New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जनवरी, 2018 03:55 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

भारत में अगर कोई इंसान 21 पार कर जाता है तो उसकी शादी की उम्र हो जाती है और उसके परिवार और रिश्तेदारों के लिए सबसे ज़रूरी चीज हो जाती है उसकी शादी करवाना. सामाजिक दबाव भी बनाया जाता है. तरह-तरह के तरीके अपनाए जाते हैं जब तक वो इंसान (लड़का हो या लड़की इस मामले में दोनों बराबर) पूरी तरह से शादी के लिए समर्पित न हो जाए.

इसके बाद शुरू होती है खोज. जहां दूल्हे-दुल्हन के मार्केट में सभी ग्राहक और दुकानदार तैयार रहते हैं. तभी तो मैट्रिमोनियल ऐड्स से लेकर मैट्रिमोनियल वेबसाइट तक सब कुछ चलता रहता है. शक्ल, खूबसूरती, पढ़ाई, खाना बनाना, गृह कार्य में कुशल बहू हर किसी को चाहिए होती है. शयाद इसीलिए एक वेबसाइट mysonikudi.com वजूद में आई है.

सोनी कुड़ी, शादी, दुल्हन, दूल्हा, सोशल मीडिया, भारत

अगर लड़कों के लिए दुल्हन ढूंढनी होती है तो लोगों को सबसे बेस्ट माल चाहिए. जी हां, माल ही कहा जाएगा इसे, यहां गोदाम में रखे माल की बात हो रही है. उसी तरह तो लड़कियों को इस वेबसाइट ने अपने गोदाम में रखा है. लाडले के लिए गोरी, सुंदर, पतली, गृहकार्य में दक्ष लड़की के साथ-साथ घर वालों की इज्जत करने वाली, डांसर, सिंगर लड़की चाहिए. बस इस वेबसाइट पर जाइए और लॉग इन कीजिए.

इस वेबसाइट पर लड़कियों की प्रोफाइल बनाई गई है और ये भी लिखा गया है कि लड़कियां पूरी तरह से प्रशिक्षित हैं. जो खाना भी बनाएगी, जीन्स-टीशर्ट भी नहीं पहनेगी, घर के बाकी काम भी करेगी, पढ़ी-लिखी भी होगी. वेराइटी मिलेगी जनाब इस वेबसाइट में.

सोनी कुड़ी, शादी, दुल्हन, दूल्हा, सोशल मीडिया, भारत

न जाने कितने लोगों ने इस वेबसाइट का इस्तेमाल किया है जो सभी के टेस्टिमोनियल भी दिए गए हैं. यकीन नहीं आता तो खुद देख लीजिए.

सोनी कुड़ी, शादी, दुल्हन, दूल्हा, सोशल मीडिया, भारत

सोनी कुड़ी, शादी, दुल्हन, दूल्हा, सोशल मीडिया, भारतइस तरह दुल्हनों को परीक्षा में पास कर रहे लोग

इतना ही नहीं वेबसाइट के होम पेज पर विज्ञापन भी कुछ इस तरह का दिखता है जैसे दुल्हनों की सेल लगी हो और तो और दुल्हन की 20 कैटेगरी हैं जिनमें से दूल्हे के पक्ष को दुल्हनें चुनने का मौका मिलता है.

सोनी कुड़ी, शादी, दुल्हन, दूल्हा, सोशल मीडिया, भारतकरीब 20 कैटेगरी की दुल्हनें

ये वेबसाइट कितनी निर्लज है इसका अंदाज़ा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि लड़कियों को इस तरह से लिस्ट किया गया है जैसे सुपर मार्केट में शैंपू की बोतलें रखी जाती हैं. कोई रूखे बालों के लिए, कोई रूसी वाले बालों के लिए, कोई ऑइली बालों के लिए. बस उसी तरह दुल्हनें हैं. हर काम के लिए अलग.

इस वेबसाइट में अबाउट सेक्शन में तो और भी अजब चीज़ लिखी हुई है. वेबसाइट के बारे में बातें, किसलिए बनाई गई हैं ये भी और साथ ही साथ सबसे नीचे की लाइन में लिखा है.. "आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं, शुरू कीजिए, अपने लिए किसी एक को पसंद कीजिए और उसे घर ले जाइए."

सोनी कुड़ी, शादी, दुल्हन, दूल्हा, सोशल मीडिया, भारतखुद ही पढ़ लीजिए क्या लिखा है वेबसाइट के बारे में

जी हां, बीवी नहीं शैंपू की बोतल है. अपनी जरूरत के हिसाब से चुनकर ले जाइए. बस यही तो रह गया है भारत में अब. इतने पर ही ये वेबसाइट नहीं रुकती. ये वेबसाइट सोशल मीडिया पर भी है और फेसबुक पर तो इस तरह का विज्ञापन दिया जाता है कि यकीन हो जाए.. दुल्हन नहीं कोई सामान है. अब इस विज्ञापन को ही देख लीजिए... ये विज्ञापन है पार्टी के लिए बेस्ट दुल्हन का.

सोनी कुड़ी, शादी, दुल्हन, दूल्हा, सोशल मीडिया, भारतसोनी कुड़ी वेबसाइट का फेसबुक पेज जहां दुल्हनों के विज्ञापन दिए जा रहे हैं.

इस वेबसाइट के बारे में जानकर ही अजीब लगने लगा, लेकिन अगर देखा जाए तो ये वेबसाइट कम लोकप्रिय नहीं है. फेसबुक पर ही 18 हज़ार से ज्यादा लोग इसे लाइक करते हैं. खुद ही सोच लीजिए हम किस समाज में रह रहे हैं. लोगों को अपने लिए दुल्हन नहीं एक रोबोट चाहिए. उन्हें इंसान चाहिए या कोई रोबोट. संस्कारी से लेकर NRI रेडी दुल्हन तक कैटेगरी में काफी कुछ है.

सोनी कुड़ी, शादी, दुल्हन, दूल्हा, सोशल मीडिया, भारतपरफेक्ट दुल्हन ऐसे बनती हैं.

यकीन करना मुश्किल है कि लड़कों के मां-बाप का तो माइंडसेट ज्यादातर बदलता नहीं है, लेकिन लड़कियों के मां-बाप कैसे उनकी प्रोफाइल इस वबेसाइट पर बनवा सकते हैं. कैसे अपनी बेटी को पर्फेक्ट बहु बनने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं. बेटियां हैं या भेड़-बकरियां. सर्कस के शेर की तरह उसे प्रशिक्षण दें और भेज दें शो करने के लिए. बस यही बचा है हिंदुस्तान में अब करने को.

ये भी पढ़ें-

Marital Rape की भयानक कहानी

वर्जिनिटी सर्जरी... भारत का सबसे खतरनाक ट्रेंड!

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय