New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 दिसम्बर, 2021 10:58 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

भारत में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron) से जुड़े कोविड मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ओमिक्रॉन संक्रमण के मामलों में राजधानी दिल्ली टॉप पर पहुंच गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के खतरे के बीच बुजुर्गों के लिए बूस्टर डोज और बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने की घोषणा कर दी है. इस ऐलान के साथ ही चर्चा शुरू हो गई है कि बुजुर्गों को बूस्टर डोज कैसे और कौन सी दी जाएगी? बच्चों को कौन सी कोरोना वैक्सीन और कैसे दी जाएगी? CoWIN एप के हेड डॉ. आरएस शर्मा ने इंडिया टुडे से बातचीत में इन सभी सवालों के जवाब दिए हैं. डॉ. आरएस शर्मा ने बच्चों की कोरोना वैक्सीन बुक करने से लेकर बुजुर्गों के बूस्टर डोज की जानकारी साझा की. आइए जानते हैं CoWIN एप पर रजिस्ट्रेशन और वैक्सीन की बूस्टर से जुड़ी पूरी जानकारी...

Vaccination for Children Booster Doseबुजुर्गों को बूस्टर डोज और बच्चों को कोरोना वैक्सीन देने की घोषणा की जा चुकी है.

किन बुजुर्गों को मिलेगी बूस्टर डोज?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों, फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ लाइलाज बीमारियों से ग्रस्त 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को 10 जनवरी से कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज यानी बूस्टर डोज (Precaution Dose) लगाने का ऐलान किया. दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज के बाद दी जाने वाली तीसरी डोज को बूस्टर डोज कहा जा रहा है. लेकिन, भारत में इसे प्रिकॉशन डोज कहा जा रहा है. ओमिक्रॉन संक्रमण से सावधानी बरतने के लिहाज से इसे बूस्टर डोज की जगह प्रिकॉशन डोज यानी एहतियाती खुराक कहा गया है. 60+ उम्र के un लोगों को वैक्सीन का बूस्टर डोज दिया जाएगा, जिनको वैक्सीन का दूसरा डोज लगे 39 हफ्ते हो चुके हैं.

कौन सी कोरोना वैक्सीन और कैसे मिलेगी?

गंभीर बीमारियों वाले 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को 10 जनवरी से प्रिकॉशन डोज दी जाएगी. गंभीर बीमारियों में पिछली बार टीके लगने से पहले जारी की गई 22 बीमारियों वाली लिस्ट ही मान्य होगी. 60+ बुजुर्गों को पहले की ही तरह CoWIN एप पर रजिस्ट्रेशन करने पर तीसरी डोज यानी प्रिकॉशन डोज लगेगी. हालांकि, 60+ हर बुजुर्ग प्रिकॉशन डोज नहीं ले सकेगा. केवल गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 60+ बुजुर्ग ही की तीसरी डोज ले सकेंगे. इन बुजुर्गों को सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर कॉमोर्बिटिज सर्टिफिकेट जमा कर प्रिकॉशन डोज लगवाने की सुविधा मिलेगी. केंद्र सरकार की ओर से अभी प्रिकॉशन डोज यानी एहतियाती खुराक को लेकर गाइडलाइंस जारी नही की गई हैं. कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि बूस्टर डोज अलग वैक्सीन की होनी चाहिए. हालांकि, इस मामले पर अभी तक केंद्र सरकार की ओर से कोई घोषणा नहीं हुई है, तो माना जा रहा है कि जिस वैक्सीन की पहली दो डोज लगी थीं, उसी वैक्सीन की तीसरी डोज भी दी जाएगी.

बच्चों को कौन सी कोरोना वैक्सीन लगेगी?

देश में 15 से 18 साल के बच्चों के लिए 3 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाने का ऐलान किया गया है. दुनिया के कई देशों में बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है. भारत में 15 से 18 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन में फिलहाल भारत बायोटेक की कोवैक्सीन इस्तेमाल की जाएगी. एक अनुमान के अनुसार, भारत में 15 से 18 साल के बच्चों की आबादी 7 से 8 करोड़ के बीच है.

कैसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन?

15 से 18 साल के बच्चे खुद से या अपने अभिभावकों की मदद से CoWIN एप पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. बच्चों को अपने आधार के साथ CoWIN एप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. अगर उनके पास आधार नंबर नहीं है, तो वह अपनी स्टूडेंट आईडी के जरिये भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. पहले की ही तरह एक मोबाइल नंबर से चार लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. CoWIN एप के हेड डॉ. आरएस शर्मा के अनुसार, बच्चे सीधे वैक्सीनेशन सेंटर्स पर जाकर भी वैक्सीन लगवा सकते हैं. हालांकि, इसका फैसला राज्य सरकारों को लेना होगा.

कब होगा रजिस्ट्रेशन?

15 से 18 साल के बच्चों के लिए शुरू होने जा रहे वैक्सीनेशन के लिए 1 जनवरी से CoWIN एप पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे. नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के लिए जिन बच्चों के पास आधार कार्ड या स्कूल आईडी कार्ड नहीं होगा, उनके लिए 10वीं क्लास की मार्कशीट के जरिये रजिस्ट्रेशन करना संभव होगा. 1 जनवरी से बच्चे पहली डोज के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय