New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 मई, 2022 10:53 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

कुत्ता घुमाने वाले IAS संजीव खिरवार (IAS Sanjeev Khirwar Dog Walk) और घूसखोर IAS पूजा सिंगल (corrupt pooja singhal) ने हमारे भरोसे को चकनाचूर कर दिया है. किसी ने पैसे की खातिर अपना ईमान बेच दिया तो किसी ने अपने वीआईपी कुत्ते के लिए त्यागराज स्टेडियम से खिलाड़ियों को गार्ड से सीटी बजवाकर जल्दी भगवा दिया. इन दोनों की कहानी जानकर हमें काफी दुख हुआ. मन में सवाल आया कि जहां पूजा सिंगल और संजीव खिरवार जैसे अधिकारी हैं, वहां देश के लोगों का क्या भला होगा?

तभी मिट्टी से सनी, कीचड़ में खड़ी एक महिला अधिकारी की सादगी भरी तस्वीर सामने आती है जो यह बताती है कि दुनिया में सभी अधिकारी पूजा सिंगल और संजीव खिरवार की तरह नहीं होते.

ये तस्वीर IAS कीर्ति जल्ली की है जो नंगे पांव कीचड़ में चलकर बाढ़ पीड़ितों की मदद कर रही हैं. हमें यकीन है कि आपकी सारी निराशा आशा में बदल जाएगी. यानी एक तरफ भ्रष्टाचारी पूजा सिंगल हैं, दूसरी तरफ घमंडी संजीव खिरवार हैं तो तीसरी तरफ ईमानदारी से काम करने वाली कीर्ति जल्ली भी तो हैं. जिन्हें देखकर तसल्ली मिलती है और दिल कहता है कि शुक्र है अभी भी ऐसे अफसर मौजूद हैं.

IAS Couple Dog Walk, IAS Keerthi Jalli, IAS Sanjeev Khirwar, dog walk in stadium, tyagraj stadium, IAS pooja singhalएक तरफ भ्रष्टाचारी पूजा सिंगल हैं, दूसरी तरफ घमंडी संजीव खिरवार हैं तो तीसरी तरफ ईमानदारी से काम करने वाली कीर्ति जल्ली भी तो हैं

दरअसल, असम के कछार जिले की डिप्टी कमिश्नर कीर्ति जल्ली की फोटो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. लोग इनकी तारीफ करते नहीं थक रहे हैं. अगर IAS कीर्ति जल्ली की तरह सभी अधिकारी सोचने लगे तो लोगों की परेशानी ही दूर हो जाएगी. एक सूती साड़ी में लिपटी, नंगे पैर गांव के लोगों के साथ कीचड़ में चलने वाली इस महिला को देखकर ही नहीं कहेगा कि आईएएस अफसर ऐसे भी होते हैं. जरा इनके कीचड़ से सेने पैरों को देखिए लगता है कि दूसरा कोई अधिकारी इतना डाउन टू अर्थ हो सकता है?

अगर कोई इन्हें जानता न हो तो इनके पहनावे और सादगी भरे व्यवहार को देखकर इनके ओहदे का अंजादा ही नहीं लगा पाएगा. अब तक तो हमने अधिकतर सूट-बूट पहने कड़क अफसर हो की देखा है. जो साधारण लोगों के बीच अपनी कार से नीचे उतरने में भी हिचकिचाते हैं. ऐसे में 2013 बैच की IAS कीर्ति जल्ली बाढ़ के पानी में जाकर लोगों से मिल रही हैं.

बाढ़ प्रभावित गांवों के लोगों के लिए वे खाने-पीने की व्यवस्था करवा रही हैं. वे लोगों से मिलने के लिए कीचड़ में पैदल ही जा रही हैं. उन्हें राशन वितरण कर रही हैं. उनके पीने के लिए साफ पानी का इंतजाम कर रही हैं. वे उन बाढ़ प्रभावित गांवों में भी जा रहीं है, जहां दूसरे अफसर जाने से कतराते रहे हैं.

IAS कीर्ति गांव के लोगों से मिलकर उनके जैसे ही बन जाती है. इनके अंदर जरा भी घमंड नहीं है. कुछ अफसर ऐसे होते हैं जो मदद मांग रहे लोगों पर चिल्ला देते हैं, उन्हें डांट देते हैं जबकि कीर्ति हमेशा उनकी मदद के लिए तैयार रहती हैं. ट्वीटर पर इनकी तमाम ऐसी तस्वीरें मौजूद हैं, जिनमें ये मिट्टी से सनी हैं लेकिन फिर भी मदद कर रही हैं. वे लोगों की परेशानियों के समझने के लिए उनके पास जाकर खुद उनसे बात कर रही हैं. वे सारी वह व्यस्था कर रही हैं जिससे लोग जल्दी इस आपदा से उभर सकें.

लोग IAS कीर्ति की दयालुता की दुहाई दे रहे हैं क्योंकि उन्होंने आपदा के इस कठिन समय में लोगों को अकेला नहीं छोड़ा है. लोगों को इस बात की तसल्ली है कि चलो हम अकेले नहीं, कोई है जिसे हमारी परवाह है, जिसे हमारे जीन मरने से फर्क पड़ता है. लोगों का कहना हैं कि ये वही IAS अधिकारी हैं जो कोरोना काल में लोगों की मदद के लिए शादी के अगले दिन ही ड्यूटी पर तैनात थीं.

IFS अनुपम शर्मा ने डॉग को वॉक कराते आईएएस कपल और कीचड़ से सने पैरों वाली कीर्ति जल्ली की फोटो शेयर की है. वे कहते हैं कि, दोनों फोटो में दिख रहे अफसरों ने UPSC एग्जाम क्लियर किया है. संदेश साफ है- परीक्षा पास करना महत्त्वपूर्ण नहीं है. जॉब मिलने के बाद आप क्या करते हैं, यह ज्यादा जरूरी है. मानवता से ही सच्ची मर्यादा मिलती है.

आपको IAS कीर्ति के बारे में जानकर कैसा लगा? जो दिन-रात एक करके लोगों की सेवा में सच्चे दिल से लगी हैं. इनके अंदर ना दिखावा है ना कोई घमंड. इनकी अच्छाई का नतीजा है जो लोग इन्हें इतना प्यार करते हैं. हम तो यही कहेंगे कि ऐसे अधिकारियों की कहानी अधिक से अधिक बाहर आनी चाहिए, ताकि लोगों इंसानियत पर भरोसा बना रहे...

देखिए लोग कैसे IAS कीर्ति की तारीफ कर रहे हैं-

 

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय