New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 सितम्बर, 2017 04:50 PM
सरवत फातिमा
सरवत फातिमा
  @ashi.fatima.75
  • Total Shares

प्यार. ढाई अक्षर का ये शब्द अपनेआप में एक पूरा वाक्य है. प्यार में पड़ना अंधे कुएं में छलांग लगाने जैसा है. इस कुंए में छलांग लगाते वक्त इंसान को रत्ती भर भी आइडिया नहीं होता कि कुंए के अंदर क्या मिलने वाला है. इस बात का कतई अंदाजा नहीं होता कि हमारा ये रिश्ता चलेगा या फिर प्यार में धोखा मिलेगा. लेकिन अगर हम कहें कि प्यार की बेल पर चढ़ने से पहले ही आपको ये अंदाजा हो सकता है कि आपका पार्टनर आपको धोखा देने वाला है या नहीं. तो?

ब्रिटेन के अखबार 'मिरर' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक चौड़े और चौकोर चेहरे वाले लोगों में सेक्स के प्रति ललक बहुत ज्यादा होती है. इस वजह से संबंधों में धोखा देने की उनकी संभावना बहुत ज्यादा होती है. अब आप ये सोच रहे होंगे कि आखिर कोई इस तरह से किसी की भविष्यवाणी कैसे कर सकता है? तो कनाडा के ओंटारियो स्थित निपिसिंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 145 ऐसे छात्रों के चेहरे के आकार का विश्लेषण किया जो रिलेशनशिप में थे. इन सभी से उनके सेक्स लाइफ के बारे में सवाल पूछे गए.

face. loveसीरत नहीं सूरत जरुरी है

अध्ययन के लेखक और मनोवैज्ञानिक स्टीवन ऑर्नोकी कहते हैं- "चौड़े चेहरे वाले लोगों में सेक्स के प्रति बड़ा ही लापरवाही भरा दृष्टिकोण था. वो कभी भी और किसी के भी साथ सेक्स करने के लिए तैयार रहते थे. साथ ही ये इन लोगों का व्यवहार अनैतिक, पूर्वाग्रहों से भरपूर था. और इनमें मनोवैज्ञानिक लक्षण भी पाए गए थे. अमीर परिवारों के होने की वजह से ये लोग वन नाइट स्टैंड यानी बस रात गुजारने वाले संबंध बनाने के लिए ज्यादा उत्साहित रहते हैं. बजाए एक रिश्ते में बंधने के."

दरअसल स्टडी में ये पाया गया कि चौड़े चेहरे वाले लोग सेक्स संबंधों को लेकर ज्यादा खुले होते हैं. और इनमें अनैतिक व्यवहार को लेकर किसी तरह की शर्मिंदगी भी नहीं होती. इस स्टडी का उद्देश्य तरह-तरह के चेहरों वाले लोगों और उनके शारीरिक संबंधों के बीच के कनेक्शन को जानना था. स्टीवन ऑर्नोकी "सेक्स ड्राइव को एक फैक्टर की तरह स्टडी किया गया. इसके लिए पुरुषों और महिलाओं दोनों ही में टेस्टोस्टेरोन अहम भूमिका निभाती है. ये ऐसी पहली स्टडी हुई है जिसमें लोगों के चेहरे की बनावट के आधार पर उनके चरित्र का पता लगा गया है. ये स्टडी स्त्री और पुरूष पर लागू होती है."

अब ये तो किसी ने नहीं सोचा होगा कि आखिर चेहरे की बनावट से कैसे किसी की नीयत का पता लगा सकते हैं. तो लीजिए हमने आपको गड्डे में गिरने से बचने का एक उपाय दे दिया. क्योंकि वो कहावत तो सुनी है न दुर्घटना से देर भली!

ये भी पढ़ें-

प्यार धोखा देने वाले इन 6 राशियों के लोग सबसे ज्यादा होते हैं

एकतरफा प्यार की ताकत तुम नहीं जानते 'लवर' बाबू...

जरूरत से ज्‍यादा 'अच्‍छा' पति भी खतरनाक हो सकता है

लेखक

सरवत फातिमा सरवत फातिमा @ashi.fatima.75

लेखक इंडिया टुडे में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय