New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 जनवरी, 2018 09:12 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हाथ देखकर भविष्य बताने वाले लोग तो बहुत मिलेंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं शरीर के अंगों को देखकर स्वभाव बताने की भी एक खास कला है.

ज्योतिष के अंतर्गत शरीर के अंगों और लक्षणों के देखकर व्यक्तित्व के साथ भविष्य बताने की विधि को सामुद्रिक शास्त्र कहा जाता है. सामुद्रिक विद्या के अनुसार मनुष्य के सिर से लेकर पैर तक हर अंग के लिए विशेष लक्षण बताए गए हैं. अंगों की बनावट, आकार और रंग से व्यक्तित्व के रहस्य मालूम होते हैं और इनसे भविष्य की जानकारी भी मिलती है.

अगर यहां पैरों की बात करें तो क्या आप जानते हैं कि किस तरह का पैर कैसा स्वभाव दर्शाता है. वेबसाइट metdaan की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ ऐसा है आपके पैरों के आकार और आपके स्‍वभाव के बीच का रिलेशन.

1. स्क्वेयर फुट... (square foot)

ये मैथ्य वाले square foot की तरह नहीं है, बल्कि इसका सीधा सा मतलब है ऐसा पैर जिसमें सभी उंगलियां लगभग एक ही जैसी लंबाई की होती हैं. इसे किसानों का पैर भी कहते हैं.

पैर, ज्योतिष, स्वभाव, शरीर

जिनका भी ऐसा पैर होता है वो काफी शांत और सुलझे स्वभाव के होते हैं. हर फैसला जोड़-तोड़ कर लेते हैं. हर छोटी बात को गंभीरता से संज्ञान में लेते हैं. कोई भी इनपर आसानी से भरोसा कर सकता है.

2. ग्रीक फुट..

जिन लोगों की अंगूठे के बगल वाली उंगली अंगूठे से बड़ी होती है उनका ग्रीक फुट होता है.

पैर, ज्योतिष, स्वभाव, शरीर

ये लोग काफी क्रिएटिव होते हैं. आम तौर पर खिलाड़ी, आर्टिस्ट या पब्लिक स्पीकर्स. ये किसी भी चुनौती के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. ये काफी डॉमिनेटिंग हो सकते हैं और किसी भी तरह की प्रतिक्रिया जल्दी देते हैं.

3. रोमन फुट ( Roman foot)

रोमन पैर ऐसा होता है जिसमें अंगूठा और उसके बाद की दोनों उंगलियां एक ही साइज की होती हैं और बाकी दो उंगलियां छोटी होती हैं.

पैर, ज्योतिष, स्वभाव, शरीर

अगर किसी का ऐसा पैर है तो वो काफी सोशल इंसान है. उसे लोगों से मिलना-जुलना पसंद होता है. वो एक अच्छा श्रोता होता है.

4. स्ट्रेच्ड फुट (stretched foot)

अंगूठा सबसे बड़ा और छिंगुनिया सबसे छोटी. यानि घटते हुए आकार में सारी उंगलियां.

पैर, ज्योतिष, स्वभाव, शरीर

जिनका ऐसा पैर होता है वो अक्सर थोड़े प्राइवेट होते हैं. अकेले समय बिताना पसंद होता है. ये थोड़ा संवेदनशील होते हैं और आसानी से लोगों के साथ अपनी बातें शेयर करना पसंद नहीं करते.

5. छोटी उंगली पैर के साइड में..

पैर, ज्योतिष, स्वभाव, शरीर

जिनकी छोटी उंगली पैर से थोड़ा निकली हुई होती है उन्हें चीजें अपनी तरह से करना पसंद होता है और वो बागी होते हैं.

6. तीसरी उंगली तिरछी..

पैर, ज्योतिष, स्वभाव, शरीर

जिनकी तीसरी उंगली थोड़ी तिरछी होती है उन्हें हर चीज की प्लानिंग पहले से करना पसंद होता है. वो बहुत ज्यादा संगठित होते हैं.

7. छोटी उंगली अलग नहीं होती..

जिनके पैर में छोटी उंगली बाकी उंगलियों से आसानी से अलग नहीं होती वो लोग ज्यादा बदलाव नहीं चाहते. वो अच्छे साथी हो सकते हैं.

8. जिनकी छोटी उंगली आसानी से अलग हो जाती है..

जिनकी छोटी उंगली आसानी से बाकी उंगलियों से अलग हो जाती है वो किसी भी तरह का बदलाव आसानी से झेल लेते हैं और आसानी से बोर भी हो जाते हैं.

9. तीसरी उंगली के बीच में गैप...

पैर, ज्योतिष, स्वभाव, शरीर

जिन लोगों की दूसरी और तीसरी उंगली के बीच में गैप होता है वो खुद को परेशानियों और असलियत से अलग कर लेते हैं और जब बात आती है इमोशनल अटैचमेंट की तो ये लोग सबसे ज्यादा परेशान होते हैं.

10. पतला पैर..

पैर, ज्योतिष, स्वभाव, शरीर

जिनका पैर पतला होता है उन्हें एक जगह पर बैठना अच्छा लगता है. वो दूसरों के लिए अच्छा प्रोत्साहन हो सकते हैं. हालांकि, अगर वो किसी बात पर खफा हों तो उनसे दूर ही रहें.

ये भी पढ़ें-

सर्दी भगाने के अलावा 9 तरह से इस्तेमाल हो सकता है वेपोरब, लेकिन...

महिलाओं को पुरुष बनाने वाली बीमारी से सावधान होना जरूरी है

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय