New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 अप्रिल, 2021 08:37 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

आपने कोरोना महामारी (Corona virus) के बारे में बहुत सी खबरें, पढ़ी, देखी और सुनी होगी. इसलिए हम यहां यह नहीं बताएंगे कि हमारे देश में अभी के क्या हालात हैं, क्योंकि वो तो आप सब जानते हैं. हम यहां यह बता रहे हैं कि इस हालात से हम कैसे कंट्रोल (how to control covid-19) कर सकते हैं. इतना तो समझ में आ गया है कि अब जो करना है हमें ही करना है, इसलिए किसी के भरोसे मत रहें. फेसबुक और सोशल मीडिया की तस्वीरें डरा रही हैं, ना चाहते हुए भी मन में नेगेटिविटी हावी हो रही है, लेकिन आपको हिम्मत से काम लेना होगा.

Coronavirus, Covid patience, कोरोना मरीज का घर पर कैसे रखें ख्यालये टिप्स कोरोना को हराने में काम आएंगे

हॉस्पिटल के क्या हालात हैं, यह हम सभी जानते हैं तो अगर पेशेंट (corona-symptoms) के अंदर गंभीर लक्षण नहीं हैं और डॉक्टर होम क्वारंटाइन (quarantine time home) के लिए बोलें तो घबराने की जरूरत नहीं है. यदि आप सही तरीके से पेशेंट और अपना ध्यान रखेंगे (corona patience care at home) तो वे जल्दी ठीक हो जाएंगे. 

हम जानते हैं कि किसी अपने को तकलीफ में देखने का क्या मतलब होता है, लेकिन अगर हम ही हिम्मत हार कर घबरा जाएंगे तो उनका ख्याल कौन रखेगा. हम यह नहीं कहते कि यह सब इतना आसान होगा, लेकिन यकीन मानिए जब कोई आपका अपना ठीक होकर मुस्कुराएगा तो सारी तकलीफ एक मिनट में छू हो जाएगी. इसलिए हम यहां उन बातों के बारे में बता रहे हैं जिससे घर पर कोरोना पेशेंट की देखभाल करना आसान हो जाएगा.

1- घर पर कोरोना पेशेंट का ख्याल रखने के बारे में सोचकर टेंशन तो होगी, क्योंकि हमें डर लगता है कि उनका ध्यान रखने में कहीं हमसे कोई गलती ना हो जाए. कहीं घर का कोई दूसरा सदस्य संक्रमित ना हो जाए. इसलिए पेशेंट को एक अलग कमरा दे दें. उनकी देखरेख, खाने-पीने की व्यवस्था की जिम्मेदारी को परिवार के सभी सदस्यों में बांट दें, क्योंकि किसी एक के ऊपर सारा बोझ देने से उसकी भी हालत खराब हो सकती है. हालांकि खाना पहुंचाने की जिम्मेदारी किसी एक व्यक्ति को दे दें. वहीं पेशेंट के लिए एक टाइम टेबल बना लें उसको खाना, दवाइयां, काढ़ा, गर्म पानी, फल, जूस सबकुछ टाइम पर दें.

2- जो एक व्यक्ति पेशेंट की देखरेख के लिए उसके नजदीक जाता है, बाकी घरवाले उससे डिस्टेंस मेंटेन रखें. घर के सभी सदस्य NH-5 या डबल मास्क का उपयोग करें. साथ ही पेशेंट के लिए फेस शील्ड का इंतजाम करें. वहींं नंगे पैर ना रहें और शू कवर पहनें.

3- वायरस को खत्म करने के लिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. रोजाना लिक्विड सैनेटाइज मिलाकर पोछा लगाएं. जितने बार भी पेशेंट के संपर्क में आएं खुद को डिसइंफेक्टेड करें, इसके लिए स्ट्रांग सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें. घर के सभी सदस्य समय-समय पर हैंड सेनेटाइज करते रहें.

4- रोज नहाएं साथ ही पेशेंट को भी नॉर्मल रूटीन फॉलो करने के लिए बोलें. जिसमें समय से जगना, समय से सोना, रोज हल्के गर्म पानी से नहाना और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करना. जैसे- प्राणायाम और अनुलोम-विलोम. साथ ही घर के जिन लोगों को कोविड-19 का टीका लग सकता है जरूर लगवाएं और कोई परेशानी होने पर हेल्पलाइन पर संपर्क करें.

5- खाने में तेल मसाला कम खाएं. ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डाइट का सेवन करें. साथ ही डॉक्टर की सलाह के अनुसार विटामिन बूस्टर या विटामिन सी वाले फलों का इस्तेमाल करें. खूब सारा पानी पीएं और इस विश्वास के साथ सकारात्मक सोचें कि सब कुछ ठीक हो जाएगा.

#कोरोना वायरस, #कोरोना संक्रमित मरीज, #कोविड 19 पॉजिटिव, Coronavirus, Covid Patience, कोरोना मरीज का घर पर कैसे रखें ख्याल

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय