New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 जनवरी, 2023 07:37 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

नए साल 2023 पर ऋतिक रोशन ने ट्विटर पर अपनी टोंड बॉडी की ऐसी तस्वीर शेयर की है जिसे देखकर फैंस तारीफों के पुल बांध रहे हैं. इस तस्वीर के जरिए वे लोगों को फिट रहने के लिए प्रेरित कर रहे हैं.

अब जिन लोगों को बहाना बनाना है वे बड़े आराम से कह सकते हैं कि ऋतिक रोशन के पास उनकी देखरेख के लिए पूरी टीम रहती है. उनके पास पर्सनल जिम ट्रेनर औऱ डायटिशियन होते हैं जो उन्हें एक-एक बात के लिए गाइड करते हैं. इसका मतलब यह तो नहीं है कि जिनके पास टीम नहीं है उन्हें अनहेल्दी रहने की छूट मिल जाती है.

कोरोना काल ने हमें बता दिया है कि शरीर के लिए फिजिकल एक्टिविटी कितनी जरूरी है फिर भी बहुत से लोग अभी भी लापरवाही बरतते हैं. वे सिर्फ खाते रहते हैं औऱ फैट जमाते रहते हैं. उनके शरीर की मोटाई बढ़ते जाती है औऱ बीमारियों को खतरा भी. याद रखिए कि हमारे शरीर के लिए जितना जरूरी खाना है उनता ही जरूरी एक्सरसाइज करना भी है.

आपके पास ऋतिक रोशन की तरह सुविधा ना हो तो भी आप फिट रह सकते हैं. सिर्फ आपने मन में खुद को फिट रखने की दृढ़ इच्छा होनी चाहिए. हम यह नहीं कह रहे हैं कि आप ऋतिक रोशन की तरह बॉडी बना लें मगर अपने शरीर को तो फिट रख ही सकते हैं. हालांकि इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि लाख सुविधा होने के बावजूद भी ऋतिक रोशन ने अपने बॉडी को टोंड रखने के लिए काफी मेहनत की होगी. आप उनके डेडिकेशन से मोटीवेशन तो ले ही सकते हैं.

Hrithik roshan, Hrithik roshan Body, Hrithik roshan Fitness, Physical Activityनए साल 2023 पर ऋतिक रोशन ने ट्विटर पर अपनी टोंड बॉडी की तस्वीरें शेयर की हैं

कई लोगों को देखा है कि वे जिम में कई घंटें एक्सर साइज करते हैं मगर उनकी बॉडी फिर भी फिट नहीं होती है, उनके शरीर पर एक्टर की तरह सिक्स पैक का कट नहीं बनता, क्योंकि उन्हें अपने शरीर के फैट के बारे में सही जानकारी नहीं होती है. चलिए बताते हैं कि उम्र के अनुसार पुरुषों और महिलाओं में कितना प्रतिशत फैट होना चाहिए.

असल में अच्छी सेहत के लिए पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक फैट की जरूरत होती है. ताकि वे प्रेग्नेंसी की परेशानी, हार्मोनल परिवर्तन और विटामिंस की कमी से निपट सकें.

देखिए लिस्ट-

Fitness, Physical Activity, body fat

Fitness, Physical Activity, body fat

Fitness, Physical Activity, body fat Fitness, Physical Activity, body fat

Fitness, Physical Activity, body fat

पुरुषों को भी अपने शरीर फिट रखने के लिए सीमित फैट की जरूरत होती है. हालांकि, पुरुषों में प्रतिशत महिलाओं की तुलना में थोड़ा कम होता है.

देखिए लिस्ट-

Fitness, Physical Activity, body fat

Fitness, Physical Activity, body fat

Fitness, Physical Activity, body fat

फिजिकल एक्टिविटी

Fitness, Physical Activity, body fat

क्या करने से बढ़ता है फैट-

प्रोसेस्ड फूड खाने से

गुड फैट की कमी होने से

नींद पूरी न होने से

आधिक टेंशन लेने से

फिजिकल एक्टिविटी न करने से

शराब के सेवन से

हार्मोनल असंतुलन से

फिजिकल एक्टिवर रहने के लिए क्या कर सकते हैं-

टहलने की आदत डाल सकते हैं

घर में डांस कर सकते हैं

योगा कर सकते हैं

साइकिल चला सकते हैं

स्विमिंग कर सकते हैं

सीढ़ियां चढ़ सकते हैं

जिम ज्वाइन कर सकते हैं

एक्सरसाइज कर सकते हैं

घर के काम कर सकते हैं

एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं

कहने का मतलब है कि बढ़ती हुई लकटती हुई तोंद कहीं से भी आपके लिए सही नहीं है. अपने शरीर को फिट रखने के लिए आपके अंदर वही जुनून होनी चाहिए जो ऋतिक रोशन के अंदर अपने फिटनेस को लेकर है. वरना एक वक्त के बाद आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं. जब शरीर ही सही नहीं रहेगा तो फिर आप क्या ही कर पाएंगे?

#ऋतिक रोशन, #मोटापा, #चर्बी, Hrithik Roshan, Hrithik Roshan Body, Hrithik Roshan Fitness

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय