New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 दिसम्बर, 2022 07:22 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

15 साल की लड़की की उम्र ही क्या होती है? शायद खेलने, कूदने की, स्कूल जाने की. इस उम्र में उसे बकरी की तरह नाक में नथनी लगा कर उसका पगहा किसी खूंटे से बांध दिया जाता है. जिसकी डोर उसके मालिक के हाथ में होती है. अब उस खूंटे के आस-पास का घेरी ही उसकी दुनिया है और खूंटे में बंधे रहना ही उसकी जिंदगी. उसका मालिक जहां पगहा खींचता है वह पीछे-पीछे चल देती है.

दिल्ली के दरियागंज का एक ऐसा ही मामला सामने आया है. जहां 15 साल की मुस्लिम लड़की के घरवालों ने उसकी शादी उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में करा दी. जिस उम्र में उसे मां की जरूरत थी उसके ऊपर पूरे घर की जिम्मेदारी आ गई. अब वह किसी के घर की बेटी नहीं बल्कि किसी की पत्नी और बहू थी. उसने अपने सिर पर गठरी का बोझ ढोने की आदत डाल ली. उसके मायके वालों ने भी अपनी जिम्मेदारी किसी और के माथे डालकर राहत की सांस ली.

वह लड़की घऱ के कामों में रम गई. मगर उसके साथ घरेलू हिंसा किया जाने लगा. उसे मारा-पीटा जाने लगा. इसी बीच गुड्डे-गुड़िया से खेलने की उम्र में वह गर्भवती हो गई. परिवार वालों ने दवा खिलाकर बच्चा गिराने की कोशिश की. इस कारण उसे जो दर्द हुआ उसे हम और आप कभी महसूस नहीं कर सकते. ना हमारे बस की बात ही नहीं है. इतना ही नहीं उसके साथ ससुराल में जानवरों की तरह व्यवहार किया गया. उसे गर्म तवे, बिजली के तार और स्क्रू ड्राइवर से मारा गया. इतना करने के बाद उसे घर से बाहर निकाल दिया गया. उसकी शादी इसी साल फरवरी 2022 में हुई थी. इतने ही दिनों में उसके साथ सारे कुकर्म हो गए. आखिरकार लड़की अपने मायके आ गई है. उसने अपनी शिकायत में अपनी कहानी बयां की है.

Delhi, Swati Maliwal, 15 year old muslim girl marriage, Domestic violence of 15 muslim girl, Domestic violence of 15 muslim girl, 15 year old muslim girl case, शादी करने की सही उम्र 15 कैसे हो सकती है?

इस लड़की की कहानी जानने के बाद सबसे पहले मन में यही ख्याल आया कि ये कहां की सोच है कि 15 साल की लड़की शादी के लायक हो जाती है, क्योंकि गाइनेकोलॉजिस्ट और इनफर्टिलिटी एक्सपर्ट डॉ. शिवानी का मानना है कि 18 साल से कम साल की महिला बच्चे के लिए तैयार नहीं होती है. सोचिए 15 साल की उम्र में मां बनने पर लड़की को कितना कुछ सहना पड़ रहा होगा. उसकी बॉडी इस चीज के लिए तैयार नहीं है. पैरों का फूल जाना, दर्द होना, ब्लीडिंग, उल्टी, खून की कमी, चक्कर आना औऱ ना जाने क्या-क्या उसके साथ हो रहा होगा.

एक बात बताइए जब लड़की के मां बनने की सही उम्र 18 साल है तो फिर शादी करने की सही उम्र 15 कैसे हो सकती है? अरे 15 साल की लड़की का जिस्म नोचने वाले लोग कैसे नहीं समझ पाते कि वह सेक्स के लिए भी तैयार नहीं होती है. वह एक बच्ची होती है.

असल में अपने देश में लड़कों की शादी की न्यूनतम उम्र 21 और लड़कियों की 18 साल है. बाल विवाह रोकथाम कानून के अनुसार, इससे कम उम्र में शादी करना गैरकानूनी है. यानी इससे कम उम्र में शादी करने वालों को दो साल की सजा और एक लाख रुपए का जुर्माना हो सकता है. वहीं कैबिनेट की मंजूरी के बाद भारत में जल्द ही लड़कियों की शादी की उम्र 21 हो सकती है. मगर ‘मुस्लिम पर्सनल लॉ’ के तहत 15 साल की उम्र में लड़की युवाअवस्था प्राप्त कर लेती है इसलिए उसे निकाह के योग्य माना जाता है.

मां-बाप को लड़कियों को घऱ से भगाने की इतनी जल्दी क्या होती है? क्या लड़कियां बोझ होती हैं. इस तरह शादी करने से अच्छा तो उसे पढ़ाकर उसके पैरों में खड़ा कीजिए. फिर उसकी शादी कराइए, किसने रोका है? जैसे 15 साल तक पालते हैं उसे 3, 4 साल और दे दीजिए, आखिर, वह आपकी ही संतान है. आखिर जब वह ससुराल से मारपीट कर निकाली जाती है तो आपके ही पास आती है.

#मुस्लिम लड़की, #निकाह, #शादी, Delhi, Swati Maliwal, 15 Year Old Muslim Girl Marriage

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय