Gawande marriageटीना से जुड़ी बुरी खबरों का हमें इंतजार नहीं करना चाहिए

अतहर आमिर के साथ टीना की शादी सफल न रहीं और दोनों ने आपसी सहमति से तलाक ले लिया गया. तलाक के समय एक बार फिर टीना डाबी पर निशाना साधा गया. टीना डाबी के नाम पर अब तालकशुदा महिला का ठप्पा लग चुका था. वे अपनी परेशानियों में खामोश रहीं और दुख को अकेले सहती रहीं. उन्होंने खुलकर तो कभी कुछ नहीं कहा लेकिन इंसान की चुप्पी भी बड़ी जुबान होती है. अगर खुश रहने के लिए सिर्फ बड़ा ओहदा ही काफी है तो फिर दुनिया में लाखों लोग आज दुखी न होते.

इसके बाद टीना डाबी की जिंदगी में प्रेम ने दोबारा से कदम रखा. उन्होंने अपनी खुशियों को एक बार फिर से मौका दिया. उन्होंने अपने मंगेतर आईएएस प्रदीप गवांडे के लिए पोस्ट लिखा “तुम्हारी दी खुशियों को मैं पहन रही हूं”...सोचिए यह किचनी प्यारी पोस्ट है. ऐसा लग रहा है कि प्रेम से ओत-प्रोत टीना ने अपना दिल निकालकर शब्दों में पिरो दिया है.

अब लोगों ने क्या किया? टीना डाबी को बधाई देने की जगह कुछ लोगों ने उनकी पोस्ट पर बेहद फूहड़ कमेंट किए. कुछ ने कहा कि पैसे के लिए दोबारा शादी का प्लान बनाया है. तो कुछ ने कहा कि शोहरत पाने के लिए अच्छा है. कुछ ने कहा शादी और तलाक इसमें नया क्या है? कुछ ने लवजिहाद का कमेंट किया.

असल में 'ना उम्र की सीमा हो ना जन्म का हो बंधन' ये पंक्तियां गाने में ही अच्छी लगती हैं लेकिन जब कोई इन पक्तियों को सच करने लगता है तो लोग उसे गंदा कहने लगते हैं. 13 साल बड़े इंसान से शादी करने पर टीना को ताना मारने वाले यह नहीं सोच रहे कि प्रदीप गवांडे की यह पहली शादी है. सोचने वाली बात है कि जिस लड़की ने देश की सर्वोच्च परीक्षा टॉप कर ली हो, जिसने समाज के सफलता के पैमाने को तय कर लिया हो, क्या उसे अपने बारे में फैसले लेने से पहले इस समाज के बारे में सोचना चाहिए?

टीना डाबी का दोबोरा शादी करने का यह फैसला उनका बेहद निजी मामला है. जो भी होगा उसका परिणाम उन पर आएगा, हम पर और आप पर नहीं. और उनके होने वाले पति के रूप और उम्र की बात को ना ही करें. प्यार में उम्र कौन गिनता है? हम किसी से प्यार उसकी सूरत और उम्र देखकर तो नहीं करते. यह एक एहसास है, ऊपर से किसी और के मामले में बोलने वाले हम होते कौन हैं? जब टीना डाबी के परिवार को परेशानी नहीं है तो फिर हम क्यों फिजूल का मंथन कर रहे हैं?

जैसे ही यह खबर मिली हमने टीना डाबी को जज करना शुरु कर दिया. कुछ ने कहा कि इतना जल्दी तलाक के बाद कोई दूसरी शादी कैसे कर सकती है? टूने दिल को संभलने के लिए जरा समय भी तो लेना चाहिए. कुछ का कहना है कि टीना मैडम का क्या है आज दूसरी लव स्टोरी बना रही हैं कल तीसरी बना लेंगी. कुछ का कहना है कि इस बार 13 साल बड़े पुरुष से शादी कर रही हैं, अगली बार खुद से 13 साल छोटे से कर लेंगी. इनका क्या है, ये पढ़ी-लिखी महिला हैं तो कुछ भी कर सकती हैं.

कुछ लोगों ने तो टीना डाबी के बौधिक क्षमता पर ही सवाल खड़े कर दिए कि, इनकी पहले प्रेम विवाह को देखकर समझ में आ गया है कि पढ़ी महिला किस हद तक बेवकूफ हो सकती है. मतलब गलती से किसी गलत इंसान से शादी कर लेना, गलती नहीं गुनाह है. जैसे टीनी अपने पूर्व पति अतहर आमिर के अंदर घुसी थीं कि वे कैसे इंसान हैं? जैसे टीना को पहले की पता था कि उनकी शादी टिकने वाली नहीं है. उन्होंने तो तलाक लेकर साहस का काम किया लेकिन इसके लिए भी उन्हें ताना मारा गया.

किसी की शादी टूटने की तकलीफ वही समझ सकता है हम नहीं, ऊपर से तलाक...ऐसे में टीना की दूसरी शादी पर हमें उनके फैसले का सम्मान करना चाहिए, ना कि टीना से जुड़ी बुरी खबरों का इंतजार करना चाहिए. लोगों का क्या है, कल से टीना डाबी के पूर्व पति सोशल मीडिया पर छाए हिए हैं? क्या इसतरह हम किसी महिला को नीचा दिखाना चाहते हैं, ऊफ्फ हमारा स्तर कितना गिर चुका है...

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Tina Dabi (@dabi_tina)

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय