New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जनवरी, 2018 11:40 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आपने लोगों को यह कहते तो सुना होगा कि 'मच्छर की तरह मसल दूंगा', लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि मच्छर इस धरती का सबसे खतरनाक जीव है. शार्क, शेर, सांप और यहां तक कि इंसानों से भी अधिक खतरनाक होते हैं मच्छर. मच्छरों से जुड़े कुछ ऐसे भी फैक्ट हैं, जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. हाल ही में साइंस जरनल Current Biology में एक रिसर्च को प्रकाशित किया गया है, जिसमें मच्छरों से जुड़े मजेदार फैक्ट्स के बारे में बताया है. आइए जानते हैं मच्छरों से जुड़े फैक्ट और साथ ही जानते हैं कि क्यों सबसे खतरनाक जीव है ये.

मच्छर, विज्ञान, मलेरिया, डेंगी, बीमारी, चिकुनगुनिया

मारे गए थप्पड़ को नहीं भूलता मच्छर

- अगर आपने किसी मच्छर को मारने की कोशिश की या उससे बचने के लिए थप्पड़ मारा तो वह मच्छर आपके पास कम से कम 24 घंटे तक दोबारा नहीं आएगा.

- मच्छर आपकी गंध को अच्छे से पहचानते हैं. वह सिर्फ सूंघ कर ही समझ सकते हैं किस व्यक्ति से उसका पहले भी सामना हो चुका है.

- मच्छरों की गंध पहचानने की आदत को ध्यान में रखते हुए ही वैज्ञानिक अब ऐसी कृत्रिम गंध तैयार करने की योजना बना रहे हैं, जिससे मच्छर दूर भागेंगे.

मच्छरों को पसंद होते हैं ऐसे लोग

गर्भवती महिलाएं- गर्भावस्था के दौरान महिलाएं गहरी सांसें लेती हैं और उनके शरीर का तापमान भी अधिक होता है. इस दौरात महिलाएं 21 फीसदी अधिक कार्बनडाईऑक्साइड छोड़ती हैं और मादा मच्छरों को कार्बनडाईऑक्साइड बहुत आकर्षित करता है.

'O' ब्लड ग्रुप वाले लोग- शोध के मुताबिक मच्छर हर तरह के ब्लड को आसानी से पचा नहीं पाते हैं, जबकि 'O' ब्लड ग्रुप को वह आसानी से पचा लेते हैं. यही कारण है कि मच्छर 'O' ब्लड ग्रुप के लोगों को अधिक काटते हैं.

बीयर पिया हुआ शख्स- शोध में यह भी सामने आया कि मच्छरों ने उन लोगों को अधिक काटा जिन्होंने बीयर पी थी. यानी बीयर की गंध से मच्छर आकर्षित होते हैं. हालांकि, अन्य किसी शराब के नशे में धुत व्यक्ति के साथ मच्छरों का कैसा बर्ताव रहता है, इसका पता नहीं चल सका है.

पसीना हुआ तो मच्छर काटेगा- अगर आपको पसीना होता है तो मच्छर आपकी ओर खिंचे चले आएंगे. दरअसल, पसीने में लैक्टिक एसिड, यूरिक एसिड और अमोनिया जैसे तत्व होते हैं, जो मच्छरों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. पसीने के अलावा अगर आपने फूलों की खुशबू वाला इत्र भी लगाया है, तो भी मच्छर आपकी ओर आकर्षित होंगे.

कितना खतरनाक है छोटा सा मच्छर?

मच्छर दिखने में ही छोटा है, लेकिन धरती का सबसे खतरनाक जीव है. बिग गेट्स के ब्लॉग के अनुसार मच्छर 2015 में मच्छरों ने करीब 8.30 लाख लोगों की जान ली है. वहीं दूसरे नंबर पर है इंसान, जिसने 5.80 लाख लोगों की जान ली है. यानी मच्छर इंसानों से भी अधिक खतरनाक है. वहीं तीसरे नंबर पर सांप है, जिसने 2015 में कुल 60,000 लोगों की जान ली है. इसे लेकर ब्लॉग पर एक ग्राफिक बनाकर डाला गया है, जिसमें बताया गया है कि किस जीव ने 2015 में कितने इंसानों की जान ली है.

मच्छरों से होती हैं ये बीमारियां

मच्छर को मामूली समझने वाले लोग भी उससे डरने लगेंगे, जब ये पता चलेगा कि मच्छरों के काटने से कौन-कौन सी बीमारियां होती हैं. मच्छरों के काटने से डेंगी, चिकुनगुनिया, मलेरिया, जैपेनीज इंसेफेलाइटिस, येलो फीवर और जीका फीवर जैसी बीमारियां होती हैं, जो सही समय पर इलाज न मिल पाने पर बेहद जानलेवा हो सकती हैं. यानी जिस मच्छर से लोग डरते तक नहीं हैं, वही इस दुनिया का सबसे खतरनाक जीव है. कई देश इनसे निपटने के तरीकों का अध्ययन कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

मुंबई में पिछले साल 3,014 रेल यात्रियों की मौत से, क्यों हम देशवासियों को चिंतित होना चाहिए

अफेयर? तो क्या ये लोग देते हैं प्यार में धोखा?

सऊदी में ऊंटों को Botox लगाया तो हमारे यहां भैंसों को hair dye!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय