New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 दिसम्बर, 2021 07:07 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

“वो अता करे तो शुक्र उसका...ना दे तो मलाल नहीं,

मेरे रब के फ़ैसले कमाल है...अब उन फ़ैसलों पर सवाल नहीं.”

साल 2021 (year 2021) का आज आखिरी दिन गुजर रहा है. कुछ खट्टी तो कुछ मीठी यादें जेहन में बार-बार नजरों के सामने आ रही हैं. किसी के लिए यह साल अच्छा रहा तो किसी के बहुत ही बुरा. कई लोगों ने अपनो को खो दिया...जो हुआ सो हुआ हम उसे बदल तो नहीं सकते लेकिन कोशिश यह रहे कि आने वाले साल 2022 (Happy New Year 2021) में सब अच्छा रहे. इसलिए इसके स्वागत में कंजूसी मत कीजिए.

नए साल में कई लोग अपने लिए प्रण (Resolution) लेते हैं कि वो आने वाले साल में क्या करना चाहते हैं. कोई अपनी लाइफस्टाइल सुधारने की बात करता है तो कोई अपना करियर में नई ऊंचाई हासिल करना चाहता है. वैसे आज हमने इस बारे में कुछ लड़कियों से बात की, देखिए 2022 रिजॉल्यूशन (2022 Resolution) को लेकर इन वुमनियां का क्या कहना है?

Happy New Year 2021, Happy New Year Resolution 2021,  Resolution,  New Year,  Lifestyle,  Fitness,  Travelनए साल में कई लोग अपने लिए प्रण लेते हैं कि वो आने वाले साल में क्या करना चाहते हैं?

प्राइवेट बैंक में बड़े ओहदे पर काम करने वाली सोनम का कहना है कि जिंदगी में अब सिर्फ अपने लिए जीना है. भावुक लोगों की दुनिया में कद्र नहीं है इसलिए हमेशा प्रैक्टिकल और प्रोफेशनल रहो. जो आपकी कद्र न करे उसे भूल जाओ. जीवन की यह सच्चाई है.

लाइफस्टाइल कोच पारूल का कहना है कि न हारे है और न हारेंगे. कोशिश रहेगी हर उस लक्ष्य को हासिल करने की जो करने की चाह मन में है. इसके लिए जीतोड़ मेहनत करूंगी और कभी भी खुद का शोषण नहीं होने दूंगी.

वहीं एक वेबसाइट में काम करने वाली कशिश का कहना है कि मैंने कुछ दिन के लिए सभी कामों से छुट्टी ले ली है. मैं दो-तीन बाद ही मां बनने वाली हूं. मैं फिलहाल सिर्फ मातृत्व वाले एहसास का सुख लेना चाहती हूं. मैं मां बनने वाली हूं और अपने बच्चे के लिए इंतजार कर रह रही हूं, लेकिन मां बनने के बाद एक छोटे से ब्रेक के बाद दोबारा अपनी जॉब शुरु करूंगी. मां बनना जिंदगी का एक पड़ाव है, इसके बाद एक महिला और मजबूत होती है. यह मेरे लिए एक नई शुरुआत है. मैंने बहुत काम किया है अब थोड़ा खुद को और बच्चे को समय देना चाहती हूं.

बॉलीवुड प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट पूनम चुघ का कहना है कि खुद पर पहले से कहीं ज्यादा भरोसा बनाना है और सभी के दिल में बस जाना है. कोरोना काल में अच्छे रिश्ते ही काम आए थे. इसलिए सबसे रिश्ते अच्छे बनाना है.

सिंगल मदर दिया का कहना है कि हर लड़की का यह संकल्प होना चाहिए कि वह अपने हक के लिए लड़े. कोई उसका शोषण करे तो वह बर्दाश्त न करे. हर लड़की को सेल्फ डिपेंड रहना चाहिए. दूसरों के साथ उसे खुद के लिए भी जीना चाहिए और खुद से प्यार करना तो बहुत ही जरूरी है.

आईटी सेक्टर में काम करने वाली रोशनी का कहना है कि मुझे फिट रहने के लिए वेट लॉस करना है और अपनी सेहत पर फोकस करना है. इस साल मेरी भले ही शादी होने वाली है लेकिन मैंने खुद से वादा किया है कि जिम्मेदारियों आगे मुझे खुद को भूलना नहीं है. बहू की जिम्मेदारी के साथ मैं एक बेटी भी हूं. मुझे करियर में आगे बढ़ना और जिंदगी को खुलकर जीना है. नए रिश्तों को अपनी जिंदगी में शामिल करने के साथ खुद से प्यार करना नहीं भूलना है.

प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट मोनिका का कहना है कि एक लड़की के हिसाब से मेरा रिजॉल्यूशन यह है कि जो पिछले साल मैं नहीं कर पाई उसे इस साल मुकाम तक पहुंचाना है. ऐसी बहुत सारी चीजें है जिसे पूरा करने के लिए हम रिजॉल्यूशन लेते हैं जिसमें कई पूरा करते हैं और कई बाकी रह जाते हैं. इसलिए जो चीजें हम पूरी नहीं कर पाएं हैं उसे ही इस साल 2022 में पूरा करना है क्योंकि जब तक पुराना वाला नियम पूरा नहीं हुआ है नया बनाने का कोई मतलब नहीं है.

हम नए साल पर अपने लिए प्रण तो आसानी से ले लेते हैं लेकिन उसे पूरा करना भूल जाते हैं. इस साल जिंदगी में काफी नुकसान हुआ है. कोरोना की वजह से जो सोचा था वह पूरा बदल गया.

बहुत सारी चीजें जिंदगी में छूट गईं हैं उन्हें ही पूरा करना है. करियर में आगे बढ़ने का सोचा था लेकिन कोविड ने पूरी सोच पर पानी फेर दिया था. मुझे छोटा सा मेरा स्टूडियो खोलना है और इसके लिए जी तोड़ के मेहनत करनी है.

मार्केटिंग फिल्ड में जॉब करने वाली जेसिका का कहना है कि कोरोना काल में मेरी सैलरी आधी हो गई थी. तब समझ आया था कि पैसे बचाने कितने जरूरी हैं. अगर परिवार न होता तो मेरा घर जाना तय था. इस साल अब मेरे पास अच्छी जॉब है तो सेविंग करनी है. मुझे हर हाल में शॉपिंग कम करनी है और यही पैसे अपनी सेहत पर लगाना है. खुद का ख्याल रखना है और सकारात्मक रहते हुए करियर में आगे बढ़ना है.

वहीं अस्पताल में काम करने वाली पिंकी का कहना है कि इस बार कोरोना जल्दी खत्म हो जाए. मुझे पूरी दुनिया घूमनी है. मैं कई सालों से बस सोचती रह जाती था लेकिन कभी मेरा प्लान पूरा ही नहीं हो पाया. कभी घर की जिम्मेदारी तो कभी नौकरी का प्रेशर. कभी छुट्टी की दिक्कत तो कभी कुछ और...मैंने अपने सामने इतनी जिंदगियों को जाते हुए देखा है कि अब बस अपनी यह ख्वाहिश पूरी करना चाहती हूं, पूरी दुनिया को अपने अंदर समा लेना चाहती हूं.

वैसे आप भी अपने लिए कोई प्रण ले सकते हैं. आज के समय में सबसे बड़ी लत है मोबाइल और सोशल मीडिया पर बेवजह काम करने की. आजकल लोग काम में इतने बिजी हो जाते हैं कि अपनों को ही समय नहीं दे पाते. वे जिनके लिए कमाते हैं उन्हें ही खुद से दूर कर देते हैं. आप जिंदगी के लिए काम करते हैं और काम करने के लिए नहीं जीते हैं. अपने बच्चों, माता-पिता, परिवार और दोस्तों को समय दीजिए, आप पर उनका हक है. वे आपके लिए तरसते हैं, आपको सब दिखता है बस उन्हें ही नहीं देख पाते.

दूसरी है देर से सोने और देर से जगने की. बेवजह बाहर के खाने की और छोटी-छोटी बातों पर किसी के ऊपर चिल्लाने की, दूसरों की जिंदगी में दखल देने की. तो अगर आप चाहें तो इनमें से कोई एक रिजॉल्यूशन चुन सकते हैं. वैसे आपने खुद के लिए क्या नियम बनाया है, अब बनाया है तो उसे पूरा करने की कोशिश जरूर कीजिएगा.   

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय