New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 दिसम्बर, 2018 10:40 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

जब महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी ने ये तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की तभी लग गया था कि इसपर उन्हें दुनिया वाले छोड़ेंगे नहीं. भला पत्नी के सैंडल के स्ट्रेप भी कोई पति बांधता है? उन लोगों को तो कष्‍ट होना ही था, जिनकी मानसिकता में पत्‍नी तो पति के पैर की जू‍ती होती है. और जूती न सही, तो कम से कम उनके लिए किसी पत्‍नी का कल्‍याण तो पति के चरणों में है. ऐसे लोगों ने लिए तो धोनी 'जोरू के गुलाम' ही हुए न. और साक्षी तो पाप की भागी.

साक्षी धोनी ने अपने पति की ये तस्वीर इंस्टाग्राम पर शेयर की जिसमें धोनी अपनी पत्नी के पैरों में झुककर उनके सैंडल के स्ट्रैप बांध रहे थे. हालांकि बेहद क्यूट सी लगने वाली ये तस्वीर कुछ लोगों के चेहरों पर मुस्कुराहट ले आई, लेकिन बहुतों को रास नहीं आई. अपने पति से अपने जूते बंधवाने के लिए पत्नी साक्षी को लोग खरी खोटी सुना रहे हैं.

साक्षी ने बड़े ही प्यार भरे अंदाज़ में लिखा था- 'जूते तुमने दिलवाए हैं तो अब तुम ही बांधो भी'

mahi and wifeसोशल मीडिया पर शेयर की गई इस तस्वीर पर साक्षी धोनी को ट्रोल किया जा रहा है

इसके बाद साक्षी ने एक और तस्वीर शेयर की जिसमें धोनी उनके हाथ में ब्रेसलेट बांधते दिख रहे हैं. इसमें भी साक्षी ने लिखा कि 'बैंड तुमने दिलवाया है तो अब तुम ही बांधो भी'.

mahi and wifeहाथों में ब्रेसलेट पहनाने से लोगों को परेशानी नहीं, लेकिन जूते बांधने से है

हालांकि ये दोनो ही तस्वीरें पति- और पत्नी के बीच की एक प्यारी सी कैमेस्ट्री दिखाती हैं. या शायद एक मजबूरी भी, क्‍योंकि जैसी ड्रेस साक्षी ने पहनी है, उसके लिए उनका बैठ पाना शायद कंफर्टेबल न हो, और उसी पर धोनी ने मदद की हो. लेकिन हमारा समाज इसे समझने के लिए फिलहाल तो तैयार नहीं है. क्योंकि भारतीय समाज में बड़े पैमाने पर पत्नी की जगह अब भी पति के चरणों में होती है. ऐसे में कैसे धोनी की पत्नी अपने पति से ये सब करवा सकती हैं?

देखिए लोगों ने साक्षी को क्या क्या नहीं कह डाला-

'तुम धोनी जैसे अच्छे इंसान के लायक नहीं हो, जो अपने पति से पब्लिक में अपने जूते बंधवाती है.' 'इतनी अकड़!' 'लेडी बॉस' 'पति को इज्जत देना सीखो' 'झूठी औरत झूठा घमंड' 'पति की अच्छाई का फायदा उठा रही हो'

धोनी को भी सलाह दी जा रही है कि भइया तुम टीम के कैप्टन हो, किसी के नौकर नहीं हो.

वहीं बहुत से लोगों ने ये भी कहा है कि हर चीज़ सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए नहीं होती है. एक ने तो ये भी कहा कि- वो तो तुम्हारे कपड़े भी खरीदकर देता है उसकी भी पोस्ट क्यों नहीं करतीं?

commentsये कमेंट्स असल में हमारे समाज की सोच को दिखाते हैं

सोशल मीडिया पर लोग जब इस तरह के कमेंट्स करते हैं, तब हमें असल में समाज का सच जानने को मिलता है. यकीनन ये तस्वीर ऐसी नहीं थी कि लोग इसे बर्दाश्त करें. समाज किसी भी पत्नी से ये उम्मीद नहीं करता कि वो अपने पति से अपनी चाकरी करवाए. क्योंकि आदर्श पत्नी वही है जो पति की सेवा करे. हालांकि वक्त बदल रहा है, लोगों की सोच बदल रही है. अब पहले जैसी दकियानूसी बातें कम देखने मिलती हैं. बराबरी का जमाना है इसलिए पति और पत्नी एकदूसरे के जीवन में समान रूप से अहमियत रखते हैं. आज पत्नियां अपने पति का साथ दे रही हैं तो पति भी पत्नियों की मदद कर रहे हैं. भले ही मजाक में कह दें कि पतियों को पत्नियों के आगे झुकना ही होता है, लेकिन साथ देना सीख रहे हैं आज के पति. 

हमारे समाज का एक वर्ग ऐसा है जो कभी बदलने नहीं वाला, पति-पत्नी के रिश्तों का नमक उन्हें न तो कल दिखा और न कभी दिखेगा. इसलिए इस तरह की अस्वीकार्यता तो बनी ही रहेगी. लेकिन पर्सनली, ये तस्वीर शेयर करके साक्षी ने धोनी के फैंस की संख्या और बढ़ा दी है. वो खेल के मैदान में ही चैंपियन नहीं हैं, पर्सनल लाइफ में भी चैंपियन ही हैं.

ये भी पढ़ें-

क्या असली मर्द औरत पर हाथ नहीं उठाते?

इस्लाम में पति की सेवा न करना क्या पत्नी के जहन्नुम में जाने लायक गुनाह है?

पहले बने आदर्श पति और सास फिर मिलेगी आदर्श बहू

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय