New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 जनवरी, 2018 03:03 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

कुछ दिन पहले ब्रिटेन की पहली मुस्लिम गे शादी हुई थी. वो चर्चा में इसलिए थी क्योंकि मुस्लिम जोड़े ने ये शादी की थी और ट्विटर पर लोगों ने इसे और ज्यादा ट्रेंड करना शुरू कर दिया था. इसी बीच एक ट्वीट ऐसी भी आई थी.

इसपर कई लोगों ने रिएक्शन दिए, लेकिन ये सोचने वाली बात है कि आखिर क्या होता जब एक मुसलमान गे होता है. जो इसका विरोध करते हैं वो ये कहते हैं कि गे सेक्स इस्लाम में हराम है, लेकिन क्या ऐसा कुछ कुरान में लिखा गया है? इसके लिए सिर्फ एक गूगल सर्च ने मुझे एक Quora थ्रेड पर पहुंचा दिया. मेरी ही तरह किसी और को भी ये जानने में दिलचस्पी थी कि कुरान में होमोसेक्शुएलिटी को लेकर क्या लिखा गया है.

'Can you be a Muslim and gay? What does the Quran say about homosexuality?' (क्या आप एक मुस्लिम हो सकते हैं और गे भी हो सकते हैं? क्या कुरान में होमोसेक्शुएलिटी के बारे में कुछ लिखा है?)

ये सवाल आसानी से Quora पर ढूंढा जा सकता है. पोस्ट में कई लोगों ने जवाब दिए और बहुत से जवाब देखकर कुछ नतीजे सामने आए...

गे, कुरान, मुस्लिम, इस्लाम

1. कुरान और होमोसेक्शुएलिटी...

कुरान बाइबल की तरह होमोसेक्शुएलिटी को गलत नहीं कहती. जी हां, कुरान के सुराह 4:15-16 को कई स्कॉलर होमोसेक्शुएलिटी के विरुद्ध मानते हैं, लेकिन वो भी ठीक-ठाक कुछ नहीं कहता है उसे अगर अंग्रेजी भाषा में लिखा जाए तो कुछ ऐसा मिलेगा...

If any of your women commit a lewd act... And as for the two (Shakir)/ And the two who(Hilali)/ If two men (Haleem) / And the man and woman among you (Khan) commit a lewd act, punish them both; if they repent and mend their ways, leave them alone—God is always ready to accept repentance, He is full of mercy. Quran 4:15-16

इस पूरे मामले में 14वीं सदी के इब्न खतिर का एनालिसिस कहता है कि ये एक मर्द और औरत के बीच अनैतिक संबंध को बताता है. इसके अलावा, वो ये कहते हैं कि ऐसा भी हो सकता है कि यहां दो मर्दों की बात हो रही हो. लेकिन इसे भी पूरा नहीं कहा गया.

कुरान में एक और कहानी लिखी गई है जिसमें दो शहर सोडम और गोमोराह (Sodom and Gomorrah) की कहानी है. असल में ये बाइबल की कहानी है लेकिन कुछ बातें बाइबल की इस्लामिक कुरान में भी लिखी गई हैं. इसमें लिखा है कि अल्लाह ने दो शहरों को तबाह कर दिया था क्योंकि वहां के मर्द अजीबोगरीब हरकतें करने लगे थे. ऐसा भी कहा गया है कि ये इस्लाम का रेप और होमोसेक्शुएलिटी के विरोध करने का तरीका है.

कई किताबों में जो इस्लामिक उपदेशों को बताती हैं उनमें लिखा गया है कि होमोसेक्शुएलिटी लोगों को बीमार बना देती है, और ऐसी जिंदगी जीने वाले की जल्दी मौत हो जाती है.

2. मुस्लिम देशों में गे होना?

कई इस्लामिक देशों में गे मुसलमानों के लिए बहुत बुरे नियम हैं, जैसे जॉर्डन में ऐसा करने वाले को सीढ़ियों ने नीचे फेंका जाता है. जब्कि जॉर्डन एक बहुत बेहतर LGTB फ्रेंड्ली देशों में से एक है जहां गे कैफे भी होते हैं और एक गे मैग्जीन भी है. फिर भी गे होना वहां अच्छा नहीं माना जाता है. गे लोगों के परिवार के साथ भी गलत व्यवहार होता है.

गे, लेस्बियन, क्वोरा, होमोसेक्शुअल

पाकिस्तान में जेल होती है. इतना ही नहीं वहां के नियम काफी कट्टर हैं. वहां एक कहानी भी मश्हूर है जिसमें एक सीरियल किलर सिर्फ गे लोगों को ही मारता था. मेल होमोसेक्शुएलिटी कुवैत, मिस्र, ओमान, कतर और दुबई जैसे देशों में बैन है और गे लोगों के लिए कड़े नियम हैं. इरान और साउदी अरेबिया में गे होने का मतलब है मौत की सज़ा मिलना.

2014 में नज़ीम महमूद नाम के एक व्यक्ति ने लंदन में अपनी बालकनी से कूदकर जान दे दी थी. कारण ये था कि वो गे था और उसके परिवार में इसका विरोध किया जा रहा है.

पाकिस्तानी और गे सेक्स...

एक रिपोर्ट के मुताबिक 2013 में गूगल सर्च में सबसे ज्यादा पाकिस्तानियों ने गे सेक्स सर्च किया. इस देश में सर्वे कहता है कि सिर्फ 2 प्रतिशत लोग होमोसेक्शुएलिटी को समर्थन देते हैं, इसका एक कारण ये भी है कि गे सेक्स पाकिस्तान में गैरकानूनी है और ऐसा करने वालों को दो से लेकर 10 साल तक की सज़ा मिल सकती है. फिर भी गूगल ने पाकिस्तान को 100 रेटिंग दी गे सेक्स सर्च करने वाले देशों में. पाकिस्तान में बाकी देशों के मुकाबले सबसे ज्यादा यही सर्च किया गया.

3. गे होने का इलाज करवाना...

पूरी दुनिया में ऐसा कई जगह होता है जहां होमोसेक्शुएलिटी का इलाज करवाने की बात कही जाती है. मलेशिया में तो सरकार खुद इस तरह की एक्टिविटी को सपोर्ट करता है. इंटरनेट पर ऐसे कई आर्टिकल भी मिल जाएंगे जिनमें ऐसे लोगों की कहानियां हैं जो ये बताती हैं कि होमोसेक्शुएलिटी कैसे ठीक हो गई. सिर्फ एक गूगल सर्च बता देगी कि लोग इस तरह की चीजें कितना सर्च करते हैं.

गे, कुरान, मुस्लिम, इस्लाम, गूगल

4. कई गे मुस्लिम जीते हैं दोहरी जिंदगी..

ये एक सच्चाई है. पाकिस्तान में सिर्फ 2 प्रतिशत लोग होमोसेक्शुएलिटी का समर्थन करते हैं फिर भी न जाने कितने ही लोग इसके बारे में सर्च करते हैं और एक अंडरकवर स्टोरी के मुताबिक पाकिस्तान गे सेक्स के लिए जन्नत है. कई मुसलमानों को कट्टर प्रवृति और समाज के कारण छुपकर रहना पड़ता है. होमोसेक्शुअल शादी भी भारत में कानूनी नहीं है, लेकिन कई ऐसी कहानियां मिल जाएंगी जहां इस तरह की शादियां हुई हैं.

ये भी पढ़ें-

कैसा होता है भारत में लेस्बियन होना...

शश्श्श्श.. मैं भारतीय हूं.. पर GAY हूं..

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय