New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अगस्त, 2015 06:51 PM
कावेरी बामज़ई
कावेरी बामज़ई
  @KavereeBamzai
  • Total Shares

प्रिय पाकिस्तान, स्वतंत्रता दिवस की बधाई. क्या तुम्हें याद है कि तुम्हारी आजादी में भारतीय नेताओं की भी बहुत बड़ी भूमिका है. इसलिए, जब भी अपने झंडे को तुम सलामी दो तो हमारा भी शुक्रिया अदा करना मत भूलना. अगर हम नहीं लड़ते तो तुम शायद एक राष्ट्र के रूप में कभी नहीं उभर पाते. आखिर, हम एक ही तो थे. इसलिए इस महत्वपूर्ण दिन पर हम चाहेंगे कि तुम हमारी बातों को सुनो और हमारी इन मांगों को जरूर पूरा कर दो.

1. सीमा पार से घुसपैठ बंद करो:

naved_081415062430.jpg
पकड़ा गया पाकिस्तानी आतंकी नावेद

पहले कसाब और अब नावेद. इसके अलावा भी कई और पाकिस्तानी हमारी जेलों में बंद हैं जो आतंक फैलाने के इरादे से भारत में दाखिल हुए. इन्हें यहां से ले जाओ.

2. अगर तुम्हें अपने लोग भेजने ही हैं तो शुरुआत फवाद खान से करो:

fawad-khan_081415062506.jpg
पाकिस्तानी अभिनेता फवाद खान

हम फवाद को अपनी फिल्म इंडस्ट्री में शामिल कर बेहद खुश होंगे. वैसे भी बॉलीवुड का दिल बड़ा है. अगर फवाद पाकिस्तान में ही रहते हैं या दूसरे अभिजात्य पाकिस्तानियों की तरह लंदन और दुबई के बीच के चक्कर लगाते रहेंगे तो एक दिन पाकिस्तानी धारावाहिकों से ही तंग आ जाएंगे.

3. प्लीज, अपने 'लॉन' वापस ले जाओ:

lawn_081415062627.jpg
सलमान मलिक का समर कलेक्शन

लॉन से मेरा मतलब उस कपड़े से है जो आप पहनते हैं. अगर मैंने भारत में किसी और ऐसी ऑन्टी को देख लिया जिसने लंबा कुर्ता और पायजामा पहना हुआ है तो... तो पता नहीं क्या कर बैठूंगी.

4. बिलावल भुट्टो जरदारी को हमें दे दो: 

bhuto_081415062753.jpg
बिलावल भुट्टो

यकीन करें, हम उन्हें ट्रेनिंग देंगे और एक परिपक्व राजनेता बनाकर वापस भेज देंगे. आप राहुल गांधी का उदाहरण ले लीजिए. हमने उन्हें कैसे बदल दिया. अगर हम राहुल को आक्रामक और ऐसे नेता के तौर पर उभार सकते हैं जो नरेंद्र मोदी से टक्कर ले सके, फिर तो पाकिस्तान में PPP का भविष्य बहुत उज्जवल है. आखिरकार हमारे यहां परिवारवाद की परंपरा आपके यहां से भी ज्यादा पुरानी है.

5. रमीज रजा को भी वापस ले जाओ:

rameez_081415062833.jpg
रमीज रजा

वह बहुत शांत किस्म के और सबके प्रिय है. लेकिन उनकी अंग्रेजी शोएब अख्तर से थोड़ी ही अच्छी है....उनके सामने तो रवि शास्त्री भी रिची बेनॉ लगते हैं.

6. IPL के लिए अपने कुछ खिलाड़ी भारत भेज दो:

pakistan-cricket_081415062912.jpg
पाकिस्तानी खिलाड़ी

हम उन्हें पैसे दिखाकर बेहद सुस्त और बड़े मैचों के लिए बेकार बना देंगे. इसके बाद हमें इंटरनेशनल मैचों में कम से कम पाकिस्तान को हराने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी. IPL उन खिलाड़ियों को अपने आप क्रिकेटर से एक शोपीस में बदल देगा.

7. कश्मीर का जो हिस्सा तुम्हारे पास है, हमें दे दो:

bajrangi_081415063006.jpg
'बजरंगी भाईजान' में सलमान खान

आखिरकार, आप सब भी सलमान खान को प्यार करते हैं. इसलिए अपनी आंख मूंद कर बजरंगी भाईजान के संदेश को समझने की कोशिश कीजिए. दोनों कश्मीर को एक करने में हमारी मदद करो और हमें इस राज्य को संभालने दो. हमारे पास भी समस्याएं हैं लेकिन शासन चलाने के मामले में हम आपसे कहीं बेहतर हैं.

8. क्या आप अपने कुछ लेखकों बक्ष दोगे:

moni-mohsin_081415063127.jpg
पाकिस्तानी लेखिका मोनी मोहसीन

हम इन लेखकों से कहेंगे कि वे लेखन पर वर्कशॉप करें. हम शुरुआत कामिला शम्सी, मोनी मोहसीन से करेंगे. फिर मोहम्मद हनीफ और मोहसिन हामिद भी तो हैं. देखा, साल दर साल यह लिस्ट लंबी होती जा रही है. हम इस लिस्ट में और नाम ऐसे ही जोड़ते रहना चाहते हैं क्योंकि विश्व को और हमें इससे एक नया टैलेंट मिलता रहेगा.

9. हमें मोहनजोदड़ो और हड़प्पा भी दे दो:

mohenjodaro_081415063206.jpg
मोहनजोदड़ो

हम इसे एक अच्छे पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करेंगे. वैसे, आप इसके साथ क्या कर रहे है?

10. और आखिर में हमें अपनी सेना दे दो:

pakistan-army_081415063305.jpg
पाकिस्तानी आर्मी चीफ राहिल शरीफ

हम उन्हें अनुशासन के बारे में दो-चार पाठ पढ़ाएंगे. हम उन्हें बताएंगे कि राजनीति के प्रलोभन से कैसे बचा जाए. कैसे युद्ध जीते जाएं? वैसे, यह तो तभी हो सकता है जब हम सच में साथ आ जाएं. बहरहाल, पाकिस्तान के लोगों को एक बार फिर स्वतंत्रता दिवस की बधाई. हमने आप सब पर जो एहसान किया है उसे मत भूलना. आखिरकार, जिन्ना यह काम अकेले तो नहीं कर सकते थे.

आपके सबसे प्रिय क्षेत्र कश्मीर से एक भारतीय.

#पाकिस्तान, #स्वतंत्रता दिवस, #अजमल कसाब, पाकिस्तान, स्वतंत्रता दिवस, अजमल कसाब

लेखक

कावेरी बामज़ई कावेरी बामज़ई @kavereebamzai

लेखिका इंडिया टुडे ग्रुप में एडिटर-एट-लार्ज हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय