New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 मार्च, 2018 11:17 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

उम्र के कौन से पड़ाव सबसे ज्यादा अहमियत वाले होते हैं? इस सवाल का जवाब अलग-अलग लोगों के अनुसार बदल सकता है, लेकिन एक बात पर शायद सभी राज़ी हों कि 30 साल की उम्र किसी भी इंसान के जीवन में काफी अहम होती है. कुछ की शादी हो रही होती है, कुछ के बच्चे, कुछ लोगों के लिए पेरेंट टीचर मीटिंग का इंतजार कर रहे होते हैं, तो कुछ अपनी नौकरी के प्रमोशन का, किसी की जिंदगी में नया प्यार आता है तो किसी का पुराना प्यार अलग हो जाता है, लेकिन टर्निंग 30 होता बड़ा ही रोमांचक है.

वैसे तो जन्मदिन काफी आकर्षक और उल्लास से भरपूर होते हैं, लेकिन 30वां जन्मदिन थोड़ा अलग होता है. इसमें कई लोगों को लगता है कि वो बूढ़े हो रहे हैं और जवानी का अंत हो रहा है. ऐसे ही कुछ लोगों में से एक हैं मिला ब्लातोवा जो रशिया के निज्नी नोवगोरोड में रहती हैं.

जवानी, जन्मदिन, बुढ़ापा, उम्रमिला की बहन ने ये तस्वीरें खींचकर सोशल मीडिया पर डालीं

मिला ने अपना 30वां जन्मदिन कुछ अलग तरह से मनाने की कोशिश की और अपने जलसे को मातम की शक्ल दे दी.

जवानी, जन्मदिन, बुढ़ापा, उम्रमिला अपने सबसे अनमोल तोह्फे के जाने का जश्न मना रही थीं.

दरअसल, मिला इस बात से दुखी थीं कि उनका सबसे अनमोल तोह्फा उनकी जवानी उनसे छिन रही है. इसका अहसास मिला को तब हुआ जब उन्होंने ये सोचा कि उन्हें अपने ट्वेन्टीज से बाहर नहीं निकलना है. ये उनका तरीका था अपने जीवन के नए अध्याय को अपनाने.

जवानी, जन्मदिन, बुढ़ापा, उम्रमिला ने मेकअप भी काफी अजीब कर रखा था

उन्होंने अपनी जन्मदिन पार्टी की थीम रखी ‘funeral for your youth’ यानी अपनी जवानी अंतिम संस्कार. उनकी उम्मीद थी कि ये कॉमिक होगा. अपनी जवानी को बिदा करतीं मिला की जिंदगी में उनके अलावा, उनके दो बच्चे भी हैं. उनका मानना है कि इंसान को अपनी जिंदगी में सब कुछ करना चाहिए और अपनी उम्र को सिर्फ एक पड़ाव ही मानना चाहिए और कुछ नहीं.

क्या जीने का ये तरीका सही है? एक तरह से देखा जाए तो मिला का कहने का तरीका कुछ भी रहा हो पर बात तो बहुत पते की कही उन्होंने. यकीनन जिंदगी को उस तरह से जीना चाहिए जैसे मन करे. हां, मिला के इस तरह जन्मदिन मनाने पर कुछ लोग काफी नाराज थे. दरअसल, मिला की बहन ने ये सभी तस्वीरें सोशल मीडिया पर डाल दीं और लोगों के मिले जुले रिएक्शन आए. शायद लोगों को अपनी उम्र याद आ गई हो.

जवानी, जन्मदिन, बुढ़ापा, उम्र

पर कुछ लोगों ने इसे हंसी में लिया और आराम से चुटकी लेते हुए खुद को इससे जोड़ने की कोशिश की.

जवानी, जन्मदिन, बुढ़ापा, उम्र

मिला का ये जन्मदिन उनके लिए तो खास था ही लेकिन ये शायद सभी को पसंद न आए. भले ही मिला ने इसे मज़ाक में लिया हो, लेकिन यकीनन बाकी लोगों के लिए ये उदासी भरा साबित हो सकता है. अपने जन्मदिन पर पूरी तरह से काला पहनना और एक खुशी के दिन को मातम के रूप में मनाना थोड़ा उदासी भरा हो सकता है. जवानी को बिदा करना हो तो भी ये तरीका कुछ सही नहीं लगता. आखिर उम्र का नया पड़ाव अपने साथ कई नए सपने, नई उम्मीदें और नई खुशियां लेकर आता है.

ये भी पढ़ें-

30 की उम्र में अक्सर लोग करते हैं ये बड़ी गलती!

वो 6 काम जो 30 की उम्र के बाद आप नहीं कर सकते!

30 की उम्र वालों के लिए ये हैं 10 टारगेट

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय