New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 मार्च, 2021 10:01 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

एक डॉक्टर इन दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बने हुए हैं. जिन्हें पैदल स्कूल और कॉलेज जाने वाली लड़कियों का दर्द देखा नहीं गया और उन्होंने खुद के पैसों से छात्राओं के लिए 19 लाख रूपए की बस खरीद दी. सोचिए हम सब अपनी सैलरी का एक छोटा हिस्सा PF के रूप में कटवाते हैं ताकि वह भविष्य में या रिटायरमेंट के बाद हमारे काम आ सके. इस खबर को सुनने के बाद सबसे पहले तो यही दिमाग में आया क्या ऐसा करना डॉक्टर के लिए इतना आसान होगा, क्योंकि एक उम्र के बाद जब हम काम नहीं पाते तो इसी तरह की बचत हमारे जीवन यापन के लिए सहारा बनती है. मगर इस डॉक्टर के जज्बे के मानना पड़ेगा जिन्होंने अपने PF के पैसे गांव की छात्राओं के सुनहरे भविष्य पर खर्च कर दिए.

Doctor Used PF To Provide Bus For Girls, Kotputli, Rajasthan, Kotputli News, Kotputli Doctor Buy a Bus for girls, Kotputli Doctor R.P. Yadav, doctor r p yadav, PF Money,viral news,viral video, Doctor buy bus by his pf money for girls, IAS Officer Awanish Sharan, Rajasthan Newsडॉक्टर के जज्बे को सलाम, गांव की लड़कियों के लए खुद के पैसों के खरीदी बस

दरअसल, इस डॉक्टर का नाम डॉ. आर.पी. यादव है जो राजस्थान के कोटपूतली में रहते हैं, इनकी उम्र 62 साल की है. इन्हें जब पता चला कि कोटपूतली गांव की लड़कियों को पढ़ाई करने के लिए कई किलोमीटर पैदल चलकर जाना पड़ता है इन्होंने बस खरीदने का फैसला लिया. पेशे से डॉक्टर और लोगों की सेवा करने वाले आर.पी. यादव एजुकेशन के महत्व को समझते हैं. अब लड़कियां इनके द्वारा खरीदी हुई बस में बैठकर स्कूल जाती हैं.

हमारे देश में आज भी कई लड़कियां शिक्षा से वंचित रह जाती हैं. कई ऐसी जगहें हैं जहां यातायात की सुविधा नहीं हैं. ऐसे में दिल को छू लेने वाली यह खबर लोगों को प्रेरणा देने का काम करती है. जिसे आईएएस ऑफिसर अवनीश शरण (IAS Officer Awanish Sharan) ने शेयर किया है. इस डॉक्टर की लोग सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ कर रहे हैं और अपना रिएक्शन दे रहे हैं. वैसे ऐसे लोगों को देखकर यकीन होता है कि इंसानियत आज भी जिंदा है. ऐसी खबरें लोगों के सामने ज्यादा से ज्यादा आनी चाहिए ताकि लोग शिक्षा के महत्व को समझ सकें. लोग लड़कियों को शिक्षित कर उन्हें सेल्फ डिपेंड बना सकें, जिससे लड़कियां मजबूत बनें और किसी पर आश्रित ना रहें. वैसे यह खबर 2017 की है लेकिन एक बार फिर वायरल हो रही है.

वहीं IAS Officer Awanish Sharan के इस ट्वीट पर IPS Officer RK ने रिएक्शन देते हुए लिखा है कि 'नमन है ऐसी शख्सियत को’. इसके अवाला कई यूजर्स ने डॉक्टर आर.पी. यादव की सराहना की है. बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो कुछ ऐसा कर जाते हैं कि वे लोगों के लिए मिसाल बन जाते हैं. लोगों ने जब यह खबर सुनी तो यकीन ही नहीं हुआ कि कोई अपने पीएफ का इतना बड़ा अमाउंट दूसरों पर खर्च कर सकता है वो भी कोई बिजनेसमैन नहीं बल्कि दूसरों का इलाज करने वाला एक साधारण डॉक्टर. जो हम सब की तरह की अपनी ड्यूटी निभाता है, लेकिन वो कहते हैं ना कि कुछ देने के लिए दौलत ही नहीं बड़ा दिल भी होना चाहिए. वाकई इस डॉक्टर का दिल तो काफी बड़ा है. जिन्होंने अपने बचत के पैसे समाज सेवा में लगा दिए. हम डॉक्टर की जिंदादिली को सलाम करते हैं.

 

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय