New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अक्टूबर, 2022 04:33 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

त्योहार के सीजन में अमेजन (Amazon) फ्लिपकार्ट (Flipkart) जैसी तमाम ई-कॉमर्स कंपनियां Great Indian Festival और The Big Billion Days की सेल लगाती हैं. जहां मोबाइल से लेकर लैपटॉप, टीवी जैसी चीजों पर अच्छा खासा डिस्काउंट मिल जाता है. इन ऑफर्स को देखकर वह इंसान भी सामान खरीद लेता है जिसकी सैलरी कम होती है. मगर उसके ऊपर तब पहाड़ टूट पड़ता है जब उसे मोबाइल की जगह पर साबुन और लैपटॉप की जगह पर पत्थर मिल जाता है. थोड़ी देर के लिए तो उसका दिमाग सुन्न हो जाता है.

ऐसा ही कुछ बैंगलोर के रहने वाले चिन्मया के साथ हुआ है. जिसने फ्लिपकार्ट से 55,990 रुपये का गेमिंग लैपटॉप Asus TUF Gaming F15 ऑर्डर किया मगर फ्लिपकार्ट ने उसे डिब्बे में एक बड़ा-सा पत्थर और कुछ इलेक्टॉनिक पार्ट्स डिलीवर कर दिया. इसके बाद चिन्मया ने रिटर्न की रिक्वेस्ट फाइल की तो सेलर ने इसे अप्रूव करने से मना कर दिया, हालांकि फ्लिपकार्ट ने मामले की जांच करने और रिफंड करने का भरोसा दिया है.

आजकल इंसान की जितनी सैलरी होती है खर्चे उससे कहीं ज्यादा ही होते हैं. कम ईएमआई औऱ ऑफर का लालच देख सीने पर पत्थर रखकर लैपटॉप खरीदने वाले को अगर हकीकत में पत्थर मिल जाए तो? सोचकर ही रूह कांप जाती है ना??? इसलिए कह रहे हैं अगर आपने ऑफर में अमेजन से कुछ मंगाया है और आपको वही सामान मिला है तो आप सच में भाग्यशाली हैं. यह कोई पहला मामला नहीं है, इससे पहले भी लोगों को लैपटॉप की जगह कपड़े धोने वाले साबुन की टिकिया और ड्रोन कैमरे की जगह एक किलो आलू मिला है.

Flipkart, Stone, customer bought laptop from Flipkart but he found a stone, Laptop,  Soap, Meesho, Potato, Drone Camera, Precaution, Gadgets, Online Shopping, FlipKart, laptopबॉक्स में पत्थर औऱ साबुन निकलने के बाद लोगों का बहुत परेशान होना पड़ता है

यशस्वी शर्मा को लैपटॉप की जगह मिला साबुन

दिल्ली के रहने वाले यशस्वी शर्मा आईआईएम-अहमदाबाद के छात्र हैं. उन्होंने अपने पिता के लिए लैपटॉप लेने का मन बनाया था. और, फ्लिपकार्ट की बिग-बिलियन डे सेल का फायदा उठाकर लैपटॉप आर्डर कर दिया. लेकिन, लैपटॉप की डिलीवरी के बाद बॉक्स खोला गया. तो, उसमें कपड़े धोने वाले साबुन की टिकिया निकलीं. यशस्वी शर्मा ने लिंक्डिन पर एक पोस्ट के जरिये इस घटना के बारे में जानकारी दी. यशस्वी के अनुसार, फ्लिपकार्ट कस्टमर केयर से शिकायत करने पर उन्होंने गलती मानने से इनकार कर दिया, और, 'नो रिर्टन पॉलिसी' का हवाला देते हुए अपने हाथ खड़े कर दिए. वैसे, इस पोस्ट में यशस्वी ने अपनी गलती मानते हुए लिखा है कि मेरे पिता को फ्लिपकार्ट की 'ओपन बॉक्स डिलीवरी' के बारे में नहीं पता था. खैर, इस मामले के वायरल होने के बाद फ्लिपकार्ट ने यशस्वी के लैपटॉप का रिफंड प्रोसेस कर दिया है.

चैतन्य कुमार को ड्रोन कैमरा की जगह मिला आलू

बिहार के नालंदा में चैतन्य कुमार ने ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट मीशो से 85000 रुपये की कीमत वाला एक ड्रोन कैमरा ऑर्डर किया था. मेगा ब्लॉकबस्टर सेल के चलते चैतन्य को ये ड्रोन कैमरा सिर्फ 10000 में मिल रहा था. इतनी कम कीमत देखकर चैतन्य ने तुरंत ही ऑनलाइन पेमेंट कर ऑर्डर कर दिया. लेकिन, डिलीवरी के समय जब पैकेज को खोला गया. तो, उसमें ड्रोन कैमरा की जगह एक किलो आलू निकल आया. वैसे, चैतन्य कुमार ने एक समझदारी का काम किया था. दरअसल, उन्होंने डिलीवरी के समय इसका अनबॉक्सिंग वीडियो बनाया था. और, वीडियो बनाने के समय जब डिलीवरी ब्वॉय ने पैकेज खोला. तो, उसमें आलू निकले. ये वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ.

सिमरनपाल सिंह को मोबाइल की जगह मिला निरमा साबुन

सिमरनपाल ने पिछली साल फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज का फायदा लेते हुए 53000 रुपए का Apple iPhone 12 ऑर्डर किया था. अब वे बड़ी ही बेसब्री से मोबाइल आने का इंतजार कर रहे थे. जब उन्होंने डिलीवरी के बाद आईफोन का बॉक्स को खोला तो दंग रह गए. उस बॉक्स में आईफोन तो था ही नहीं, हां फोन की जगह निरमा साबुन जरूर रखा था. 53000 रुपए के बदले 20 रुपए का साबुन...अब सिमरनपाल को तो ऑनलाइन शॉपिंग की पूरी जानकारी है इसलिए उन्होंने डिलीवरी बॉय को ओटीपी नहीं बताया. इसके बाद उन्होंने फ्लिपकार्ट कस्टमर केयर को फोन कर पूरी बात बताकर शिकायत दर्ज कराई. इसके बाद कंपनी ने गलती स्वीकार करते हुए फोन का ऑर्डर कैंसिल कर दिया है और उनका पूरा पैसा रिफंड कर दिया है. अगर वो ओटीपी शेयर कर देते तो उनकी तरफ से ऑर्डर एकसेप्ट हो जाता.

वरुण त्यागी को मोबाइल की जगह मिला साबुन

पिछली साल वरुण ने 9 अगस्‍त 2021 को अमेजॉन ऐप से 21 हजार का रेडमी नोट 10 प्रो ऑर्डर किया. जिसके बाद 3 से 4 प्रयास में उन्हें डिलीवरी तो कर दी गई, लेकिन मोबाइल के डिब्बे में साबुन निकला. इसके बाद वरुण को को कानून का सहारा लेना पड़ा.

दरअसल, बॉक्स में पत्थर औऱ साबुन निकलने के बाद लोगों का बहुत परेशान होना पड़ता है. एक तो मेहनत के पैसे गए, फोन भी नहीं मिला और वेबसाइट वालों को यकीन दिलाने के लिए सबूत कलेक्ट करो. मेल करो, कस्टमर केयर को फोन करते रहो, पुलिस में एफआईआर दर्ज कराओ...फिर भी कोई भरोसा नहीं कि आपका पैसा मिलेगा या नहीं...उपर से मेंटल स्ट्रेस, बीवी के ताने अलग. इसके बाद जिंदगी में दोबारा ऑनलाइन शॉपिंग ना करने की कसम खाना भी शामिल है. लोगों के बीच आपको ठगे जाने के मजाक और पड़ोसियों की मुफ्त वाला ज्ञान के क्या ही कहने...

सावधानी हटी दुर्घटना घटी

सबसे पहली बात तो यह है कि किसी ऑथेंटिक कंपनी से ही सामान ऑनलाइन ऑर्डर करें.

जब भी महंगा सामान ऑर्डर करें तो ओपन बॉक्स डिलीवरी का ऑप्शन चुने.

सामान डिलीवर होने के बाद चेक करें तभी ओटीपी शेयर करें.

हमेशा अनबॉक्सिंग का वीडियो शूट करें, ताकि आपके पास प्रूफ रहे.

कुछ गड़बड़ होने पर फौरन कस्टमर केयर से संपर्क करें.

अब समझे कि आप कितने भाग्य़शाली हैं. वरना उनके दिल का हाल पूछो जिन्हें अमेजन और फ्लिपकार्ट की तरफ से मोबाइल और फोन के बदले में साबुन और पत्थर मिले हैं. मां कसम रोना आ जाएगा....

#फ्लिपकार्ट, #लैपटॉप, #मोबाइल, Flipkart, Stone, Customer Bought Laptop From Flipkart But He Found A Stone

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय