New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 जून, 2017 10:55 AM
सोनाक्षी कोहली
सोनाक्षी कोहली
 
  • Total Shares

जब किसी को प्यार होता है तो उसे अपने साथी को देखते ही वायलिन बजने की आवाजें सुनाई देती हैं, हवाएं ठंडी लगने लगती हैं और चारों तरफ बस खुशनुमा माहौल ही दिखाई देता है. आपको कभी ये पता चला कि ऐसा क्यों होता है? प्यार में होते ही लोगों की रातों की नींदे उड़ जाती हैं, किसी काम में मन नहीं लगता, भूख-प्यास सब मर जाती है. प्यार के इन सारे सिम्पटम्स का आजतक न तो कोई ईलाज ही खोज पाया है न ही कारण.

हालांकि हम में से अधिकतर लोग इसे हल्के में ले लेते हैं और इसे सिर्फ प्यार में पागलपन या बेवकूफी का नाम देकर झटक देते हैं. लेकिन इन पागलपन वाले दावों में सच्चाई होने के सबूत मिले हैं. क्योंकि प्यार में इंसान का दिल ही कैद में नहीं होता बल्कि दिमाग की बत्ती भी गुल हो जाती है. जी हां, नेचर मैगजीन में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, लाइफ में एक रोमांटिक पार्टनर के आने के बाद हमारे दिमाग का सारा केमिकल इक्वेशन ही बदल जाता है. जिसका सीधा कनेक्शन आपका और आपके पार्टनर के बीच के संबंधों से होता है. अगर आप दोनों खुश हैं तो दिमाग भी हैप्पी सिन्ड्रोम से ग्रसित रहेगा और अगर दोनों के बीच किसी तरह की खट-पट है तो फिर दिल के जलने का बदला दुनिया को जलाकर लेने की ताकत आ जाती है.

love, Heart, Brainप्यार में पागल

एम्मोरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने चूहों पर किए गए रिसर्च में पाया कि जीवन के लिए जोड़ी के बीच संबंध या संभोग ने उनके दिमाग को प्रभावित किया और उन्हें अपने पार्टनर के साथ रहकर उस पल का आनंद लेना सिखाया. इसके बाद वैज्ञानिकों ने पाया कि जो चूहे पहले अपने पार्टनर के प्रति उदासीन थे वो भी प्यार की बॉन्डिग के बाद खुश रहने लगे और इसका सीधा असर उनके दिमाग पर पड़ा. हालांकि, ये बात और है कि इंसानों में प्यार का केमिकल रिएक्शन चूहों से अलग होता है लेकिन प्यार के मामले में दोनों में एक जैसी ही न्यूरो एक्टिविटी होती है.

जब भी प्यार का तीर हमें आकर लगता है तो वो दिल के बजाए सीधा दिमाग में घुस जाता है. इसलिए ये स्टडी उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है जो प्यार में इकरार और उसके परवान चढ़ने के लिए स्ट्रगल करते रहते हैं.

तो, अब जब आप जानते हैं कि प्यार में पड़ने के बाद आपके दिल के बजाए दिमाग में ज्यादा हलचल होती है तो शायद अब आपको अपना प्यार ढूंढने में भी मदद मिल सकती है. फिर बात चाहे जो भी हो है तो ये फायदे का ही सौदा. तो पार्टी तो बनती है ना बॉस!

ये भी पढ़ें-

डेट चाहिए? पहले आप कपड़े बदलकर आइए....

रेलवे स्टेशन से शादी करना पागलपन नहीं, प्यार है खालिस प्यार

अगर एंटी रोमियो स्क्वाड कल्चर का रखवाला है तो, कल्चर खतरे में है

लेखक

सोनाक्षी कोहली सोनाक्षी कोहली

सोनाक्षी कोहली एक युवा पत्रकार हैं और पितृसत्तात्मक समाज पर व्यंग्य के रुप में चोट करती हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय