New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 जनवरी, 2017 09:02 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

प्यार और तकरार दो ऐसी चीजें हैं जो हर किसी के ज़िंदगी का हिस्सा हैं. हर इंसान कभी न कभी प्यार करता है और जाहिर है अगर प्यार करेगा तो दिल के टूटने का रिस्क भी साथ में पैकेज्ड होगा. दिल टूटा नहीं कि सारी दुनिया दुश्मन नजर आने लगती है, सब कुछ जलाकर खाक कर देने का मन करता है. या और कुछ नहीं तो डिप्रेशन के शिकार ही हो जाते हैं.

अगर आपका भी दिल टूटा है और आप भी परेशान हैं तो यहां पढ़ें वो पांच तरीके जिनसे दिल टूटने के गम को और उसके बाद की परेशानियों से उबरने में मदद मिलेगी.

1- कैन्डी क्रश, टेम्पल रन जैसे गेम खेलना शुरु कर दें

आज हर किसी के पास स्मार्टफोन होते ही हैं. फोन में गेम्स और गाने दो चीजें हैं जिनके बगैर आज फोन अधूरा है. तो ब्रेकअप ब्लूज से निकलने के लिए कैन्डी क्रश, टेम्पल रन, एंग्री बर्ड जैसे गेम खेलना शुरु कर दें. ये गेम्स एडिक्टिव होते हैं. एक बार आपको इनमें मजा आने लगा तो फिर दुनिया भूलने में देर नहीं लगती.

candy_crush0650_012517054114.jpg

2- कॉमेडी शो देखें

मूड को फ्रेश और हल्का करने के लिए कॉमेडी से अच्छी कोई चीज नहीं हो सकती. हंसना हर परेशानी का इलाज है. और हंसने के लिए अगर मौके तलाशने हैं तो कॉमेडी शो है ना. आज ऑनलाइन कई तरह के कॉमेडी शो, सीरियल या फिल्में आसानी से मिल जाते हैं. चाहें तो आप AIB देखें या कॉमेडी नाइट विद कपिल या फिर जिम जेफरी. जेफ डनहैम, फ्रैंकी बॉयल, इनके शो या फिल्में भी देख सकते हैं.

sunil-grover-650_012517055003.jpg

जो भी आप देख रहे हैं उसमें लॉजिक ना तलाशें. अगर ये आपका ध्यान अपने ब्रेकअप के दर्द से हटा रही हैं तो ये जरुरी है.

ये भी पढ़ें- रिलेशनशिप से परेशान हैं? हम कराएंगे आपका ब्रेकअप

3- खाली समय में दोस्तों के साथ रहें

जरा सा खाली समय मिला नहीं कि टूटे दिल का दर्द आंखों से छलक जाता है. खासकर ऑफिस से घर जाते समय आंखें जरुर भरी रहती हैं, क्योंकि इस वक्त अकेले होते हैं और यादों के गलियारों में सफर कर रहे होते हैं. तो जाहिर है कि प्यार की याद ही आएगी और परेशान भी होंगे. इसलिए ऐसे समय में दोस्तों का सहारा लीजिए. ऐसे कठिन समय में प्यार के दर्द को भूलाने के लिए दोस्त ही सहारा बनते हैं.

selfie650_012517055453.jpg

ऑफिस से घर जाने के बजाए दोस्त के साथ समय बिताइए. हालांकि ये आपके दर्द को कम नहीं करने वाली लेकिन जब तक आप अपने ऑफिस-घर-ऑफिस के पुराने रुटीन में वापस आएंगे इस बीच आपके पास कुछ नई बातें, नई यादें होंगी जो ब्रेकअप के दर्द को कम कर सकती हैं.

4- एक्सरसाइज करें

ब्रेकअप बाद के गुस्से और फ्रस्टेशन को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करना सीखें. इस समय जितना संभव हो एक्सरसाइज करें. अगर ब्रेकअप के बाद के गुस्से के कारण फिट बॉडी मिलती है तो हर्ज क्या है?

workout650_012517055619.jpg

5- शॉपिंग करें

कहते हैं कि ब्रेकअप के दुख को अगर भूलना है तो शॉपिंग से अच्छा कोई इलाज नहीं है. शॉपिंग हर मर्ज की दवा है. मॉल में जाइए और अपनी पसंद की हर वो चीज खरीदिए जिसे आपने लंबे समय से टाल रखा था.

shopping650_012517060447.jpg

बिल देखकर बाद में भले थोड़ा दुख होगा पर आपको अपनी अलमारी में नए कपड़े तो मिल गए. यही सोचकर खुश हो जाइए और घर में नई चीजों को देखकर मन भी खुश होगा. नया-नया सा एहसास होगा.

ये भी पढ़ें- क्यों शादी से बचते हैं आज के युवा?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय