होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जून, 2018 01:21 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

''मेरे ससुर मुझपर पर गलत निगाह रखते हैं !'' ''मेरे ससुर ने मेरे साथ जबरदस्ती करने की कोशिश की'' ''मेरे ससुर मेरे लिए अश्लील शब्दों का इस्तेमाल करते हैं''

क्या आपने कभी ऐसा सुना है? नहीं न. सुनेंगे भी कैसे, हम सभ्य समाज में जो रहते हैं. और इसलिए जब कोई महिला ये सब कहती है तो उसपर कोई यकीन नहीं करता. अल्टा उसी को कुछ ऐसा सुनने मिलता है- ''अरे, भला एक ससुर ऐसा क्यों करेगा?'' ''ससुर तो पिता समान होते हैं.'' ''जरूर तूने ही कुछ किया होगा''''ऐसा बोलकर फंसाना चाहती है".

daughter in lawशर्मसार होते रिश्ते

अफसोस, कि आज चारदीवारी के अंदर भी रिश्ते शर्मसार होते हैं और मान-मर्यादा, रिश्ते-नातों के जाल में जकड़ी हुई महिलाएं चुप रह जाती हैं. पर जब आवाज उठा लेती हैं तो हंगामा हो जाता है.

जमशेदपुर की एक बहू ने हाल ही में कुछ ऐसा किया जिसका जिक्र करना बेहद जरूरी है. उसने हिम्मत दिखाकर अपने ससुर की अश्लील हरकतों का वीडियो बनाया और पुलिस के हवाले कर दिया. और इस वीडियों के जरिए उसने ससुर के गाल पर वो तमाचा लगाया है जिसकी गूंज उसे हमेशा याद रहेगी.

देखिए वीडियो-

क्या है मामला-

बहू अपने ससुर की अश्लील हरकतें काफी समय से झेल रही थी. और जब पानी सर से ऊपर उठ गया तो वो अपने मायके चली गई. वहां उसकी बातों पर किसी ने यकीन नहीं किया (जैसा ही ऐसे मामलों में होता है) और समझा-बुझाकर उसे वापस ससुराल भेज दिया गया. मायके वाले भले ही लड़की के अपने होते हैं लेकिन मामले को गंभीरता से लेने के बजाए लड़की को ही एडजस्ट करने के लिए कहते हैं और कहते हैं कि समय के साथ सब ठीक हो जाएगा.

बहरहाल होली आई तो ससुर रंग लगाने के बहाने फिर से बहू को परेशान करने लगा. तब तंग आकर उसने ससुर की करतूत की वीडियो बना लिया. वो जब खाना बना रही थी तब ससुर आकर उसे पीछे से पकड़ लेता है. जबरदस्ती गले लगाने और चूमने की कोशिश करता है.

वीडियो बनाकर जब महिला ने उसे अपने मायके वालों को भेजा, तब जाकर उन्हें यकीन हुआ और फिर पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई गई.

ससुर का तर्क सुनिए-

महिला जब भी ससुर से अश्लील हरकतें करने का विरोध करती तो वो कहता- 'मैं तुम्हारा खर्च उठाता हूं. तुम्हें मेरी ख्वाहिशों को पूरा करना होगा.' और जब ससुर जी धर लिए गए तो कहते हैं 'मुझे फंसाया जा रहा है. मैं अपनी बहू से प्यार करता हूं. प्यार करना कोई गुनाह नहीं है. मैं बहू को बेटी की तरह समझता था. बहू को गले लगाना गलत नहीं है'.

ससुर और बहू के रिश्ते को शर्मसार करने वाली ये अकेली घटना नहीं है बल्कि इसी सप्ताह इंदौर से खबर आई थी कि एक ससुर ने बहू के बेडरूम में कैमरा लगाकर उसका अश्लील वीडियो बनाया और वीडियो को पोर्न साइट्स पर अपलोड करने की धमकी दे रहा है.

ऐसे बहुत से किस्से हैं, लेकिन सामने नहीं आते. लोकलाज और शर्म की वजह से महिलाओं की चुप्पी से इन हरकतों को और बढ़ावा मिलता है. इसलिए अब ज्यादती पर आवाज उठाना जरूरी है. क्योंकि यही आवाजें औरों के लिए मिसाल बनती हैं. लोकलाज की चिंता छोड़कर अपनी लाज बचाना ज्यादा जरूरी है. अगर रिश्ते अपनी मर्यादा भूलते हैं तो महिलाओं को भी शर्म त्यागनी होगी.

ये भी पढ़ें-

ये वीडियो दिखाता है कि हम सिर्फ कैंडल मार्च निकालने वाली कौम हैं

काश मेरे पास वो सब न होता जिसकी वजह से मैं लड़की हूं

जब मां ने कहा "बेटा! नौकरी करने वाली लड़कियां बदचलन नहीं होती!

Daughter In Law, Father In Law, Sexual Harassement

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय