New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 दिसम्बर, 2017 11:26 AM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

नया साल आ रहा है और मेरे आस-पास के कई लोगों को इस बात की चिंता ज्यादा है कि 31 तारीख कैसे मनाई जाए. जी हां, वैसे तो नए साल का असली मतलब 31 तारीख को सेलिब्रेट करना ही होता है. 31 दिसंबर असल में उस मेहबूबा की तरह होती है जो साल में सिर्फ 1 बार ही आती है और इसके इंतजार में पूरा साल गुजारा जाता है.

न्यू इयर ईव पर पार्टी करना तो जैसे एक धर्म है और हर साल करोड़ों लोग इस धर्म का पालन पूरी निष्ठा से करते हैं. कई लोगों का कहना है कि नए साल के जश्न में लोगों को शायद ज्यादा चढ़ती है. ये पूरी तरह से साइकोलॉजी पर निर्भर करता है. खुशी में नाच गाना करते समय लोग माहौल के साथ ज्यादा चढ़ जाती है. वो कहते हैं न गो विद द फ्लो.... लोगों का ये भी कहना है कि दुख में शराब उतनी असर नहीं करती है. खैर, नए साल का जश्न अगर कोई शराब के साथ मना रहा है तो उसे कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिएं ..

शराब, पार्टी, सोशल मीडिया, नया साल

शराब का मूड पर असर..

इसमें तो कोई शक नहीं कि शराब एक डिप्रेसेंट है और कुछ लोग शराब पीने के बाद काफी इमोशनल हो जाते हैं. एक स्टडी के अनुसार कोई इंसान क्या पी रहा है उसका असर शरीर पर और मूड पर अलग होता है. ऐसा हो सकता है कि बियर पीकर कोई रिलैक्स हो जाए और व्हिस्की के बाद लड़ाई करने का मन करे.

इस स्टडी में 29,836 लोगों पर रिसर्च किया गया. अलग-अलग देशों से सैंपल लिए गए. 18 से 34 साल के लोगों से पीने के बाद ये पूछा गया कि आखिर उन्हें कैसा लग रहा है, ज्यादा ऊर्जावान, रिलैक्स, सेक्सी, थका हुआ, परेशान या फिर गुस्सा.

ये है सबसे ज्यादा रिलैक्स करने वाले ड्रिंक्स..

सबसे ज्यादा आराम देने वाले और मूड को फ्रेश करने वाले ड्रिंक्स में रेड वाइन और बियर हैं.

इसके अलावा, स्पिरिट बेस्ड ड्रिंक्स जैसे व्हिस्की पीने के बाद 30 प्रतिशत लोगों का कहना था कि उन्हें गुस्सा आया. साथ ही 42.4 प्रतिशत लोगों का कहना था कि स्ट्रॉन्ग ड्रिंक से उन्हें सेक्सी लगने लगा. हालांकि, इसके असर में उम्र और जेंडर पर भी निर्भर करता है.

एक बात सभी के साथ कॉमन थी. ज्यादा पीने पर हैंगओवर ने उन्हें परेशान कर दिया था. 31 दिसंबर की पार्टी के बाद हैंगओवर होना आम बात है. इस बार तो 1 तारीख को मंडे है और ज्यादातर लोगों का ऑफिस होगा. ऐसे में हैंगओवर परेशान कर सकता है. तो उसे उतारने के लिए क्या करें...

पार्टी से पहले...

1. खूब सारा पानी पिएं दिन भर. इससे शरीर हाइड्रेटेड रहेगा. 2. पार्टी से पहले 1 चम्मच ऑलिव ऑयल का सेवन किसी भी तरह से करें. इससे आंतें एल्कोहॉल जल्दी पचा नहीं पाएंगी और हैंगओवर की गुंजाइश कम हो जाएगी. वैसे पीज्जा और बर्गर जैसे फैटी फूड भी पेट को ग्रीस करने का काम करते हैं. 3. पार्टी करने से पहले आराम कर लें.4. एकदम खाली पेट शराब न पिएं.

शराब, पार्टी, सोशल मीडिया, नया साल

पार्टी के दौरान..

1. साथ-साथ में कुछ मीठा या शक्कर खाते रहें. इसे जूस की तरह भी ले सकते हैं. जैसे ऑरेंज जूस. इससे मेटाबॉलिज्म तेज हो जाएगा और हैंगओवर का खतरा कम होगा. 2. शराब पीते-पीते स्मोकिंग न करें. 3. ड्रिंक्स के बीच-बीच में कुछ न कुछ पीते रहें.4. ड्रिंक्स के बीच-बीच में डांस करते रहें.

पार्टी के बाद..

1. बहुत सिर दर्द कर रहा है तो iBuprofen ले लें. अगर एलर्जी है या ज्यादा हाई पावर दवाएं सूट नहीं करतीं तो ये न लें. 2. खाना स्किप न करें. अच्छे से भरपूर खाएं. 3. अदरक का छोटा टुकड़ा खाया जा सकता है. 4. पूरी नींद लें, अगर नींद की कमी होगी तो हैंगओवर और खराब हो जाएगा.

ऐसा नहीं है कि पार्टी करने और मौज करने के लिए शराब पीना बहुत जरूरी है, लेकिन अगर कोई पी रहा है तो अपने शरीर के हिसाब से पीनी चाहिए. बाकी तो सबको.. हैप्पी न्यू इयर..

ये भी पढ़ें-

एक EXTRA पेग शराब क्या करती है शरीर पर असर...

पहले पेग से लेकर मोक्ष प्राप्ती तक.. ये होती है हर पार्टी की 9 स्टेज...

#नया साल, #शराब, #पार्टी, Liquor, Social Media, Viral Post

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय