New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जनवरी, 2018 02:26 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

लड़की वर्जिन नहीं है!!! यानी लड़की कुंवारी नहीं है !!! ये स्टेटमेंट भारत में किसी भी लड़की के लिए अभिशाप जैसा बन सकता है. उसकी शादी टूट सकती है, अगर कॉलेज जाने वाली लड़की है तो कुछ मनचले लड़के उसे परेशान कर सकते हैं. मोहल्ले वालों के ताने सुनने को मिलते हैं और भी पता नहीं क्या-क्या. इसका कारण सिर्फ इतना सा है कि हम एक ऐसे देश में रहते हैं जहां वर्जिनिटी एक बहुत बड़ा विषय है. किसी अविवाहित लड़की के लिए वर्जिन न होने का मतलब सीधे कैरेक्टरलेस होने से जोड़ा जाता है.

2015 में टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट आई थी जिसमें वर्जिनिटी रिस्टोरिंग ऑपरेशन 'Hymenoplasty' के बारे में बताया गया था. उस रिपोर्ट में बताया गया था कि ये ट्रेंड भारत में तेज़ी से बढ़ रहा है.

क्या है ताजा रुझान...

हाइमेन रिपेयर यानि कि वर्जिनिटी को वापस से पाने की सर्जरी है. इसे हाइमेनोप्लास्टी कहा जाता है. फटी हुई झिल्ली को इस सर्जरी से वापस से पहले जैसा बनाया जाता है.

वर्जिनिटी, वर्जिन, हाइमेनोप्लास्टी, सोशल मीडिया, समाज

टाइम्स ऑफ इंडिया की उस रिपोर्ट में अपोलो हॉस्पिटल के डॉक्टर अनूप धीर का स्टेटमेंट भी दिया गया था. उन्होंने बताया था कि पिछले कुछ सालों में हाइमेनोप्लास्टी का ट्रेंड भारत में काफी तेजी से बढ़ा है.

ऐसी ही एक और रिपोर्ट में लोक नायक हॉस्पिटल की बात की गई है. डीएनए की ये रिपोर्ट 2018 की है. लोक नायक अस्पताल एक सरकारी अस्पताल है जहां 2017 के आंकड़ों के मुताबिक हर महीने दो से तीन ऐसे केस आए हैं. 2018 में अभी तक 1 सर्जरी हो चुकी है. लोक नायक हॉस्पिटल के प्लास्टिक सर्जरी विभाग के हेड डॉक्टर पी एस भंडारी का कहना है कि ये आधे घंटे का प्रोसेस होता है. हॉस्पिटल में इसे करवाने के लिए 45-60 दिनों का वेटिंग टाइम होता है. पिछले तीन सालों में हाइमेनोप्लास्टी करवाने वालों की संख्या अप्रत्याशित तौर से बढ़ी है.

क्या है कीमत..

आम तौर पर इस तरह के ऑपरेशन की कीमत भारत में 45-50 हज़ार रुपए के बीच आती है, लेकिन सरकारी अस्पताल में खर्च एकदम न के बराबर हो जाता है. यही कारण है कि सरकारी अस्पतालों में इस तरह के इलाज को बढ़ावा दिया जा रहा है.

आसान नहीं ये प्रक्रिया...

realself.com पर हाइमेनोप्लास्टी को लेकर कई लोगों ने सवाल किए हैं. इसमें वो लोग भी शामिल हैं जो ये सर्जरी करवा चुके हैं और उससे काफी परेशान हैं. एक यूजर का कहना है कि उसने 10 जून 2017 को ये ऑपरेशन करवाया था और 17 जून तक उसके टांके गिर गए. ये और खराब तब हो गया जब इसमें इन्फेक्शन भी हो गया.

हाइमेनोप्लास्टी के कई नुकसान..

जिस सर्जरी को महिलाएं बड़ी आसानी से करवा रही हैं और अपने पति के लिए वर्जिनिटी वापस चाहती हैं वो सर्जरी काफी घातक इन्फेक्शन का कारण बन सकती है. इतना ही नहीं इस सर्जरी के बाद भविष्य में सेक्स लाइफ को भी खतरा हो सकता है. महिलाओं को इससे काफी ज्यादा दिक्कतें हो सकती हैं, ऑर्गेज्म में कमी के साथ-साथ एक बार इन्फेक्शन ठीक होने के बाद भी इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है. एक साधारण सा यूरिन इन्फेक्शन भी घातक साबित हो सकता है.

वर्जिनिटी, वर्जिन, हाइमेनोप्लास्टी, सोशल मीडिया, समाजये हाइमेनोप्लास्टी सर्च करने पर गूगल रिजल्ट का स्क्रीन शॉट है

कैसे होती है ये सर्जरी...

इस सर्जरी में कोई निशान नहीं छूटता और शायद यही वजह है कि इसे करवाने वाली महिलाओं की संख्या बहुत ज्यादा है. योनी से ही एक पतला झिल्ली जैसा टुकड़ा निकाल कर हाइमेन बनाया जाता है. ये प्रोसेस बहुत लंबा नहीं होता और जल्दी ही घाव भर जाता है. जब हाइमेनोप्लास्टी करवाई जाती है तब कुछ हफ्तों तक हेवी वर्कआउट या सेक्स नहीं करना होता. ये प्रोसेस अगर गलत हो जाए तो महिलाओं की जान पर भी बन सकती है इसलिए किसी अच्छे प्लास्टिक सर्जन से ही करवाना सही होता है.

मर्दों को चाहिए वर्जिन महिलाएं...

नवंबर 2017 में एक 19 साल की अमेरिकी मॉडल ने अपनी वर्जिनिटी की बोली लगाई और उसे 3.9 मिलियन डॉलर मिले. ये कोई पहला केस नहीं है. ऐसे कई केस पहले भी सामने आ चुके हैं जहां वर्जिनिटी नीलाम की गई है.

विज्ञापन में भी वर्जिनिटी...

भारत में 18 अगेन जेल की लॉन्चिंग सेलिना जेटली ने की थी. ये वो जेल है जिससे हाइमेन टाइट हो जाता है. जरा एक बार इस ऐड को देखिए...

यह विज्ञापन 18 अगेन जेल का. इस जेल को उन महिलाओं के लिए बनाया गया है जिन्हें दोबारा वर्जिन जैसा लगना होता है. यानी वैजाइना को टाइट करवाना.

महिलाएं भले ही अब सेक्स को लेकर थोड़ा खुले विचारों वाली हो गई हैं, लेकिन अभी भी मर्दों का माइंडसेट वहीं है. 2015 में एक सेक्स सर्वे हुआ था. HT-MaRS यूथ सर्वे के मुताबिक 61% लोगों को प्री मैरिटल सेक्स से कोई आपत्ति‍ नहीं है, लेकिन जब शादी की बात आती है तो 63% लोगों को उनका पार्टनर वर्जिन चाहिए.

खुद ही सोच लीजिए कि भारत की मानसिकता किस तरह से दोहरे मापदंडों पर चल रही है. इस सर्वे में ऐसे कई मर्दों की विचार लिए गए थे जो खुद वर्जिन नहीं थे, उन्हें भी पत्नी वर्जिन ही चाहिए थी. शायद यही कारण है कि हाइमेनोप्लास्टी जैसी सर्जरी बहुत तेज़ी से बढ़ रही है. जो लड़कियां ये सोचती हैं कि आज के समय में एक सफल शादी के लिए वर्जिन होना जरूरी है वो बहुत बड़े धोखे में जी रही हैं.

ये भी पढ़ें-

वर्जिन हैं तो आप 'पवित्र' हैं...मिलेगी स्कॉलरशिप!

ये कौन सी दुनिया है, जहां वर्जिनिटी टेस्ट जैसी बकवास पंचायती है!

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय