New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अप्रिल, 2021 05:59 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की दूसरी लहर ने भारत में पिछले साल के लगभग सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. संक्रमित मरीजों में प्लेटलेट्स काउंट गिरकर 20 हजार से भी नीचे आ जा रहा है. प्लेटलेट्स हमारे खून (Blood Cells) का एक हिस्सा होता है. खून में इसके कम हो जाने से कोविड-19 पॉजिटिव पेशेंट को काफी कमजोरी महसूस होती है. हमारे ब्लड में प्लेटलेट्स कम होने से प्रतिरोधक क्षमता भी घट जाती है और यह जानलेवा साबित हो सकता है.

हम यहां आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करके आप प्लेटलेट्स संख्या को तेजी से बढ़ा सकते हैं. इनमें से कुछ ऐसी चीजें हैं जिनकी कीमत ना के बराबर है जो गार्डन में मिल सकती हैं.

Platelets, Platelets  counts, increase Platelets, प्लेटलेट्स क्या होता हैकिसी भी तरह के बुखार में प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाती है

1- गिलोय

गिलोय प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए रामबाण उपाय माना गया है. आपके आस-पास की जगहों पर पता कीजिए, अगर इसकी डाली या पत्ती मिल जाती है तो आपका काम आसान हो जाएगा. इसकी 5-6 पत्तियों या 5 इंच की डाली को पानी के साथ पतीले में उबाल लें. इसमें चुटकी भर नमक डाल दें. जब यह पानी आधा रह जाए तो छानकर आधा कप (10-15 मिलीलीटर) पी लें.

इसका सेवन सुबह-शाम खाली पेट करें. आप चाहें तो इसे मिक्सर में पानी के साथ पीस कर पी सकते हैं या रात भर पानी में भिगोकर सुबह इसका सेवन करें. गिलोय को आप आयुर्वेदिक या मेडिकल स्टोर से रेडिमेट फॉर्म में भी खरीद सकते हैं.

2- गेहूं ज्वार रस

ज्वार में पानी मिलाकर इसका रस बनाएं और पेशेंट को दिन में तीन बार खाली पेट 40 मिलीलीटर की मात्रा पिलाएं. इसका भी रेडिमेड फॉर्म आयुर्वेदिक या मेडिकल शॉप पर मौजूद है.

3- पपीता और इसकी पत्तियां

पपीते के पत्ते को पानी के साथ मिक्सर में पीसकर जूस तैयार करें और इसका सेवन करें. इसके साथ ही पका पपीता खाएं. तेजी से प्लेटलेट्स काउंट बढ़ने लगेगा. अपनी डाइट में रोज पपीते को शामिल करें.  

4- कीवी

kiwi खून में घटती प्लेटलेट्स को जल्दी नियंत्रित करता है. साथ ही यह इम्यूनिटी (Immunity) को भी मजबूत करता है. रोज सुबह-शाम एक कीवी खाना फायदेमंद होता है. यह एंटी-एजिंग का भी काम करता है. 

5- बकरी का दूध

कई लोगों को शायद पता नहीं होगा कि गाय की तरह बकरी का दूध भी फायदेमंद होता है. डेंगू से पीड़ित कई लोगों ने इसका सेवन किया और लाभ भी पाया. यह तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाने का काम करता है. दरअसल, बकरी का दूध सेलेनियम का एक समृद्ध स्रोत है जो प्लेटलेट्स और इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में सहायता करता है.

6- अनार

भोजन करने के बाद अनार या इसका जूस को पीने से प्लेटलेट्स की संख्या में बढ़ोत्तरी होती है और पेशेंट की प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है. इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है.

7- चुकंदर

चुकंदर खाने या इसके जूस को गाजर के रस के साथ मिलाकर पीने से खून में प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ता है. चुकंदर प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट और हेमोस्टेटिक गुणों से भरपूर होता है. इसे आप सलाद, सूप, सब्जी के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

8- किशमिश

किशमिश को धोकर को रात में पानी में भिगो दें. सुबह नाश्ते के साथ इसका सेवन करें और इसका पानी भी पा जाएं. इसी प्रकार आप अंजीर, मुनक्का या खजूर का भी खा सकते हैं. अगर आपको डायबिटीज की प्रॉब्लम है तो इसका उपयोग ना करें.

9- कद्दू

कद्दू की सब्जी बनाकर खाएं या सलाद के रूप सेवन करें. आप इसका जूस भी बनाकर पी सकते हैं. यह प्लेटलेट्स बढ़ाने में मददगार है. इसमें बीटा कैरोटीन, विटामिन ए और इसके बीज में आयरन, जिंक, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है.

10- नारियल पानी

अक्सर डॉक्टर हमें नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं, क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स अच्छी मात्रा में होती है और यह मिनरल्स का भी अच्छा स्रोत है. जिस वजह से यह शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करने में मदद करता है. इसके अलावा पालक, हरश्रृंगार और सेब का सेवन करना भी फायदेमंद होगा.

आप यह ना सोचें कि इन सभी चीजों का सेवन सिर्फ मरीज के लिए है. स्वस्थ व्यक्ति भी इन फूड्स को खा सकते हैं. तो जो चीजें आपको आसानी से उपलब्ध हो सकें उन्हें अपनी डाइट में शामिल करें. एक जरूरी बात इन सबके अलावा पानी पीते रहें और सकारात्मक रहें.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय