New

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जुलाई, 2018 07:18 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

फुटबॉल वर्ल्डकप 2018 अब खत्म हो चुका है और लोग फ्रांस को बधाई देने में लगे हुए हैं, लेकिन अगर देखा जाए तो बधाई के काबिल तो क्रोएशिया भी है. वो छोटा सा देश जो भूमध्य - सागर और यूरोप के बीच स्थित है. ये देश 1991 में युगोस्लाविया से आज़ाद हुआ था और 2013 में ही अपनी अर्थव्यवस्था के कारण यूरोपियन यूनियन में जा पाया.

क्रोएशिया चाहें राजनैतिक स्तर पर हो या फिर खेल के मामले में ये देश अपने आप में एक मिसाल रहा है. क्रोएशिया की खूबसूरती के बारे में भी लोग मिसाल देते हैं और इसके जज्बे के बारे में भी. लगातार गुलामी और युद्ध के बीच फंसा क्रोएशिया हर बार उठकर खड़ा हुआ है.

राजनैतिक इतिहास...

1918 तक क्रोएशिया पर ऑस्ट्रिया-हंगरी ने राज किया है. 1918 के बाद क्रोएशिया युगोस्लाविया के कब्जे में आ गया. ये दौर था वर्ल्ड वॉर 2 का. इसके बाद इटली से एक छोटा सा युद्ध हुआ और 1941 तक क्रोएशिया को इंडिपेंडेंट स्टेट ऑफ क्रोएशिया कहा गया. लेकिन ये ज्यादा समय तक नहीं टिका क्योंकि सेंट्रल यूरोप के बाकी देशों की तरह क्रोएशिया में भी नाज़ी जर्मनी का साम्राज्य हो गया. 1945 में क्रोएशिया को कम्युनिस्ट युगोस्लाविया का हिस्सा फिर से बना दिया था और ये 1991 तक चला. अब क्रोएशिया दूसरी बार मुक्त देश बना है.

क्रोएशिया की मजबूत अर्थव्यवस्था के कारण 2013 में वो यूरोपियन यूनियन का हिस्सा बन गया.

क्रोएशिया, फीफा वर्ल्ड कप, फुटबॉल वर्ल्ड कप, सोशल मीडिया

खेल का इतिहास...

अगर सिर्फ फुटबॉल की बात करें तो क्रोएशिया ने पहला इंटरनेशन गेम 1990 में खेला था. 1993 में इस देश को FIFA और UEFA की मेंबरशिप मिली थी. छोटे से इतिहास के बाद भी क्रोएशिया की टीम ने काफी तरक्की की है. 1998 वर्ल्ड कप में क्रोएशिया की टीम सेमी फाइनल तक पहुंच गई थी. 1996 और 2008 में क्वार्टर फाइनल तक. 1994 और 1998 में “Best mover of the year” का अवॉर्ड इस टीम को मिला था. ये अवॉर्ड उस टीम को दिया जाता है जो फीफा में सबसे ज्यादा नंबर ऊपर चढ़ी हो. 36 गेम्स में से सिर्फ एक होम मैच इस टीम ने हारा था और वो था 2008 में इंग्लैंड और क्रोएशिया का मैच.

2010 का साल क्रोएशिया के लिए बहुत निराशाजनक था जब टीम वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई ही नहीं कर पाई थी क्योंकि कई चैंपियन जख्मी थे.

वो बातें जो क्रोएशिया की टीम को और भी ज्यादा खास बनाती हैं..

क्रोएशिया की टीम वैसे तो बहुत खास है, लेकिन इसे और भी खास बनाता है उस टीम का इतिहास जो इसे और भी ज्यादा दिलचस्प बनाता है.

1. स्टार प्लेयर और सिविल वॉर :

लूका मॉड्रिक जिसे फीफा 2018 का स्टार प्लेयर कहा जा रहा है वो असल में बड़ी ही मुश्किलों से आगे बढ़ा है. मॉड्रिक का घर गृह युद्ध की चपेट में आ गया था. तब लूका सिर्फ 6 साल के थे. मॉड्रिक का शहर था मॉड्रिकी (Modrici) इस शहर में घरों को जला दिया गया था. 1991 दिसंबर में सर्बिया की आर्मी ने लूका के शहर में तबाही मचा दी थी और उनके दादा जी को मार दिया था.

क्रोएशिया, फीफा वर्ल्ड कप, फुटबॉल वर्ल्ड कप, सोशल मीडिया

सिर्फ फुटबॉल ही था जिसने लूका को अपना गम भुलाने का मौका दिया. लूका के परिवार ने उन्हें कम उम्र में ही स्पोर्ट्स अकाडमी भेज दिया था. ये रियल मैड्रिड प्लेयर यकीनन एक प्रेरणा है.

2. देश निकाला और फुटबॉल..

क्रोएशिया टीम के और दो प्लेयर राकिटिक (Rakitic) और मांडजुकिक (Mandzukic) निर्वासन भी झेल चुके हैं. क्रोएशियन गोल कीपर डैनिजेल (Danijel) को याद है जब ज़ादार पर हमला किया गया था और बम गिराए गए थे. वो एक बच्चे थे. राकिटिक और मांडजुकिक ने भी अपने देश से निकलकर दूसरे देश में पनाह ली थी. उन्हें स्वित्जरलैंड और जर्मनी के रिफ्यूजी कैंप में रखा गया था.

क्रोएशिया, फीफा वर्ल्ड कप, फुटबॉल वर्ल्ड कप, सोशल मीडिया

क्रोएशिया की टीम ने ये कठिन समय तब बिताया है जब वो बच्चे थे. इस समय ने उन्हें इतना मजबूत बना दिया कि अब अपने देश का भार अपने कंधों पर उठाए हुए हैं.

3. 2018 का वर्ल्ड कप..

क्रोएशिया की टीम के लिए क्वालिफाई करना इतना आसान नहीं था. वो अपने क्वालिफाइंग ग्रुप में दूसरे स्थान पर आई थी और इसलिए उसे प्लेऑफ के जरिए क्वालिफाई करना था. उस प्लेऑफ में क्रोएशिया ने ग्रीस को 4-1 से हरा दिया.

क्रोएशिया, फीफा वर्ल्ड कप, फुटबॉल वर्ल्ड कप, सोशल मीडिया

4. पाक साफ नहीं टीम..

लूका मॉड्रिक और डेजान लोवरेन दोनों ही एक स्कैंडल में फंसे हुए हैं. इसमें टैक्स फंड की धांधली के आरोप में दोनों पर केस चल रहा है. अगर केस में आरोप साबित हो जाता है तो मॉड्रिक को 5 महीने से 6 साल तक की जेल भी हो सकती है.

5. छोटा सा देश..

क्रोएशिया फीफा में क्वालिफाई करने वाला सबसे छोटा देश कहा जा सकता है. 4.2 मिलियन लोगों की जनसंख्या वाला ये देश 1950 के बाद सबसे छोटा देश है जिसने फीफा में कदम रखा है. इसके पहले सिर्फ Uruguay को ही ये मौका मिला था.

- हिम्मत भी और खूबसूरती भी..

क्रोएशिया अपनी खूबसूरत एड्रिएटिक (Adriatic Sea) के बीच और कोस्टलाइन के लिए मश्हूर है. लेकिन देश के कई आइलैंड्स और शहर टूरिस्ट से भरे हुए होते हैं, जैसे डब्रोव्निक. इसका कारण ये भी है कि क्रोएशिया डब्रोव्निक शहर की दीवारें गेम ऑफ थ्रोन्स सीरीज की किंग्स लैंडिंग की दीवारें इसी शहर की दीवारें हैं. क्रोएशिया में कई जगह पर गेम ऑफ थ्रोन्स की शूटिंग हुई है. इसके अलावा, बॉलीवुड फिल्म तमाशा की शूटिंग भी यहीं हुई है.

क्रोएशिया, फीफा वर्ल्ड कप, फुटबॉल वर्ल्ड कप, सोशल मीडिया

क्या करें अगर क्रोएशिया जाएं तो?

- यहां पाइरेट्स (समुद्री लुटेरों) के निशान और घर, मार्बल से भरी हुई जमीन, वाइन रीजन और सीक्रेट स्विमिंग होल जैसे बहुत से स्पॉट मिल जाएंगे जो टूरिस्ट के बीच काफी फेमस हैं.

- क्रोएशिया के डैल्मेशन आइलैंड (Dalmatia) बहुत सुंदर और बेहतरीन हैं. क्रोएशिया जाते समय इन्हें जरूर देखें.

क्रोएशिया, फीफा वर्ल्ड कप, फुटबॉल वर्ल्ड कप, सोशल मीडिया

- Koločep डब्रोव्निक के उत्तर पश्चिम में स्थित एक आइलैंड है जहां सीक्रेट स्विमिंग होल मिल जाएंगे. ये तैरने के लिए हैं और गुफाओं के बीच हैं जो टूरिस्ट के लिए बहुत आकर्षक जगह है.

- Pelješac में वाइनमेकिंग होती है और यहां निचले पहाड़ों का बेहतरीन दृश्य देखने को मिल सकता है.

क्रोएशिया, फीफा वर्ल्ड कप, फुटबॉल वर्ल्ड कप, सोशल मीडिया

- Orebić एक और पुराना समुद्री शहर है जो टूरिस्ट के हिसाब से बहुत बेहतर है. यहां हाईकिंग और एडवेंचर पसंद करने वाले टूरिस्ट जा सकते हैं. वैसे तो क्रोएशिया में घूमने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन अगर आपको प्रकृति के सही आनंद लेना है तो आस-पास के छोटे शहरों की सैर करना बेहतर होगा.

ये भी पढ़ें-

तैरते हुए पास आ पहुंची है ये खूबसूरत तबाही

यही है दोहरा चरित्र, पहले जाति ढूंढते हैं फिर जातिवाद को कोसते हैं

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय