New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जनवरी, 2018 04:46 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारत जैसे देश में बॉडी शेमिंग की घटनाएं कुछ ज्यादा ही होती हैं. मोटे, पतले, सांवले, छोटे लोगों को लेकर गाहे-बगाहे जोक्स वॉट्सएप पर भेजे जाते हैं. इसी में से एक बॉडी शेमिंग का टॉपिक है हाइट में कम होना. न जाने कितने लोगों को टिंगू कहकर चिढ़ाया जाता है. अब तो छोटी हाइट वालों की तुलना पोकिमॉन से भी की जाने लगी है.

इसी बात पर हमारी गली के पास रहने वाले शर्मा जी ने 48 साल की उम्र में लंबे होने के तरीके ढूंढ रहे थे. इसी बीच उन्हें एक राम बांड़ तरीका मिला. ऊंटनी का दूध पीना. शर्मा जी गली मोहल्ले में ऊंटनी के दूध को लेकर चर्चा कर रहे तो हमने भी थोड़ी रिसर्च शुरू कर दी.

ऊंट का दूध, बीमारी, ऑटिज्म, हाइट

ऊंटनी के दूध से होते हैं लंबे...

असल में ये एक जगजाहिर मिथक है कि ऊंटनी का दूध पीने से ऊंट जैसे लंबे हो जाते हैं. इसके लिए कोई भी ऐसी रिसर्च नहीं की गई है जो ये साबित करे. दूध पीने से लंबे हो जाते हैं ये बच्चों को जरूर बताया जाता है, लेकिन गाय, बकरी, ऊंटनी, भेड़ किसी का भी दूध पीने से कोई वयस्क (जिसकी पूरी लंबाई बढ़ गई हो) इंसान लंबा नहीं हो सकता.

ऊंटनी के दूध के फायदे भी अनेक हैं...

ऑटिज्म में सहायक...

ये सच है कि ऊंटनी के दूध के फायदे अनेक हैं, लेकिन लंबा करना इसमें से एक नहीं है. रिसर्च बताती है कि ऊंटनी का दूध ऑटिज्म के लिए भी काफी सहायक है. इसे पीछे का लॉजिक ये है कि आम तौर पर डेरी मिल्क में कुछ ऐसे प्रोटीन होते हैं जो पचते नहीं और वो दिमाग पर असर कर सकते हैं. ऊंटनी का दूध ऐसा कुछ नहीं करता.

पीरियड्स के दौरान सहायक...

ये आयुर्वेदिक दवा की तरह काम करता है. आयुर्वेदिक दवा कनकायान वटी को ऊंटनी के दूध के साथ लेने पर काफी फायदा होता है.

डायबिटीज में फायदेमंद...

एक रिपोर्ट कहती है कि खून से शुगर लेवल कम करने में भी ऊंटनी का दूध फायदेमंद है. ये टाइप 1 डाइबिटीज पेशंट्स के लिए है.

ऊंट का दूध, बीमारी, ऑटिज्म, हाइट

ऊंटनी का दूध कैलोरी और फैट के मामले में आम गाय और बकरी के दूध से ज्यादा बेहतर है. लेकिन अगर स्किम मिल्क को देखें तो उसमें 8 ग्राम प्रोटीन होता है और सिर्फ 86 कैलोरी होती हैं और साथ ही 5 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल. अब अगर देखा जाए तो ऊंट के दूध में इससे ज्यादा कैलोरी होती है और बहुत महंगा भी होता है. इसलिए अगर ऊंटनी का दूध उपलब्ध नहीं है तो स्किम मिल्क आम दूध की तुलना में ज्यादा फायदा करेगा. हां ऑटिज्म के ट्रीटमेंट के लिए ऊंटनी के दूध का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसी कई रिपोर्ट्स हैं जो इस बात का दावा करती हैं कि ऑटिज्म के लिए ये फायदेमंद है. पर ये भी कोई रामबाण इलाज नहीं है, ये बस इलाज में फायदा करता है.

ये भी पढ़ें-

सर्दी भगाने के अलावा 9 तरह से इस्तेमाल हो सकता है वेपोरब, लेकिन...

दुनिया के सबसे जानलेवा Food, इन्हें खाना खतरे से खाली नहीं!

#दूध, #ऊंट, #ऑटिज्म, Camel Milk, Milk, Autism

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय