New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 फरवरी, 2023 06:54 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

लड़कियों, होली (Holi 2023) आ रही है. तुम्हारा भी ये पसंदीदा त्योहार होगा. तुम भी तैयारियां कर रही होगी. तुम भी 08 मार्च की होली का इंतजार कर रही हो. अच्छी बात है, वैसे तो होली प्रेम और रंगों का त्योहार है मगर जबसे रील की दुनिया ने कदम रखा है होली का रूप बदल गया है.

होली रील्स के नाम पर ऐसे-ऐसे वीडियो सामने आते हैं, जिसे देखने में शर्म आ सकती है. दरअसल, देखने में आता है कि कई लोग लड़कियों के रंग खेलते समय उनका वीडियो शूट कर लेते हैं औऱ बाद में उसे अश्लील रील के रूप में नेट पर डाल देते हैं. इसलिए लड़कियों, तुम्हें जितना होली खेलना है खेलो, जिस तरह से मन करे उस तरह से खेलो मगर किसी को अपना वीडियो मत बनाने दो.

Holi 2023, Happy Holi, Holi Reels, Holi Reels 2023होली के दिन की ये तस्वीरें यकीन जानिए अच्‍छी नीयत से शेयर नहीं की जाती है, इसलिए बचे इन सबसे.

भले ही वीडियो बनाने वाला तुम्हारा भाई, पति या रिश्तेदार ही क्यों ना हो. जब वे तु्म्हारे साथ रंग खेलने वाले तुम्हें देखते ही हैं फिर वीडियो बनाने की जरूरत क्या है? जब ये वीडियो सोशल मीडिया पर डाला जाती हैं तो देखने वाले सिर्फ तुम्हारे परिवार वाले तो होते नहीं है. ऊपर से कई लोग तुम्हारे वीडियो का सॉफ्ट पोर्न की तरह गलत इस्तेमाल करते हैं.

इस तरह की वीडियो के व्यूज लाखों में होते हैं. सोचो इसे देखने वाले किस नजर से ये वीडियो देखते हैं. इस तरह की वीडियो के थंब जानबूझकर अश्लील बनाये जाते हैं ताकि लोग उसे क्लिक करें. होली खेलने के बाद ऐसा ना हो कि तुम अपना वीडियो इंटरनेट पर देखकर अफसोस करो. इसलिए कह रहे हैं कि अपना वीडियो किसी को शूट मत करने देना.

हम होली खेलने के लिए मना नहीं कर रहे हैं. तुम गुलाल से होली खेलो या रंगों से यह तुम्हारी मर्जी है. होली में एक-दूसरे को रंग लगाते हैं. यह त्योहार ही ऐसा है मगर अपना वीडियो मत बनने दो. कई लोग यह वीडियो रील बनाकर सोशल मीडिया पर डाल देते हैं और तुम ना चाहते हुए भी लोग तुम्हें उस रूप में देख रहे होते हैं जो तुम नहीं चाहती हो. होली खेलने में कपड़े गीले रहते हैं, वे शरीर से चिपके रहते हैं. ऊपर से कोई जबरदस्ती रंग लगा रहा होता, इस तरह का वीडियो भला अच्छा कैसे लगेगा?

holi, holi 2023 होली की ये तस्वीर ही त्योहार की प्रतीक है. 

ये तस्वीरें होली के उत्सव की नहीं अश्लीलता का अहसास कराती हैं. तुम फोटो क्लिक कराओ मगर जब तुम खुशी-खुशी पोज दो, तुम्हारे चेहरे पर गुलाल हो. वह तस्वीर वैसी हो जिसे तुम खुद पोस्ट करना चाहोगी.

होली के दिन की ये अनचाही वीडियो साल भर देखी जाती हैं. पता नहीं वे कौन से लोग होते हैं जो अपनी ही बेटी, बहन या दोस्त की ऐसी वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर देते हैं. इन वीडियो को लोग गलत नजर से देखते हैं. सोचिए इस तरह की वीडियो लड़कों की क्यों नहीं होतीं? जबकि वे सबसे अधिक होली खेलते हैं...जवाब यह है कि लोग लड़कियों की वीडियो को देखना पसंद करते हैं. यकीन ना हो तो यू ट्यूब पर होली रील चेक कीवर्ड डालक चेक कर लीजिए. सच्चाई आपके सामने आ जाएगी.

समझ नहीं आता है कि वीडियो बनाना ही क्यों है? इन वीडियो को अजनबी देखते हैं. और वे किस नजरों से देखते हैं? यह वीडियो शूट करने वाले को सोचना चाहिए. इसलिए इस होली तुम सजो संवरों, नाचो, गाओ, पकवान के लुफ्त उठाओ, दोस्तों संग गुलाल उड़ाओ, परिवार संग रंग में सराबोर हो जाओ मगर अपना वीडियो मत बनाओ...बाकी हमारी तरफ से तुम्हें हैप्पी होली...

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय