New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अप्रिल, 2023 09:14 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

दिल्ली मेट्रो गर्ल (Delhi Metro Girl) हां इसी नाम से एक आम लड़की रातों रात मशहूर हो गई है. इंटरनेट यूज करने वाला हर दूसरा इंसान जानता है कि दिल्ली मेट्रो गर्ल नाम की कोई बला है, जो कम कपड़ों में मैट्रो की सैर कर रही है.

असल में चंडीगढ़ की रहने वाली 19 साल की रिदम चन्ना भले ही यह कहें कि उन्होंने ऐसा फेमस होने के लिए नहीं किया है मगर हम और आप जानते हैं कि उन्हें पब्लिसिटी चाहिए थी और उनके इस सपने को हमने और आपने मिलकर पूरा भी कर दिया.

जी हां रिदम अब फेमस हो चुकी हैं. गूगल पर उनके बारे में खोजा जा रहा है. उनके नाम के कीवर्ड्स मौजूद हैं. लोग उन्हें इंस्टाग्राम पर फॉलो कर रहे हैं. उनके इंस्टाग्राम से उनकी तस्वीरें और वीडियो निकालकर वायरल किया जा रहा है. लोग उन्हें देखना चाहते हैं, यानि छोटे कपड़े पहनकर वे जो करना चाहती थीं वो देर सबेर हो ही रहा है. बिना किसी के फॉलो किए, ऐसे ही थोड़ी ना उनके फॉलोअर्स की संख्या 500 से बढ़कर करीब 25 हजार पहुंच चुकी है, और यह दिन प्रतिदिन बढ़ रही है.

Delhi Metro Girl,  Delhi Metro, Delhi Metro Bikini Girl Viral Video, Delhi Metro Bikini Girl Viral Videoवायरल होने के बाद रिदम अब फेमस हो चुकी हैं

वैसे उन्हें फेमस करने में मीडिया का भी बड़ा हाथ है. मीडिया ने उन्हें तरह-तरह की हेडिंग और तस्वीरों के साथ हाइलाइट किया. लोगों ने उनमें इतनी दिलचस्पी दिखाई कि सोशल मीडिया पर उनका नाम ट्रेंड करने लगा. कुछ लोगों ने उन्हें कोसा तो कुछ ने माई लाइफ माई च्वाइस का नारा लगाते हुए उन्हें सपोर्ट किया. अब जिन लोगों ने उन्हें ट्रोल किया उसका फायदा भी उन्हें ही मिला. भाई उन्हें तो बदनाम होकर ही नाम कमाना था. इसलिए उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ा.

हमने उनकी इंस्टा आई डी चेक की जो एक पब्लिक फिगर है. उसमें उन्होंने खुद को मॉडल औऱ एक्ट्रेस बताया है मगर ना ही तो उनके मॉडलिंग के और ना ही उनके एक्टर होने का कोई सबूत मिला. हां उन्होंने बिकनी में अपनी खूब सारी तस्वीरें जरूर शेयर की हैं. एक बात और वायरल होने के बाद उन्होंने खुद का इंट्रो भी वायरल मेट्रो गर्ल नाम से दिया है.

इनका कहना है कि ये अपने कपड़े खुद डिजाइन करती हूं. और इनके हिसाब से ये सब महिला इम्पावरमेंट के लिए है. खैर, जो भी हो हो सकता है कि अब इतना फेमस होने के बाद इनके मॉडलिंग और एक्टिंग का सपना पूरा हो जाए. वैसे भी हमने औऱ आपने इन्हें सेलिब्रिटी बनाकर इनका काम आसान ही कर दिया है.

आप ही बताइए भला कोई आम लड़की ऐसे कपड़े पहन मेट्रो में क्यूं घूमेगी? मेट्रो में कोई फैशन शो तो हो नहीं रहा है. हम लड़कियां तो सज धज के पार्टी में जाती हैं तो मेट्रो के सफर को अवॉयड करती हैं. ऑटो या कैब को ही प्राथमिकता देती हैं क्योंकि हमें पब्लिक प्लेस पर ऐसे जाना अजीब लगता है. अगर कोई यह कहे कि यह मेरी आजादी का सवाल तो है, मैं जो चाहें वह पहनूं यह मेरी च्वाइस है तो उसके मन में ही खोट है, क्योंकि आजादी की मतलब सिर्फ छोटे कपड़े पहनने से नहीं है. वह भी पब्लिक प्लेस में जहां बच्चे भी मौजूद होते हैं.

वैसे भी अगर मसला सिर्फ आजादी का होता तो सिर्फ मेट्रो में यात्रा करने की क्या जरूरत थी? रिदम भले यह बात न स्वीकारें मगर जिस तरह वे अपनी सक्सेस का हल्ला मचा रही है वह सबूत है कि उन्होंने यह सब हाइलाइट होने के लिए ही किया. फेमस होने का सबसे आसान तरीका है कि कुछ भी करके वायरल हो जाओ.

वे कहती हैं कि वे किसी उर्फी जावेद को नहीं जानती, मगर उनके बनाए गए कपड़े तो उन्हीं से मिलते जुलते हैं. खैर, जो भी जो दिल्ली मेट्रो गर्ल रिदम ने चाहा था वह हमने और आपने मिलकर पूरा ही कर दिया है...इस बारे में आपकी राय क्या है?

#दिल्ली मेट्रो, #वायरल वीडियो, #मेट्रो, Delhi Metro Girl, Delhi Metro, Delhi Metro Bikini Girl Viral Video

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय