New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 अक्टूबर, 2016 07:42 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

आज सुबह-सुबह ट्विंकल खन्ना ने करवाचौथ की तैयारियों पर पानी फेर दिया. 'मिसेज फनी बोन्स' कहलाने वाली ट्विंकल खन्ना ने अपने मजाकिया अंदाज ट्वीट कर दिया कि करवाचौथ का व्रत करने का क्या फायदा. उनकी इस बात पर एक व्यक्ति ने उनसे कहा भी कि अगर अगर व्रत न करने पर आपके पति की मृत्यु हो जाए तो ?? इस पर भी ट्विंकल ने तपाक से जवाब दिया कि- मैंने 100 देशों के लंबी उम्र के रिकॉर्ड चैक किए हैं. जहां पुरुषों के लिए व्रत नहीं रखे जाते वो लोग भारतीय पुरुषों से ज्यादा जीते हैं.

अब भले ही उन्होंने ये सब मजाक में कहा हो लेकिन इस बात पर पर सोचा जाना जरूरी है कि क्या सच में पति के लिए करवाचौथ का व्रत रखने से पति की उम्र बढ़ जाती है?

img.india-forums.com_101916065606.jpg
 पति की लंबी उम्र को लिए रखा जाता है ये व्रत

उत्तर भारत में महिलाएं इस दिन निर्जल व्रत करती हैं. कई महिलाएं तो तड़के सरगी खा लेती हैं, लेकिन बहुतों के यहां तो ये रिवाज भी नहीं है. भूख चेहरे पर न दिखाई दे इसके लिए दिनभर सजे धजे रहती हैं. अब भूखा-प्यासा रहना किसे अच्छा लगता है भला, लेकिन कोई रिस्क नहीं लेता क्योंकि मामला सीधे बंदे की जान से जुड़ा हुआ है. अगर कुछ खा लिया तो ? कहीं, पति को कुछ हो गया तो...ऐसे में क्या ये त्योहार कम, टेरर नहीं लगता?

ये भी पढ़ें- पति परमेश्वर...अपने बुढ़ापे के सहारे के लिए पत्नी की उम्र नहीं बढ़ाओगे?

और अगर मान भी लें कि सिर्फ ये करवा चौथ ही पतियों की रक्षा किए हुए है तो फिर उन हिंदू महिलाओं के पतियों की रक्षा कौन करता है जिनके यहां करवाचौथ मनाया ही नहीं जाता? और बाकी धर्मों में पतियों की उम्र बढ़ाने के लिए क्या करती हैं महिलाएं? यहां एक और सवाल ये भी उठता है कि उन पतियों का क्या जो अकाल मृत्यु को प्राप्त हो जाते हैं, क्या उनकी पत्नियों ने अपने करवा चौथ के व्रत में कोई कसर छोड़ दी थी, जो ऐसा हो गया? क्या देश के लिए अपनी जान देने वाले शहीदों की पत्नियों ने करवा चौथ के व्रत नहीं रखे होंगे? फिर ऐसा क्या हुआ कि उनके पति उनसे छिन गए.

हां, एक आवाज सुनाई आ रही है कहीं से 'जरूर कुछ न कुछ खा लिया होगा... मन से व्रत नहीं किया होगा... पूजा करने में कोई कमी जरूर रही होगी, वरना पति को कुछ न होने देतीं चौथ माता'. ये आवाजें हमारे ही समाज से आई हैं, बल्कि परिवार के भीतर से आई हैं. और सदियों से महिलाओं के दिमागों में ठूंसी जा रही हैं. इसका डर हमारे दिमागों में बैठाया जा रहा है.

समाज में पति को देवता और पत्नी को पति की दासी कहा जाता है. होता भी तो यही आया है, पति चाहे कैसा भी हो मगर पतिव्रता स्त्रियां हर तरीके से पति को खुश करने के लिए लगी रहती हैं. बस इस व्रत से पति की उम्र बढ़ाकर वो एक दिन के लिए महान जरूर बन जाती हैं और बदले में प्यार दुलार, तोहफे, सुख सुविधाएं पाती हैं. पर सोचिए तो जरा कि पत्नियां भूखे प्यासे अपने पति की उम्र बढ़ाने की दुआएं करती है, और पति..? यहां ऐसा कतई नहीं कहा जा रहा है कि पतियों को भी अपनी पत्नी के लिए व्रत रखना चाहिए. बल्कि सवाल अब भी यही है कि क्या व्रत रखकर पतियों की उम्र बढ़ाई जा सकती है? और अगर ऐसा है तो फिर भारत के पुरुष तो सबसे ज्यादा उम्र तक जीते होंगे. पर अफसोस ऐसा नहीं है, WHO के मुताबिक स्विटजरलैंड के पुरुष सबसे ज्यादा उम्र तक जीते हैं. और हां, वहां महिलाएं करवाचौथ का व्रत भी नहीं रखतीं.

ये भी पढ़ें- मैं नहीं करती करवा चौथ का व्रत, मुझे बख्श दो!

बॉलीवुड की फिल्में देख-देखकर इस त्योहार की महिमा और बढती जा रही है. इस त्योहार को मनाने का जो भव्य रूप टीवी सीरियल्स और फिल्मों में दिखाया जाता है, उसी को अपने असल जीवन में उतारे की रेस चल पड़ी है. और इसीलिए इस दिन त्योहार के नाम पर बड़े धूम-धाम से पतियों की जेबें काटी जाती हैं. समर्पण, प्यार, त्याग..ये सब दिखावे में नहीं है, सही तो कह रही हैं ट्विंकल खन्ना.

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय