New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जनवरी, 2017 02:42 PM
अबयज़ खान
अबयज़ खान
  @abyaz.khan
  • Total Shares

लाल, नीले, पीले बस्ते... रंग बिरंगी किताबें, पेंसिल बॉक्स, खाने का टिफिन.. सब कुछ मासूमों के खून से सराबोर हो चुका था. जिन कॉपियों में स्याही से कल की तकदीर लिखी जानी थी, उन कॉपियों में मासूमों के आखिरी सफर की दर्दनाक दास्तां दर्ज हो चुकी थी. बचपन के कोमल से ख्वाब.. स्कूल की खट्टी मीठी यादें सब इन बस्तों के साथ दफ्न हो गए. एटा में गुरुवार की वो मनहूस सुबह 13 मासूम बच्चों को इस दुनिया से कहीं बहुत दूर लेकर जा चुकी थी. सुबह स्कूल बस में खुशी-खुशी खिलखिलाकर जाने वाले नौनिहाल अब कभी लौटकर नहीं आएंगे.

damaged-bus650_012017125100.jpg
बस में जरूरत से ज्यादा बच्चों को ले जाया जा रहा था

एटा में हुए इस भीषण सड़क हादसे में स्कूल बस और ट्रक की टक्कर हो गई. बस में 50 से ज्यादा बच्चे थे और हादसे की वजह से 13 बच्चों समेत 14 लोगों की मौत हो गई. 24 बच्चे घायल भी हुए.

उस मां का सीना रो रोकर छलनी हो चुका है जिसने अपने लाल को बड़े दुलार से सजा संवार कर स्कूल भेजा था. उस मां की आंखें पत्थर बन चुकी हैं जिसका लाडला उससे दोपहर के खाने की हज़ारों फरमाइशें करके गया था. उस बाप की आंखों से आंसू सूख गए हैं जिसके लख्ते जिगर की मुस्कुराहट उसकी जिंदगी थी. बच्चों को कन्धों पर घुमाने वाले दादा-दादी बेसुध से पड़े हैं. नन्हे-मुन्नों को कहानियां सुनाने वाली नानी बदहवास सी हैं.

ये भी पढ़ें- सड़क दुर्घटनाओं की वजह एक महामारी है !

हर आंख नाम है, क्लासरूम में सन्नाटा है, स्कूल की दीवारें रो रही हैं. छुट्टी का ऐलान करने वाली घंटी सुन्न पड़ चुकी है, इंटरवल का अब कोई मतलब नहीं रह गया है. कल के आइंस्टीन, डॉक्टर, इंजीनियर, एस्ट्रोनॉट, वकील अब कभी लौटकर नहीं आएंगे.

road_1024_1484809117_012017125121.jpeg
 ठंड के कारण स्कूल बंद होने के आदेश की भी अनसुनी की गई

घर में पड़ा झूला, मोहल्ले का प्लेग्राउंड, चुन्नू की साइकिल, मुन्नू का बैट, रानी की गुड़िया सबके सब खामोश हैं. बच्चों को इमली चूरन बेचने वाले चाचा, पकौड़ियों वाले दद्दा, स्कूल के मास्साब सब के सब ज़ार ज़ार रो रहे हैं, लेकिन उनकी सेहत पे इससे कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता जिन्होंने चंद रुपयों की खातिर 13 मासूमों की ज़िंदगी की बलि ले ली.

ये भी पढ़ें- दुर्घटनाओं से कोई सबक क्यों नहीं लेता?

सर्दी के कारण स्कूल बंद होने के ऐलान के बावजूद स्कूल खोला गया था. इतनी कड़क ठंड में बच्चे स्कूल जा रहे थे और तो और, जिस स्कूल बस से बच्चों को ले जाया जा रहा था उस बस के पास परमिट भी नहीं था. स्कूल बस में जरूरत से ज्यादा बच्चों को ले जाया जा रहा था. प्रशासन ने स्कूल प्रशासन के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर दो अधिकारियों को सस्पेंड भी कर दिया गया है. पर सवाल अब भी वही है कि कब तक लालच, बेइमानी और भ्रष्टाचार की सजा हमारे  मासूमों को मिलती रहेगी.

लेखक

अबयज़ खान अबयज़ खान @abyaz.khan

लेखक पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय