होम -> समाज

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 06 जून, 2018 12:06 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

राज कुंद्रा कौन हैं ये लोगों ने तभी पहली बार गूगल किया जब उनका नाम शिल्पा शेट्टी के साथ जुड़ा. लेकिन गूगल पर उनके नाम के साथ सिर्फ बुरे काम ही जुड़ रहे हैं. पहले IPL सट्टेबाजी और अब Bitcoin scam. कुंद्रा की जिंदगी हमेशा ही विवादों के बीच घिरी रही. वो हमेशा किसी न किसी तरह से खबरों में बने रहे, लेकिन हमेशा वजह सिर्फ गलत ही रही. कुंद्रा की जिंदगी के कुछ हिस्से कुरेदने पर इसकी वजह पता चलती है.

राज कुंद्रा हैं तो मूल रूप से हिंदुस्तानी, लेकिन नागरिकता ब्रिटेन की है. वो एक ब्रिटिश बिजनेसमैन हैं. राज के पिता लुधियाना से लंदन चले गए थे, वहां उन्होंने पहले बस कंडक्टर की तरह काम किया फिर एक छोटा बिजनेस खोला, मां एक दुकान में असिस्टेंट थीं. राज का जन्म लंदन में ही हुआ और वो 2004 यानी 29 साल की उम्र में ही ब्रिटेन के 198वें सबसे अमीर एशियाई व्यक्ति बन गए थे.

राज कुंद्रा, शिल्पा शेट्टी, बिटक्वाइन, आईपीएल, विवाद

- व्यापार..

2009 में राज कुंद्रा एसेंशियल जनरल ट्रेडिंग LLC कंपनी के सीईओ बन गए थे और एक प्रेस रिलीज में इस कंपनी को दुबई स्थिती इंटरनेशनल ट्रेडिंग कंपनी बताया गया था. उस समय राज बॉलीवुड में फिल्म प्रोडक्शन और फाइनेंसिंग से भी जुड़े हुए थे. कुंद्रा शिल्पा शेट्टी के चैरिटेबल फाउंडेशन से भी जुड़े हैं. साथ ही 2013 में अपनी किताब How not to make money भी पब्लिश करवा चुके हैं.

राज कुंद्रा ग्रुपको (Groupco) डेवलपर्स से जुड़े हुए हैं. ये एक रियल एस्टेट फर्म है जो भारत के 8 शहरों में काम करती है. इसके अलावा, अश्विनी स्टील, टीएमटी ग्लोबल, एसेंशियल स्पोर्ट्स एंड मीडिया, आइकॉनिक इन्वेस्टमेंट्स, गोल्ड गेट ट्रेडिंग आदि शामिल हैं. कुल मिलाकर राज कुंद्रा का व्यापार 440 करोड़ का है और हर साल की आमदनी 50 करोड़ के लगभग होती है. पिछले कुछ सालों से राज कुद्रां सालाना 28% की बढ़त दर्ज कर रहे हैं.

2015 में राज कुंद्रा बेस्ट डील टीवी (होम शॉपिंग चैनल) के प्रमोशन से भी जुड़े थे. उनके साथ बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार भी थे.

- व्यवहार..

राज कुंद्रा को हमेशा हंसते मुस्कुराते देखा जा सकता है, लेकिन अगर गौर करें तो राज कुंद्रा के गुस्से की खबरें हमेशा देखी गई हैं. अगर फेक न्यूज भी हो जैसे राज और शिल्पा की शादी टूटने की खबरें तो भी राज का गुस्सा सामने आया है. होम शॉपिंग चैनल बेस्ट डील टीवी के सह-मालिक के पद से जब राज ने रिजाइन किया था तो ये खबरें सामने आईं थी कि राज ने वहां के कर्मचारियों की सैलरी नहीं दी थी और साथ ही कई सारे कर्ज भी बाकी थे. राज ने इस विवाद को भी हमेशा की तरह नकार दिया और कहा कि ये कोरी अफवाहें हैं.

- शादी और अफेयर..

राज कुंद्रा की शादी दो बार हो चुकी है. पहली कविता कुंद्रा से और दूसरी शिल्पा शेट्टी से. जब शिल्पा शेट्टी से अफेयर की खबरें जोरों पर थीं तब राज की पहली पत्नी कविता ने शिल्पा पर शादी तोड़ने का आरोप लगाया था. शिल्पा ने इसे सिरे से नकार दिया था. राज कुंद्रा ने जब शिल्पा शेट्टी के साथ डेटिंग शुरू की तब वो पहले से ही शादीशुदा थे. कविता कुंद्रा के आरोप थे कि शिल्पा से नजदीकियों के कारण राज और उनकी तीन साल की शादी खराब हो रही है. 2009 में राज ने शिल्पा से शादी कर ली और कविता को तलाक दे दिया था. इसके बाद 2011 में दोबारा राज के अफेयर की खबरें सामने आई थीं जिन्हें शिल्पा ने नकार दिया था.

राज कुंद्रा, शिल्पा शेट्टी, बिटक्वाइन, आईपीएल, विवादशिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा (बाएं), कविता कुंद्रा और राज कुंद्रा (दाएं)

- विवाद..

राज कुंद्रा वैसे तो शिल्पा से शादी से पहले इतने चर्चित नहीं थे, लेकिन फिर भी उनके विवाद कहीं से भी कम नहीं रहे हैं. चाहें राज का होम शॉपिंग चैनल विवाद हो, उनकी रंगीन लाइफ स्टाइल हो, शिल्पा से शादी का मामला हो , या फिर शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा के धोखाधड़ी के मामले जिसमें 24 लाख के फ्रॉड के कारण आईआईआर दर्ज की गई थी. सभी मामले राज से जुड़े हुए थे. वो किसी न किसी तरह से विवादों और लाइमलाइट से घिरे रहे. लाइम लाइट में राज कुंद्रा की शाही लाइफस्टाइल भी आती है. चाहें उनका सी-साइड बंगला हो या फिर शिल्पा शेट्टी को दी हुई 20 कैरेट की अंगूठी.

- IPL: सट्टेबाज़ी..

राज कुंद्रा के सबसे चर्चित विवादों में से एक है IPL विवाद. 2009 में राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी ने मॉरिशस की एक कंपनी की सहायता से आईपीएल में निवेश किया था और राजस्थान रॉयल्स के मालिक बन गए थे. ऐसा माना जा रहा था कि शिल्पा शेट्टी की लोकप्रियता को ये जोड़ा आईपीएल में भुनाने की कोशिश कर रहा है. इसे एक ग्लोबल ब्रांड की तरह देखा गया. मार्केटिंग, मीडिया और व्यापार सभी कुछ किया गया ताकि स्पॉन्सर आएं.

जून 2013 में राज कुंद्रा दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में आ गए. ये मामला था इंडियन प्रिमियर लीग के स्पॉट फिक्सिंग केस का. इस मामले में राजस्थान रॉयल्स के कुछ खिलाड़ियों को भी गिरफ्तार किया गया था. कुंद्रा ने ये बात स्वीकारी कि उन्होंने टीम को लेकर सट्टा खेला था और इसमें काफी पैसा लगा था.

- IPL: माल्या, मायप्पन और कुंद्रा..

आईपीएल की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स के सीईओ गुरुनाथ मायप्पन, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विजय माल्या और राजस्थान रॉयल्स के राज कुंद्रा तीनों ही एक ही थाली के चट्टे-बट्टे हैं. राज कुंद्रा ने जहां आईपीएल बेटिंग के जरिए धोखाधड़ी करने की कोशिश की वहीं विजय माल्या का नाम भी फ्रॉड में ही आया. यूनाइटेड स्पिरिट लिमिटेड (USL) ने जिस समय विजय माल्या आरसीबी के मालिक थे उस समय का एक फ्रॉड खोज निकाला है. कहा गया है कि माल्या ने रायल चैलेंजर स्पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (आरसीबी की होल्डिंग कंपनी) के फाइनेंशियल स्टेटमेंट में घपला किया था और 115 करोड़ का घोटाला हुआ था.

गुरुनाथ मायप्पन बीसीसीआई के पूर्व प्रेसिडेंट एन श्रीनिवासन के दामाद हैं और वो चेन्नई सुपर किंग्स के सीईओ भी थे. 2013 के स्पॉट फिक्सिंग केस में मायप्पन को भी दोषी माना गया था और राज कुंद्रा के साथ मायप्पन को भी ताउम्र बैन कर दिया गया था.

- राजस्थान रॉयल्स को हारना..

राज कुंद्रा की सट्टेबाज़ी और उनकी तकनीकों के बारे में जब विवाद हुआ तो कोर्ट ने उन्हें BCCI के नियमों का उलंघन करते पाया. राज कुंद्रा की टीम को 2 साल के लिए बैन कर दिया गया और 2015 में राज कुंद्रा आजीवन IPL से बैन कर दिए गए. इस मामले में शिल्पा शेट्टी का नाम भी घसीटा गया और खामियाजा राजस्थान रॉयल्स टीम को भी भुगतना पड़ा.

- अब बिटक्वाइन स्कैम..

राज कुंद्रा का सबसे ताज़ा विवाद बिटक्वाइन से जुड़ा हुआ है. एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने अब राज कुंद्रा को घेरे में ले लिया है. राज कुंद्रा पर धोखाधड़ी और पैसों की हेरा फेरी का आरोप है. राज पर आरोप है कि वो गेनबिटक्वाइन (Gainbitcoin) कंपनी से जुड़े हुए थे. ये कंपनी 2 हज़ार करोड़ रुपए के फ्रॉड का हिस्सा थी.

अप्रैल में ही पुलिस ने पुणे स्थित आरोपी और इस फर्जी स्कैम के मास्टर माइंड अमित भारद्वाज और उसके भाई को गिरफ्तार किया था. उनके खिलाफ कई शिकायतें दर्ज थीं. कई इन्वेस्टर्स का पैसा इन लोगों ने खाया था और फंड चीन, दुबई, हॉन्ग कॉन्ग आदि भेज दिए थे. ये क्राउडफंडिंग के द्वारा क्रिप्टोकरंसी माइनिंग का धंधा चला रहे थे.

इस मल्टीलेवल माइनिंग स्कीम में बॉलीवुड के कई सितारें शामिल थे. पुणे पुलिस की क्राइम सेल और ईडी की जांच में सामने आया कि राज कुंद्रा समेत बॉलीवुड के कई अन्य सितारे इस तरह की स्कीम को प्रमोट कर रहे थे. अमित भारद्वाज ने gatbitcoin.com की वेबसाइट बना कई लोगों को करोड़ों लोगों को चूना गया लगाया था, इस घोटाले की रकम 2000 करोड़ रुपए तक आंकी गई थी.

फिलहाल ये कहा नहीं जा सकता कि राज कुंद्रा इस मामले में दोषी हैं या फिर सिर्फ एक इन्वेस्टर और प्रमोटर, लेकिन राज कुंद्रा के पूर्व रिकॉर्ड को देखकर लगता है कि उनके फंसने की गुंजाइश ज्यादा है. वो इंसान जो तेज़ी से पैसे बनाने के खेल को समझता है और इसमें एक लंबी पारी खेल चुका है उसके लिए विवादों से नाता जोड़ना काफी आसान है. राज कुंद्रा के जीवन पर नजर डालें तो साफ है कि वो हर वक्त किसी न किसी विवाद में घिरे रहते हैं. चाहें नोटबंदी के दौर में बेस्ट डील के सीईओ पद से हटना हो, या फिर राजस्थान रॉयल्स पर सट्टेबाज़ी का केस हो, राज कुंद्रा के अफेयर हों या उनके झगड़े हर मामले में कहीं न कहीं उनकी निगेटिव छवि सामने आई है ऐसे में शक की सुई सबसे पहले उनपर ही जाती है. राज, माल्या, मायप्पन जैसे लोगों की लाइफस्टाइल ये बताती है कि सिर्फ जल्दबाज़ी में पैसे कमाने की ललक इंसान को किसी भी हद तक पहुंचा देती है. हम ये नहीं कह रहे कि राज इस बिटक्वाइन घोटाले में कहीं से भी हिस्सेदार हैं, लेकिन उनकी जिंदगी के कुछ पहलु ये जरूर बताते हैं कि जोड़-तोड़ वाला पैसा यकीनन उनके लिए अच्छा नहीं रहा. इस बिटक्वाइन मामले में अभी और भी कई बड़े नाम शामिल हो सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-

किसी भारतीय बैंक को कैसे लूटें?

लंदन में माल्या, ललित और नीरव मोदी ने की होली की पार्टी, जानें पल-पल की रिपोर्ट...

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय