New

होम -> ह्यूमर

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 अप्रिल, 2018 02:05 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

किसी भी इंसान की जिंदगी के सबसे अच्छे 10 साल होते हैं 20 से 30 साल. इन 10 सालों में जिंदगी का भरपूर मजा भी लिया जा सकता है. इन 10 सालों में आप कुछ ऐसी चीजें कर सकते हैं जो आगे आने वाले समय में मुमकिन नहीं होंगी. तो कौन से हैं वो काम जो आप 30 के बाद नहीं कर सकते?

1. पूरा दिन सोकर निकालना...

वीकएंड है, दो दिन की छुट्टी (कुछ लोगों के लिए एक दिन और मेरी सहानुभूति आपके साथ है). अगर आप 30 साल से कम उम्र के हैं तो उम्मीद है कि आपकी शादी नहीं हुई होगी और अगर हो भी गई होगी तो बच्चे नहीं होंगे या अभी उतनी जिम्मेदारी आपपर नहीं पड़ी होगी. अगर ऐसा है तो आप पूरे दो दिन जो चाहें कर सकते हैं. चाहें ये दिन सो कर गुजारिए, कोई काम मत कीजिए और आलस को अपना साथी बना लीजिए. हां 30 के बाद ये करना यकीनन मुश्किल हो जाएगा, घर का किराना, बच्चों को घुमाना, अपने पार्टनर के साथ बातें करना और बहुत कुछ.

Personal problems, Age, Psycology

2. फ्लर्टिंग करना...

अगर आप अपने अर्ली ट्वेंटीज में हैं यानि उस दौर में जहां ना ही आपके पास कोई पार्टनर है ना ही अभी आपने सेटल होने के बाद सोचा है तो कैजुअल फ्लर्टिंग करने का भी यही समय है. इसके बाद ये मौका नहीं मिलेगा. हां फ्लर्टिंग करते समय ये जरूर ध्यान रखिएगा कि ये कैजुअल हो और ना ही आपको ठर्की समझा जाए और ना ही जूतों से पिटाई की जाए.

Personal problems, Age, Psycology

3. करियर और एक्सपेरिमेंट...

कहते हैं अपने दिल की बात सुनने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन फिर भी ये काम 30 साल के बाद थोड़ा मुश्किल हो जाता है. 20 से 30 के बीच की उम्र वो है जो आपको काफी कुछ सिखाएगी भी और कई सारे अनुभव भी देगी. तो यही सही उम्र है अपने करियर को पहचानने का और अगर सही जॉब पर नहीं हैं तो उसके लिए कोशिश करने की.

Personal problems, Age, Psycology

4. सोलो ट्रिप...

अब ये सबसे अच्छा उदाहरण है जो 30 के बाद थोड़ा मुश्किल हो जाएगा. घूमने जाने का अलग मजा होता है और सोलो ट्रिप में जाना तो यकीनन बेस्ट होता है. परिवार, बच्चों के साथ ये ट्रिप 30 के बाद करनी थोड़ा मुश्किल है.

Personal problems, Age, Psycology

5. पार्टी पूरी रात...

हनी सिंह का गाना तो ठीक है, लेकिन 30 के बाद ना ही आपका शरीर आपके साथ होगा ना ही आपका परिवार कि आप पूरी रात दारू पीकर झूमें. 20 की उम्र में पार्टी करके कहीं भी सो जाना आसान है, लेकिन 30 की उम्र में इससे आप भयंकर सिर दर्द और कमर दर्द का शिकार हो सकते हैं.

Personal problems, Age, Psycology

6. ना पैसा ना चिंता...

30 की उम्र तक अगर आपकी लाइफ ऐसी ही चल रही है तो यकीन मानिए आगे की डगर काफी मुश्किल है, लेकिन अगर 20 की उम्र में ऐसा हो रहा है तो बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ता. आप मैगी पर भी जिंदा रह सकते हैं, किसी हॉस्टल या पीजी में रह सकते हैं और खर्चे कम कर सकते हैं, लेकिन ये 30 के बाद किसी पार्टनर के साथ मुमकिन नहीं होगा.

Personal problems, Age, Psycology

7. किसी से भी दोस्ती कर लेना...

ये एक और बात है. दोस्ती कर लेना और 30 के पहले ज्यादा आसान होता है. चाहें आप ये बात माने या ना माने, लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे सोशलाइज करने में लोगों को दिक्कत होने लगती है.

#जवान, #साइकॉलोजी, #मस्ती, Personal Problesm, Age, Psycology

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय