होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जून, 2020 06:58 PM
अनु रॉय
अनु रॉय
  @anu.roy.31
  • Total Shares

काश, केली जैसी स्त्रियां भारत में होतीं. काश कि भारतीय पत्नियां हिम्मत दिखा पाती अपने क्रूर, निर्दयी, अमीर और बड़े पोस्ट पर बैठे पतियों के ख़िलाफ़ तो देश की आज जो दुर्दशा है वो बिलकुल नहीं होती. उदाहरण के लिए ज़्यादा दूर जाने की ज़रूरत भी नहीं है. मुज़फ़्फ़रपुर के ब्रजेश ठाकुर याद ही होंगे बालिका सुधार गृह कांड वाले. जब वो गिरफ़्तार हुए थे तो उनकी बीवी और बेटी दोनों उनके बचाव में मीडिया से भी लड़ती नज़र आयी थी. जबकि दोनों ने देखा रहा होगा अपने पति और बाप को बलात्कार करते हुए और उनकी जान लेते हुए. भारतीय पत्नियां चुनती हैं अपने पति की हर ग़लती को छिपाना. उस के काले कारनामों में कभी मर्ज़ी तो कभी बिना मर्ज़ी भाग लेना. पति के कमाए काले धन पर गर्व करना. अपने अंदर के इंसान को मार कर बीवी बन कर रहा जाना.फिर आतीं हैं केली जैसी स्त्रियां, जो सच्चाई के साथ खड़ा रहना चुनती हैं. जो अपने पति की ग़लती के लिए उसे ग़लत कहने का हौसला दिखाती हैं. जो प्यार को भुल दिल पर पत्थर रख तलाक़ ले कर अलग हो जाने का फ़ैसला करती हैं.

George Floyd, America, Derek Chauvin, Kelly, Black, Deathअमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड को मारने वाले पुलिसकर्मी डेरेक और उनके विरोध में सामने आने वाली उनकी पत्नी केली

आप में से शायद कोई भी केली को नहीं जानता होगा. केली, #DerekChauvin की पत्नी हैं. ये Derek वहीं हैं जिन्होंने #GeorgeFloyd को कस्टडी में लेते समय अपने घुटने से उनका गर्दन दबा कर मार डाला. जॉर्ज अश्वेत नागरिक थे. जॉर्ज के मरने के बाद से समूचे अमेरिका में प्रोटेस्ट शुरू हो चुका है. लोग ट्रम्प सरकार के ख़िलाफ़ सड़क पर उतर आयें हैं. काले लोगों की जान की क़ीमत नहीं है उस देश में अब ये मुद्दा ज़ोर पकड़ चुका है.

क्या गोरे क्या काले सब के जॉर्ज को इंसाफ़ मिले इसकी माँग कर रहें हैं. Black Live Matters अभी हर जगह ट्रेंड कर रहा. अमेरिका की नींव हिलती दिख रही. देखिए आगे क्या होता है. ख़ैर, अभी केली की बात करते हैं. केली ने अभी कुछ दिन पहले ही एक इंटरव्यू दिया था जिसमें उन्होंने कहा था डेरेक के बारे में, “Inside that uniform, he’s just a softie. He’s such a gentleman. He still opens the door for me, still puts my coat on for me. After my divorce, I had a list of must-haves if I were ever to be in a relationship, and he fit all of them.”

और सोचिए अभी वो अपने उसी प्यारे पति के ख़िलाफ़ जाना चुना क्योंकि अभी वो ग़लत है. केली ने जॉर्ज के परिवार के साथ इस मुश्किल वक़्त में होने का फ़ैसला किया. केली के लिए डेरेक को तलाक़ देना आसान नहीं रहा होगा क्योंकि इसके पहले केली की 18 साल की उम्र में ही शादी कर दी गयी थी.

पहला पति उन्हें मारता-पीटता था. उस पहले रिश्ते ने उन्हें तोड़ दिया था. वो जॉर्ज ही थे जिन्होंने केली को सम्भाल लेकिन फिर ग़लत तो ग़लत है न. ऐसे ही वक़्त में इंसान के इंसान होने की परख होती है और केली का ये फ़ैसला उनके इंसान होने की गवाह है.केली आपका होना दुनिया की बाक़ी औरतों के लिए हौसले की मिसाल है. शुक्रिया आपका ये बताने के लिए ग़लत को ग़लत कहना ही आपको सही बनाता है.

ध्यान रहे एक तस्वीर केली की है जो उनके स्त्री होने की ख़ूबसूरती को दिखा रहा और दूसरी तस्वीर वो है जिसमें जॉर्ज लगातार 8 मिनट तक बोल रहे थे, I can't breath लेकिन डेरेक ने उसे नज़रअन्दाज़ करना चुना.

ये भी पढ़ें -

George Floyd news: दुनिया को एक वैक्सीन की दरकार और है!

WHO ने बता दिया है, भविष्य में कोरोना 'दोगुना लगान' वसूलेगा!

Jyoti Kumari नहीं, ये नेताओं की बेशर्मी का 'पीपली लाइव' है

Donald Trump, America, Racism

लेखक

अनु रॉय अनु रॉय @anu.roy.31

लेखक स्वतंत्र टिप्‍पणीकार हैं, और महिला-बाल अधिकारों के लिए काम करती हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय