New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 मार्च, 2022 03:35 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

होली (Holi 2022) के दिन ये 11 उपाय (Holi upay) करने से आपकी हर परेशानी दूर हो जाएगी, क्या वाकई..? जिन टोटकों को करने से पैसा बढ़ने की बात कही जाती है, वो सच हैं? आपमें से कितने ऐसे लोग हैं जो इस तरह की खबरें देख चुके हैं?

हो सकता है कि कुछ लोगों ने इन कामों को किया भी होगा. अब कितना फायदा हुआ ये तो वही जान सकते हैं. सिर्फ पैसा ही नहीं, स्वस्थ्य शरीर, व्यापार में मुनाफा और संतान की प्राप्ति के लिए भी इन उपायों को पालन करने सलाह दी जाती है. ये ठीक वैसा ही है जैसे दिवारों पर मर्दाना कमदोरी दूर करने के प्रचार होते हैं. जो सिर्फ दिखने में ही लुभावने लगते हैं, हकीकत से इनका कोई वास्ता नहीं.

Holi 2022, Holi 2022 upay, Holi 2022 totlke, holi colours, holi Puja Vidhi, holi puja Muhuratअगर ये उपाय करने से लोगों की सारी परेशानी दूर हो जाती तो फिर क्या कहने?

1- क्या आपसे किसी ने कहा है कि, होलिका दहन से पहले जब गड्ढा खोदें, तो सबसे पहले उसमें थोड़ी चांदी, पीतल व लोहा दबा दें. जब होलिका पूजन के लिए जाएं तो पान के एक पत्ते पर कपूर, थोड़ी-सी हवन सामग्री, शुद्ध घी में डुबोया लौंग का जोड़ा तथा बताशे रखें. दूसरे पान के पत्ते से उस पत्ते को ढक दें और 7 बार होलिका की परिक्रमा करते हुए ऊं नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जप करें. जब परिक्रमा समाप्त होने हो जाए तो सामग्री होलिका में अर्पित कर दें. अब अगले दिन पान के पत्ते वाली सारी नई सामग्री ले जाकर पुन: यही क्रिया करें और जो धातुएं दबाई थीं, उनको निकाल कर घर ले आएं. इन धातुओं से अपनी मध्यमा उंगली के माप का छल्ला बनवा लें. इस छल्ले को 15 दिन बाद आने वाले शुक्ल पक्ष के गुरुवार को धारण कर लें. ऐसा करने से धन की प्राप्ति होगी.

2- क्या आपसे किसी ने कहा है कि, एकाक्षी नारियल को लाल कपड़े में गेहूं के आसन पर स्थापित करें और सिंदूर का तिलक करें. अब मूंगे की माला से 'ऊं श्रीं श्रीं श्रीं परम सिद्धि व्यापार वृद्धि नम:' मंत्र का जप करें. 21 माला जप होने पर इस पोटली को दुकान में ऐसे स्थान पर टांग दें, जहां ग्राहकों की नजर इस पर पड़ती रहे. इससे व्यापार में लाभ होगा.

3- क्या आपसे किसी ने कहा है कि, होली की सुबह एक साबूत पान पर साबुत सुपारी एवं हल्दी की गांठ शिवलिंग पर चढ़ाएं तथा पीछे बिना पलटे अपने घर आ जाएं. यही कार्य अगले दिन भी करें. ऐसा करने से जल्द ही आपके विवाह के योग बन सकते हैं.

4- क्या आपसे किसी ने कहा है कि, होली की रात चंद्रमा के उदय होने के बाद जहां से चांद नजर आए, वहां खड़े हो जाएं. अब चंद्रमा का स्मरण करते हुए चांदी की प्लेट में सूखे छुहारे तथा कुछ मखाने रखकर शुद्ध घी के दीपक के साथ धूप एवं अगरबत्ती अर्पित करें. इसके बाद दूध से चंद्रमा को अर्घ्‍य दें. अर्घ्‍य के बाद सफेद मिठाई तथा केसर मिश्रित साबूदाने की खीर अर्पित करें. चंद्रमा से समृद्धि प्रदान करने की प्रार्थना करे. बाद में इस प्रसाद और मखानों को बच्चों में बांट दें. इसके बाद प्रत्येक पूर्णिमा की रात चंद्रमा को दूध का अर्घ्‍य दें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आर्थिक संकट दूर हो जाएगा.

5- क्या आपने किसी से कभी कहा है कि होलिका दहन के बाद उसकी थोड़ी भस्म में ले आएं. इस राख को पुरुष अपने मस्तक और स्त्री अपने गर्दन में लगाएं. ऐसा करने से कार्यों में सफलता मिलेगी और धन समृद्धि में भी वृद्धि होगी.

6- क्या आपसे किसी ने कहा है कि, होली जलने वाले स्‍थान पर अनार की कलम से व्यापार में घाटा कराने वाले व्यक्ति का नाम लिख दें. इसके बाद उसके ऊपर हरा गुलाल छिड़क दें. जब होली जल जाए तो उस स्‍थान की राख को बहते जल में प्रवाहित कर दें. ऐसा करने से आपकी पैसों की समस्‍या खत्‍म हो जाएगी.

7- क्या आपसे किसी ने कहा है कि अगर आप अच्छे दिन देखना चाहते हैं तो होली की राख को घर लाकर उसमें राई और साबुत नमक डालकर घर के किसी कोने में साफ स्‍थान पर रख दें. ऐसा करने के बाद आपको शुभ परिणाम मिलेंगे.

8- क्या आपसे किसी ने कहा है कि घर में आर्थिक संकट दूर करने के लिए होली की रात सिद्ध लक्ष्मी मंत्र ओम श्रीम हीम श्री मंगलेश्वर नमः का 108 बार जाप करते हुए होलिका में शक्कर की आहुति दे.

9- क्या आपसे किसी ने कहा है कि होली के दिन सुबह स्नान के बाद लाल गुलाल लेकर सबसे पहले अपने घर के मंदिर देवी देवता की मूर्ति चित्र पर लगाएं. इसके बाद उसी उस गुलाल के खुले पैकेट में एक चांदी के एक सिक्का रखकर उसे एक लाल कपड़े में कलावा से बांधकर अपनी तिजोरी में रख दें, ऐसा करने से धन लाभ होगा.

10- क्या आपसे किसी ने कहा है कि होलाष्टक के समय रोजाना 8 गोमती चक्र का पूजा पाठ करना है. 8 गोमती चक्र लेकर उसे नम: शिवाय मंत्र से अभिमंत्रित करना है. इसके बाद इन चक्रों को आठवें दिन शिवलिंग पर चढ़ा देना है. ऐसा करने से आपको आर्थिक परेशानी नहीं आएगी.

11- क्या आपसे किसी ने कहा है कि होलिका दहन के दिन काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. महिलाओं को बाल खुले नहीं रखने चाहिए. बासी भोजन नहीं करना चाहिए. दक्षिण दिशा की और मुख करके नहीं बैठना चाहिए. नवविवाहित स्त्रियों को होली जलते हुए नहीं देखनी चाहिए...वरना अशुभ हो जाएगा.

असल में ये मनगढ़ंत उपाय लगभग हर त्योहार के पहले ट्रेंड होने लगते है. होलिका दहन भी बुराई पर अच्छाई का प्रतीक है, लेकिन इस दिन को लेकर जितनी उल्लास की खबरें नहीं है, उससे अधिक तो टोटकों के बारे में बताया गया है. क्या होलिका दहन, क्या छोटी होली और क्या बड़ी होली...अंधविश्वास को बढ़ावा देने वालों ने हर दिन के लिए अलग-अलग टोटके बना कर रखें हैं.

वैसे, आपने कितने उपाय किए हैं, जिससे आपको लाभ मिला है. क्या आपने कभी अंधविश्वास की हद पार की है? अगर नहीं तो कीजिएगा भी मत क्योंकि अगर ये उपाय करने से लोगों की सारी परेशानी दूर हो जाती तो फिर क्या कहने? इन कामों को करने से आपका समय और दिमाग दोनों खराब होगा, इसलिए होली का त्योहार मनाने पर फोकस रखें, इन अंधविश्वास पर नहीं.

#होली, #होली, #होली पर उपाय, Holi 2022, Holi 2022 Upay, Holi 2022 Totke

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय