New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 दिसम्बर, 2017 05:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारत और पाकिस्तान के बंटवारे को 70 साल हो चुके हैं. इस 70 सालों में शायद ही ऐसा कोई दिन होगा जब इन दो पड़ोसी देशों के बीच टकराव की खबर नहीं आई हो. सीमा पार से तनातनी कम नहीं होती. लेकिन हैरानी की बात ये है कि इतनी कड़वाहट के बावजूद पाकिस्तान के दिल में भारत ही बसता है, ये बात तो तय है. फिर बात चाहे दुश्मनी की हो या फिल्मों की. जी हां ये बात हम यूं ही नहीं कह रहे बल्कि गूगल ने इस बात की तस्दीक की है.

गूगल ने बताया है कि 2017 में पाकिस्तान में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले लिस्ट के टॉप 5 में से तीन सर्च भारत के बारे में हैं. गूगल ने बताया कि पाकिस्तान के टॉप पांच सर्च में तीन भारतीय फिल्में हैं. 2017 में पाकिस्तान में सबसे ज्यादा सर्च किए सब्जेक्ट में आमिर खान निर्मित फिल्म दंगल तीसरे नंबर पर है. हालांकि विडम्बना ये है कि ये फिल्म पाकिस्तान में रीलिज भी नहीं हुई थी.

हरियाणा की फोगट बहनों गीता और बबीता फोगट की ये बायोपिक पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड की अकड़ के कारण थियेटर का मुंह नहीं देख पाई. पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड ने फिल्म को वहां रीलिज करने के लिए शर्त रखी की फिल्म से भारतीय झंडे और राष्ट्रगान वाले सीन को हटा दिया जाए. आमिर खान ने इस मांग को मानने से इंकार कर दिया और फिल्म पाकिस्तान में रीलिज नहीं हो पाई.

Pakistan, Googleदोस्त हो या दुश्मन, पड़ोसी के घर की खबर हर कोई रखना चाहता है!

2017 में पाकिस्तान में सबसे ज्यादा खोजे गए विषय में चौथे नंबर पर फिल्म रईस का नंबर है. शाहरूख खान और नवाजुद्दीन सिद्दीकी अभिनीत इस फिल्म से पाकिस्तान की अदाकार माहिरा खान ने बॉलीवुड में अपना पदार्पण किया. लेकिन ये फिल्म भी पाकिस्तान के सिनेमाघरों तक नहीं पहुंची. इस फिल्म के लिए पाकिस्तान की सेंसर बोर्ड का कहना था कि इसमें मुसलमानों को गलत तरीके से पेश किया गया है. साथ ही इसमें एक्शन सीन की भरमार है और "आपत्तिजनक कंटेंट" है.

भारत में मशहूर बैंड जल के कलाकार, एक्टर और सिंगर फरहान सईद पांचवें नंबर पर हैं. फरहान ने अर्जुन कपूर और श्रेया घोषाल अभिनीत फिल्म हाफ गर्लफ्रेंड में गाना गया जिसने धूम मचा दी थी. पाकिस्तान में 2017 में सबसे ज्यादा खोजे गए लोगों में बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर चौथे नंबर पर हैं. ऋषि कपूर ने पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर पर अपने ट्वीट से बवाल मचा दिया था. उन्होंने लिखा था कि हमें इस बात को स्वीकार कर लेना चाहिए कि हमारा हिस्सा (भारत का) का कौन सा है और उनका कौन सा है. उनके इस ट्वीट के बाद जम्मू स्थित सामाजिक कार्यकर्ता सुकेश सी खजुरिया ने जम्मू के जिला मजिस्ट्रेट का दरवाजा खटखटाया और ऋषि कपूर पर पीओके को पाकिस्तान के हिस्से के रूप में स्वीकार करने के लिए धारा 196 के तहत कार्रवाई की मांग की.

अगर न्यूज आइटम की बात करें तो द कपिल शर्मा शो पाकिस्तान में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने के मामले में दूसरे नंबर पर है. बताते चलें कि हाल ही में कपिल शर्मा की दूसरी फिरंगी रीलिज हुई है. आजादी के पहले की पृष्ठभूमि पर बने इस फिल्म का निर्माण कपिल शर्मा ने खुद किया था और इसमें लीड रोल में भी वो खुद ही थे. हालांकि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह विफल रही. वहीं अब कपिल का शो भी आना बंद हो गया है.

तो इस तरह दो बातें साफ हो गई हैं. पहली ये कि पाकिस्तान के लोग भारत से 'सच्ची' नफरत करते हैं. यही कारण है कि पड़ोसी घर की खबर रखने में वो कोई कोर कसर नहीं छोड़ते. दूसरी बात ये कि पाकिस्तान में भी हिंदुस्तान का ही दिल धड़कता है. दोनों देशों के बीच लकीरें खींचकर सरहदें तो बना दी गई लेकिन दिलों को दूर नहीं कर पाए. आंगन बंटने से रिवाज बदल जाते हैं, संवेदनाएं मर जाती हैं, ऐसा नहीं है.

ये भी पढ़ें-

भारत के एक बाबरी मस्जिद की कीमत पाकिस्तान में 100 मंदिर हैं !

हाफिज सईद सहित पाकिस्तान में हर हरकत भविष्य की फौजी हुकूमत की दस्तक है

पाक-पसंदों को तमाचा है मुशर्रफ़ का हाफिज़ सईद को 'लव यू' कहना

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय