New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 जुलाई, 2022 10:32 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

IAS आमिर अतहर खान (Athar aamir khan) दूसरी बार शादी कर रहे हैं और जब से लोगों को इस खबर के बारे में पता चला है, उनकी मंगेतर महरीन काजी (Mehreen qazi) को गूगल में खंगाल रहे हैं. महरीन, कश्मीर की रहने वाली हैं और पेशे से डॉक्टर हैं. आमिर अतहर के निकाह की खबरों पर वे लोग अब वाहवाही कर रहे हैं, जिन्होंने टीना डाबी को दूसरी बार शादी करने पर बुरी तरह ट्रोल किया था.

टीना डाबी ने जब प्रदीप गवांडे को अपना जीवन साथी बनाने का फैसला किया था तो बहुत से लोगों ने उनकी पसंद पर सवाल उठाया था. उनका कहना था कि वे टीना से 13 साल उम्र में बड़े हैं. वे दिखने में आमिर अतहर की तरह हैंडसम नहीं है. जबकि प्रदीप गवांडे भी पहले डॉक्टर थे उसके बाद वे आईएएस बने थे.

athar aamir khan, athar aamir khan wife, athar aamir khan new wife, athar aamir khan second wifeटीना डाबी की दूसरी शादी के समय कुछ लोगों ने उन्हें इतना ट्रोल किया कि उन्होंने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कर दिया था

आज उन्हीं लोगों को अतहर आमीर की पसंद महरीन काजी पर नाज है, क्योंकि वे अतहर की टक्कर ही हैं, खूबसूरत हैं और इंस्टाग्राम पर उनके दो लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं. तो क्या किसी इंसान के सीरत की कोई कीमत नहीं या फिर इस खोलली दुनिया में सिर्फ गोरा होना ही खूबसूरती है.

इस जहां में एहसास की, सम्मान की कोई कीमत नहीं है. टीना डाबी की शादी में पति प्रदीप गवांडे के लुक को लेकर उन्हें नीचा दिखाया गया था. अब आमिर अतहर की शादी पर लोग उन्हें ऐसे मुबारकबाद दे रहे हैं जैसे वे टीना डाबी को चिढ़ा रहे हैं. आमिर अतहर और मेहरीन काजी की शादी की खबरों पर लोगों का रिएक्श सामने आ रहा है. जिसमें यह बात बड़ी ही अजीब लग रही है कि, जो लोग टीना डाबी और प्रदीप गवांडे की शादी से खफा होकर उनको गरिया रहे थे, आज मेहरीन काजी की खूबसूरती में कसीदे पढ़ रहे हैं.

एक ने मुबारक बाद देते हुए लिखा है कि, यह इस साल की सबसे खूबसूरत जोड़ी है. कपल ऑफ द ईयर. वहीं दूसरे ने लिखा है कि माशाअल्लाह आप दोनों को किसी की नजर ना लगे... अरे, अतहर आमिर अपने लिए शादी कर रहे हैं ना कि टीना डाबी से बदला लेने के लिए तो इस बात को यहीं तक रहने देना चाहिए.

athar aamir khan, athar aamir khan wife, athar aamir khan new wife, athar aamir khan second wifeअतहर आमिर अपने लिए शादी कर रहे हैं ना कि टीना डाबी से बदला लेने के लिए 

हमें, आमिर अतहर खान की दूसरी शादी से दिक्कत नहीं है लेकिन टीना डाबी की दूसरी शादी के समय कुछ लोगों ने उन्हें इतना ट्रोल किया कि उन्होंने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कर दिया था. तरस तो इन लोगों की सोच पर आती है जो अभी भी आमिर अतहर को टीना डाबी के पूर्व पति के नाम से संबोधित करते हैं. जबकि आमिर अतहर का नाम की उन्हें पहचानने के लिए काफी है. शायद ये लोग टीना डाबी के नाम को काला नमक, नींबू और मिर्च पाउडर समझते हैं जो उनकी बेकार की बातों में चटोरापन ला सकें. बात जब भी अतहर की ही, लोग टीना डाबी के नाम का छौंका लगा ही देते हैं.

सोचती हूं, वाह कितनी दो तरह की यह दुनिया है. जो यह मानती है कि कोई लड़की IAS कैसे टॉप कर सकती है, यह तो इसके आरक्षण की मेहरबानी है. इसलिए उस लड़की की जाति खोजकर उसे ताना मारा जाता है. जब वह दूसरे धर्म के लड़के से शादी करती है तो उसका जीना हराम कर दिया जाता है. उसके तलाक लेने पर दुनिया हंसती है, उसका मजाक बनाती है. इतना ही नहीं जब लड़की दोबारा शादी करती है तो उसे नीचा दिखाया जाता है. जैसे दुनिया ने मान रखा है कि महिलाएं ऐसी ही हैं. जो रोती रहेंगी, सबके पीछे रहेंगे, अपने फैसले नहीं लेंगी और जो किसी बात पर राय नहीं देंगी.

athar aamir khan, athar aamir khan wife, athar aamir khan new wife, athar aamir khan second wifeलोगों को अतहर आमीर की पसंद महरीन काजी पर नाज है

एक को गाली और दूसरे के लिए ताली, ऐसा क्यों?

आखिर ऐसा क्यों, क्या एक लड़की अपने फैसले खुद नहीं ले सकती? उसे हर बात के लिए किसी की अनुमति की जरूरत क्यों पड़ती है, चाहें वह आम महिला हो या IAS अफसर. जब एक पुरुष तलाक लेने के बाद बड़े ही आराम से दूसरी शादी कर सकता है तो कोई महिला क्यों नहीं? एक को गाली और दूसरे के लिए ताली, ऐसा क्यों? जबकि तलाक दोनों ने लिया था...

हम यही नहीं चाह रहे कि जो टीना डाबी से साथ हुआ वह अतहर के भी साथ हो, लेकिन किसी महिला के मूवऑन करने के बाद जब वह आगे बढ़े तो उसका सपोर्ट करना चाहिए, ना की अपमान. वैसे भी आमिर अतहर की तस्वीरें देखने के बाद कई लोगपहले से ही बार-बार लोग बोलते थे कि आप शादी कर लाजिए. दुनिया किसी इंसान को जानने से पहले ही उस पर हैंडसम और खूबसूरत का टैग लगा देती है. जबकि सभी को पता है कि शादी को सफल बनाने में सुंदरता नहीं सीरत काम आती है.

हैशटैग #tinadabi ट्रेंड में गाली अधिक बधाई कम मिली

कुछ लोगों ने टीना डाबी को हर बार दोषी माना...सोशल मीडिया पर हैशटैग #tinadabi ट्रेंड हुआ. जिसमें मुबारकबाद के गलत बातें लिखी थीं. कई लोगों ने टीना डाबी की शादी पर यह तक कह डाला कि, ये जोड़ी बेमेल है, यह शादी नहीं टिक पाएगी, फिर तलाक होगा फिर शादी होगी, आजकल की लड़कयों को तो अंकल पसंद आ रहे हैं, इससे बेहतर तो खान साहब थे, खान साहब शादी में आए या नहीं. इतना ही नहीं उनके सिंपल शादी करने और पहनावे पर भी सवाल उठाया गया.

tina dami ex husband athar aamir khan, tina dabi husband कई लोगों ने टीना डाबी की शादी पर यह तक कह डाला कि, ये जोड़ी बेमेल है

वहीं आज जब अतहर आमिर की शादी के बारे में पता चला तो कई लोग तो खुशी से उछल रहे हैं, उनकी शानदार जोड़ी के लिए उन्हें बधाई दे रहे हैं. आखिर अतहर पुरुष जो हैं और मुस्लिम भी तो वे दूसरी शादी तो कर ही सकते हैं. सारी पेरशानियां तो महिलाओं के लिए सहेज कर रखी गई हैं. लोगों को महिलाओं के प्रेम, शादी और तलाक में जैसे बोलने का किसी ने अधिकार दे दिया हो.

अतहर आमिर शादी कर रहे हैं. अच्छी बात है, उन्हें इस शादी की अग्रिम बधाई. हर किसी को जिंदगी में दूसरा मौका मिलना ही चाहिए. हालांकि टीना डाबी का नाम उछालना जरूरी नहीं है. अब तो टीना डाबी का अतहर से कुछ लेना-देना भी नहीं है. वे तो अपनी दुनिया में खुश हैं. ऊपर से अतहर कोई छोटे-मोटे इंसान तो नहीं हैं कि उन्हें कोई जानता न हो, और टीना डाबी के नाम से इनकी पहचान कामय है.

अतहर तो खुद सेकेण्ड टॉपर रहे हैं और आईएएस भी हैं, ऊपर से सोशल मीडिया पर इनकी फैन फॉलोइंग भी तो है. मतलब अगर हम सिर्फ आईएएस अतहर आमिर बोलेंगे तो भी लोग समझ जाएंगे. इसलिए हमें टीना डाबी के पूर्व पति लिखना और बोलना छोड़ दीजिए. टीना डाबी से महरीन काजी की तुलना करना हमारे ओछेपन का सबूत है...जब अतहर को कोई मतलब नहीं है तो फिर अपना कलेजा फूंकने का क्या मतलब है?

#अतहर आमिर खान, #टीना डाबी, #विवाह, IAS Athar Aamir Khan Wife, Athar Aamir Khan New Wife, Athar Aamir Khan Second Wife

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय